जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक आयोजित

photoबीकानेर, 28 अक्टूबर। जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक आर के सेठिया ने बताया कि रानीबाजार, बीछवाल एवं करणी औद्योगिक क्षेत्रों की कुछ इकाईयों द्वारा सड़क पर डाले जा रहे औद्योगिक अपशिष्ट के संबंध में वरिष्ठ क्षेत्राीय प्रबन्धक रीको द्वारा सम्बन्धित उद्यमियों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। देवड़ा ने निर्देश दिए कि नोटिस की कॉपी सम्बन्धित उद्योग संघों को भी दी जाए। औद्योगिक क्षेत्रा गजनेर के लिए पानी की मांग के सम्बन्ध में आईजीएनपी के अधिशाषी अभियंता ने बताया कि इस सम्बन्ध में इंदिरा गांधी नहर बोर्ड को प्रकरण प्रेषित किया जा चुका है। रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्रा में सफाई व्यवस्था का जिम्मा नगर निगम को दिए जाने के सम्बन्ध में देवड़ा ने वरिष्ठ क्षेत्राीय प्रबन्धक रीको को निर्देश दिए कि वे इस सम्बन्ध में नगर निगम आयुक्त से मिलकर प्रस्ताव तैयार करें।
करणी औद्योगिक क्षेत्रा में पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित करने के सम्बन्ध में वरिष्ठ क्षेत्राीय प्रबन्धक रीको ने बताया कि यहां दो खराब ट्यूबवैल थे, जिनमें से एक को ठीक करवाकर जलापूर्ति सुचारू कर दी गई है तथा दूसरे खराब ट्यूबवैल के स्थान पर एक नया ट्यूबवैल बनाने का प्रस्ताव मुख्यालय को भिजवाया जा चुका है। बैठक में शाखा प्रबन्धक राजस्थान वित्त निगम ने बताया कि निगम में ऋण स्वीकृति के लिए 4 प्रकरण लंबित थे, जिनमें से तीन प्रकरणों का निस्तारण कर दिया गया है व एक प्रकरण में इकाई द्वारा पूर्ण दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने के कारण यह लम्बित है। बैठक के दौरान उद्योग संघों के पदाधिकारियों ने विभिन्न मांगें व समस्याएं समिति के समक्ष रखीं।
इस अवसर पर वरिष्ठ क्षेत्राीय प्रबन्धक रीको सुभाषचन्द्र गर्ग, जोधपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता एम आर चौधरी व एस के गुप्ता, बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी पी पच्चीसिया, सानिवि अधिशाषी अभियंता पंकज यादव, महेश कोठारी, कमल बोथरा सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
——
जिला स्तरीय संवीक्षा समिति की बैठक आयोजित
बीकानेर, 28 अक्टूबर। राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2014 के तहत लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के लिए जिला स्तरीय संवीक्षा समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर ( शहर) शैलेन्द्र देवड़ा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक आर के सेठिया ने बताया कि बैठक में विचार विमर्श के पश्चात््, विभिन्न औद्योगिक इकाईयों द्वारा प्रस्तुत मंडी शुल्क में छूट के 1 प्रकरण तथा विद्युत कर व मंडी शुल्क में छूट के 1 प्रकरण के संबंध में स्वीकृति दी गई। स्टाम्प ड्यूटी में छूट के लिए प्राप्त 4 प्रकरणों, विद्युत कर व मंडी शुल्क में छूट के लिए 3 प्रकरणों तथा विद्युत कर में छूट के लिए प्राप्त 2 प्रकरणों में संबंधित इकाईयों द्वारा पूर्ण व सही दस्तावेज नहीं प्रस्तुत करने के कारण इन प्रकरणों को बंद करने का निर्णय किया गया। इसी प्रकार भूमि कर, विलासिता कर व विद्युत कर में छूट के लिए एक औद्योगिक इकाई द्वारा पूरे दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने के कारण इस प्रकरण को बंद करने का निर्णय किया गया। अनुदान प्रकरण के सम्बन्ध में एक औद्योगिक इकाई को अनुदान स्वीकृति दी गई तथा अन्य 6 औद्योगिक इकाईयों द्वारा पूर्ण व सही दस्तावेज नहीं प्रस्तुत करने के कारण इन प्रकरणों को बंद करने का निर्णय किया गया।
——-
कृषि प्रौद्योगिकी प्रबन्धन अभिकरण (आत्मा) शाषी परिषद की बैठक आयोजित
बीकानेर, 28 अक्टूबर। प्रधानमंत्राी कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत जिला सिंचाई योजना तैयार करने तथा कृषि प्रौद्योगिकी प्रबन्धन अभिकरण (आत्मा) शाषी परिषद की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में प्रधानमंत्राी कृषि सिंचाई योजना के उद््देश्यों पर विचार विमर्श किया गया। इसके तहत वर्तमान में संचालित बड़ी एवं मध्यम सिंचाई परियोजनाओं की त्वरित पूर्णता, हर खेत को पानी हेतु जलस्त्रोतों का विकास, जलग्रहण के प्रभावी प्रबंधन से जल संधारण, मिट्टी व जल संरक्षण तथा पानी की प्रत्येक बंूद से अधिक फसल हेतु प्लान तैयार करने के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में वाप्कोस द्वारा वर्ष 2016-17 से 2020-21 तक कुल 1773.81 करोड़ रूपए की योजना के प्लान के बारे में चर्चा की गई।
उप निदेशक कृषि एवं पदेन परियोजना निदेशक (आत्मा) बी आर कड़वा ने बताया कि आत्मा केफैटेरिया गतिविधियों के तहत उन्नत तकनीकी पैकेज व सफलता की कहानी आधारित कम लागत की फिल्म निर्माण हेतु 3.80 लाख रूपये का प्रावधान रखा गया है। पुरस्कृत होने वाले कृषकों का चयन कर लिया गया है। कृषि सम्बद्व क्षेत्रा प्रदर्शन हेतु सीएसडबल्यूआरआई व केवीके द्वारा अनुदान सीमा 4 हजार रूपये प्रति इकाई तक उन्नत नस्ल के मेढ़े तथा पशु पोषण हेतु मल्टीन्यूट्रियेंट मिक्सचर से भेड़ पालकों तथा अजोला यूनिट से पशुपालकों को लाभान्वित करने के प्रस्ताव का अनुमोदन व केवीके बीकानेर द्वारा कृषि सम्बद्ध क्षेत्रा में पशुपालन सेे सम्बन्धित फार्म स्कूल संचालन का अनुमोदन किया गया।
इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता जलग्रहण सुखलाल मीना, संयुक्त निदेशक कृषि आनन्दस्वरूप सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
——

error: Content is protected !!