कड़ी मशक्कत के बाद मिला भीलवाड़ावासीयो को मिला चम्बल का पानी

dsc00789भीलवाडा 10 अक्टूबर ः जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा कि चम्बल-भीलवाडा पेयजल परियोजना में अनेक बाधाएं होने के बावजूद सरकार ने गंभीर प्रयास कर भीलवाडा वासियों को पेयजल उपलब्ध कराकर बहुत प्रतिक्षित मांग पूरी की हेै।अब 48घण्टे में पानी मिलेगा। परियोजना के शेष चरणों का काम भी समय पर पूरा करते हुए पूरे जिले को पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा।

जलदाय मंत्री रविवार सायं कोटा रोड पर विद्यानिकेतन के पीछे चम्बल पंपिग स्टेशन पर चम्बल-भीलवाडा पेयजल परियोजना के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रही थी। श्रीमती माहेश्वरी ने सरकारी मुख्य सचेतक श्री कालूलाल गुर्जर, सांसद सुभाष बहेडिया, जिलाप्रमुख रामचन्द्र सेन, विधायक विट्ठलशंकर अवस्थी, नगरपरिषद सभापति ललिता समदानी के साथ पंपिग स्टेशन पर विधिवत पूजा अर्चना कर बटन दबाकर परियोजना का शुभारंभ किया। उन्होंने उद्घाटन पट्टिका का अनावरण भी किया तथा भीलवाडा वासियों को चम्बल का पानी भीलवाडा पहुंचने पर बधाई भी दी।
जलदाय मंत्री ने कहा कि चम्बल-भीलवाडा पेयजल परियोजना का निर्माण जल्दबाजी में किया गया तथा परियोजना में कई कमियां थी। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के निर्देश पर एन.जी.टी., नेशनल हाईवे, वन विभाग आदि से संबंधित सभी समस्याओं का युद्धस्तर पर निराकरण कराते हुए तथा परियोजना को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर भीलवाडा वासियों की पेयजल समस्या का समाधान किया है। उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधियों तथा अधिकारियों के समन्वित प्रयासों से ही परियोजना मूर्तरुप ले पाई है।
श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछली सरकार की बकाया 28 हजार करोड रुपये की 65 परियोजनाओं समीक्षा की तथा सभी परियोजनाओं को पूरा करने का निश्चय किया। पेयजल परियोजनाओं को प्राथमिकता देते हुए प्रतिवर्ष 12 प्रोजेक्ट पूरे करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। पहले साल में 12 परियोजनाएं पूरी की गई। द्वितीय वर्ष में 13 परियोजनाएं तथा चालू वर्ष में भी 13 परियोजनाएं पूरी की जा रही है जिसमें चम्बल परियोजना भी सम्मिलित हैं। चम्बल-भीलवाडा परियोजना में बेगूं क्षेत्रा के जन प्रतिनिधियों की आपत्ती का निराकरण करते हुए प्रोजेक्ट में 52 करोड रु. के कार्यो को और जोडा गया तथा बेगूं क्षेत्रा के गांवों को भी पेयजल सप्लाई के लिए जोडा गया।
जलदाय मंत्री ने कहा कि परियोजना से जुडे कई ठेकेदारों द्वारा कार्य नहीं करने पर उन्हें हटाकर नये ठेके जारी करने पडे । मुख्यमंत्राी ने भी हर बैठक में चम्बल परियोजना की समीक्षा की। परियोजना का कार्य करने वाली नागार्जुन कन्स्ट्रक्शंन कंपनी तथा चम्बल एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों ने रात-दिन एककर जीवटता के साथ कार्य करते हुए परियोजना के प्रथम चरण को पूरा करने में मदद की। उन्होंने कहा कि बडी कठिनाई के बाद भीलवाडा को पानी मिला है। अतः पानी के मोल को समझें। पानी की व्यर्थ बरबादी न हों।
श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि भीलवाडा वासियों को एक-दो दिन बाद 48 घण्टे के अंतराल से पेयजल सप्लाई किया जायेगा। फरवरी माह तक इस अन्तराल का घटाकर 24 घण्टे में पेयजल सप्लाई करने के गंभीर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि निजी काॅलोनियों को भी चम्बल परियोजना से पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा तथा जिले के प्रत्येक गांव तक चम्बल जल शीघ्र ही पहुंचाया जायेगा। उन्होंने परियोजना के अगले चरणों पर ध्यान केन्द्रित कर उन्हें समय पर पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिये तथा कहा कि कार्य गुणवत्तापूर्ण हों तथा क्वालिटी से समझोता न किया जाये।
जलदाय मंत्री ने चम्बल परियोजना के अधीक्षण अभियंता आई.सी. कुमार, नागार्जुन कंपनी के एस.एस. बाशा सहित जलदाय विभाग अभियंता एवं कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्रा प्रदान कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सरकारी मुख्य सचेतक श्री कालूलाल गुर्जर ने कहा कि भीलवाडा वासियों की वर्षो पुरानी मांग पूरी हुई है। सभी के भागीरथी प्रयासों से चम्बल का जल भीलवाडा तक पहुंच सका है। इसे गंगाजल मानकर सदुपयोग करें। उन्हांेंने माण्डल तथा आसीन्द क्षेत्रा को भी शीघ्र ही पेयजल उपलब्ध कराने की मांग की है।
भीलवाडा के सांसद श्री सुभाष बहेडिया ने अपने संबोधन में कहा कि परियोजना का काम शुरु होते ही कई अडचने सामने आने लगी। वन विभाग ने भी परियोजना का काम रुकवाया। जल्दबाजी में बनी परियोजना में कई बाधाएं थी। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने गंभीर प्रयास किये। उन्होंने समय समय पर मोनेटरिंग करते हुए परियोजना को पूरा करवाया । पूरा जिला परियोजना से लाभान्वित होगा।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक विट्ठल शंकर अवस्थी ने कहा कि भीलवाडा में पिछले 20 वर्षो से पानी की समस्या आ रही थी। चम्बल का पानी आ जाने से अब पीढियों तक की पेयजल समस्या हल हो गई है। उन्हाेने कहा कि परियोजना पूरी होने में सभी के प्रयास सराहनीय रहे। वन विभाग, नेशनल हाईवे आदि से संबंधित समस्यायें भी समय पर हल हो जाने से आज भीलवाडा वासियों को चम्बल का पानी उपलब्ध हो पाया है।
जिला प्रमुख रामचन्द्र सेन ने इस अवसर पर कहा कि भीलवाडा में इतिहास रचा गया है । आज भीलवाडा वासियों के चेहरों पर मुस्कान है, इसमें मुख्यमंत्राी सहित जलदाय मंत्राी एवं सभी अधिकारियों का सहयोग रहा है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में भी चम्बल का पानी जल्द पहुंचाने की मांग की है।
नगर परिषद की सभापति श्रीमती ललिता समदानी ने अपने सम्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्राी भीलवाडावासियों की पेयजल समस्या के प्रति चिंतित थी। उन्होंने समय समय पर परियोजना की प्रगति की जानकारी तथा अपने कुशल मार्गदर्शन में दिशा निर्देश प्रदान कर परियोजना के तहत भीलवाडा तक चम्बल का जल पहुंचाने का काम किया है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दामोदर अग्रवाल ने कहा कि कठिन परीश्रम व प्रोपर मोनेटरिंग के कारण चम्बल का पानी भीलवाडा तक पहुंचना संभव हुआ है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे तथा जलदाय मंत्राी श्रीमती किरण माहेश्वरी के व्यक्तिगत प्रयासों से भीलवाडा को चम्बल का पानी उपलब्ध हो पाया है। माईक्रो मेनेजमेंट कर परियोजना को मूर्तरुप दिया गया है। अब भीलवाडा डार्कजोन से बाहर निकल सकेगा।
चम्बल परियोजना के अधीक्षण अभियंता आई.सी. कुमार ने परियोजना का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए बताया कि भुंजरकला से तिलस्वां होते हुए आरोली तक पानी पहुंचाया जायेगा जहां 257 एम.एल.डी. पानी प्रतिदिन पहुंचेगा जिसे फिल्टर कर पानी भीलवाडा तक पहुंचाया जायेगा। परियोजना के तहत 142.57 किलो मीटर पाईपलाईन डाली गई है। परियोजना के प्रथम चरण में अबतक 535 करोड रु. व्यय हो चुके हैं। परियोजना के सभी चरणों में 2700 करोड रु. के वर्क आर्डर जारी किये जा चुके हैं।
जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता आर.के. ओझा ने कार्यक्रम में बताया कि वर्तमान में भीलवाडा शहर में 22 एम.एल. लीटर पानी की मांग भीलवाडा शहर की है। अब 40 एम.एल. पानी चम्बल से तथा 10 एम.एल. पानी मेजा बांध से लिया जाकर शहर में 10 अक्टूबर से 48 घण्टे से पेयजल सप्लाई की जायेगी।
कार्यक्रम में मंच पर पूर्व नगरपरिषद सभापति अनिल बल्दवा तथा उपसभापति मुकेश शर्मा भी मंचासीन थे। कार्यक्रम में अति. जिला कलक्टर आनन्दी लाल वैष्णव, सहित गणमान्यजन, मीडियाकर्मी एवं अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।
प्रारंभ में जलदाय मंत्री का मेवाडी पगडी पहनाकर तथा माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। उन्हें भीलवाडा की प्रसिद्ध फड पेन्टिंग भी भेंट की गई। जलदाय मंत्राी का विभिन्न संगठनों, महिला कार्यकर्ताओं ने भी जोरदार स्वागत किया तथा चम्बल क पानी भीलवाडा तक पहुंचाने के लिए आभार व्यक्त किया।

आज़ाद नेब
ब्यूरो चीफ़ भीलवाड़ा

error: Content is protected !!