समयबद्व रूप से कार्य पूरे किए जाएं- संभागीय आयुक्त

bikaner samacharबीकानेर, 27 अक्टूबर। संभागीय आयुक्त सुवालाल ने कहा कि बजट घोषणा के तहत करवाए जा रहे कार्यों को त्वरित गति प्रदान करते हुए, उन्हें गुणवत्ता के साथ समयबद्व रूप से पूरा किया जाए।

सुवालाल गुरूवार को संभागीय आयुक्त कक्ष में आयोजित, बजट घोषणा के तहत करवाए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक के तहत प्रथम चरण में, सार्वजनिक निर्माण विभाग तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

सार्वजनिक निर्माण विभाग- सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा बजट घोषणा के तहत करवाए जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि बीकानेर कारागृह में वीसी रूम का निर्माण हो गया है। यहां पूर्व में बने बंदी मुलाकात कक्ष के नवीनीकरण कार्य के तहत सिविल कार्य पूर्ण हो गया है व विद्युत कार्य के लिए विद्युत खंड को राशि आवंटित कर दी गई है। बंदियाें के प्रशिक्षण हेतु जेल परिसर में 2.85 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले आईटीआई भवन निर्माण हेतु ड्रॉइंग अनुमोदन के लिए मुख्य अभियंता, सानिवि को भिजवाया जा चुका है। अनुमोदन के बाद निविदा कार्यवाही की जाएगी। यहां महिला बंदी सुधारगृह का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है।

बैठक में श्रीडूंगरगढ़-सरदारशहर सड़क निर्माण कार्य, श्रीगंगानगर-रायसिंहनगर-बीकानेर राजमार्ग सड़क कार्य तथा सीकर-नोखा राजमार्ग सड़क कार्य के संबंध में प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। 135 करोड़ की लागत से एलिवेटेड सड़क के निर्माण के संबंध में बताया गया कि यह कार्य एनएचएआई के माध्यम से करवाने के निर्देश जारी हो गए हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग- बैठक में सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने पीबीएम अस्पताल में टेरसियेरी केंसर केयर सेंटर, मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी विंग व डिपार्टमेंट ऑफ इमरजेंसी, पीबीएम अस्पताल में मोर्चरी भवन, यूरो साईंस सेंटर, पीबीएम अस्पताल में सफाई व्यवस्था, मेडिकल कॉलेज में मल्टी डिसिप्लेनेरी रिसर्च लैब की स्थापना, पीबीएम अस्पताल में बहुमंजिला कॉटेज वार्ड के निर्माण, अस्पताल के जनाना चिकित्सालय के नवीन भवन के पूरे निर्माण, एमसीएच विंग के अधूरे भवन को पूर्ण करने, मेडिकल कॉलेज में 30 नए आवासीय बहुमंजिला स्टाफ क्वार्टर्स के निर्माण के संबंध में कार्य प्रगति की जानकारी दी।

संयुक्त निदेशक चिकित्सा सेवा ने बताया कि पूगल में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में तथा दंतौर उपस्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत कर दिया गया है। संभागीय मुख्यालय पर डेंटल वेन उपलब्ध करवाने के संबंध में बताया गया कि यह प्रकरण राज्य सरकार के स्तर पर विचाराधीन है।

खाद्य प्रयोगशाला के निर्माण के संबंध में बताया कि इसकी अनुमानित लागत 27.5 करोड़ रूपये है। स्वीकृति राज्य सरकार स्तर पर विचाराधीन है तथा इसके लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है।

इस अवसर पर सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर पी अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग बीकानेर जोन मोहनराम चौधरी, संयुक्त निदेशक चिकित्सा सेवा डॉ. एच एस बराड़, संयुक्त निदेशक सांख्यिकी इंदीवर दूबे, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बसंत कुमार आचार्य व अधिशासी अभियंता पंकज यादव, एनएचएआई प्रबन्धक सहीराम चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

—- मोहन थानवी

error: Content is protected !!