वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जानी योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति

bikaner samacharबीकानेर, 27 अक्टूबर। संभागीय आयुक्त सुवालाल ने गुरूवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के चारों जिलों में विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की तथा दीपावली के अवसर पर सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद बनाए रखने के निर्देश दिए।

अटल सेवा केन्द्र के वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में आयोजित वीडियो कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान ; संपर्क पोर्टल के लंबित प्रकरणों के निस्तारण संबंधी तथा वरीयता की नहरों में पेट्रोलिंग की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों के लिए पंचायत प्रसार अधिकारियों को ग्राम पंचायत वार प्रभारी नियुक्त किया जाए। उन्होंने दीपावली के दौरान मिलावटी खाद्य पदार्थों की धरपकड़ के लिए प्रभावी योजना बनाने तथा इसके क्रियान्वयन के निर्देश दिए।

सुवालाल ने कहा कि उपनिवेशन एवं राजस्व क्षेत्र में 11 नवंबर तक चलने वाले विशेष शिविरों से संबंधित सूचनाएं निर्धारित समय तक संकलित की जाएं। इसके लिए तहसील मुख्यालयों पर पटवारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने चने के बीज की मांग एवं उपलब्धता की समीक्षा की।

महानिरीक्षक (पुलिस) विपिन कुमार पांडे ने कहा कि दीपावली के दौरान कानून व्यवस्था संधारण की प्रभावी व्यवस्था की जाए। पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारी भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों, प्रमुख मार्गों एवं बाजारों का संयुक्त भ्रमण करें तथा आमजन से संवाद स्थापित करें। बिना लाइसेंस पटाखों का विक्रय नहीं हो। तहसीलदार एवं संबंधित थानाधिकारी इन दुकानों का भौतिक सत्यापन कर लें। दीपावली से पूर्व सीएलजी की बैठकें आयोजित की जाएं। उन्होंने नहरी पानी चोरी रोकने के लिए बनाए गए गश्ती दलों को सक्रियता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान चूरू पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त डॉ. राकेश कुमार शर्मा, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी, उपनिदेशक कृषि (विस्तार) डॉ. उदयभान, अधीक्षण अभियंता (जलग्रहण) सुखलाल मीना तथा संयुक्त निदेशक (साख्यिकी) इंदीवर दूबे सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

—– मोहन थानवी

error: Content is protected !!