शान्ति व्यवस्था कायम रखने में समिति के सदस्यों की अहम भूमिका

gaurav-goyalअजमेर, 28 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा है कि जिले में शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए शान्ति समिति के सदस्यों की अहम भूमिका रहती है। उसी अनुरूप वे आने वाले दीपावली त्यौहार एवं पुष्कर मेले में भी अपनी भूमिका अदा करें।
जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय पुर्नगठित शान्ति समिति की बैठक की अयक्षता कर रहे थे। उन्होंने समिति के सदस्यों का आभार व्यक्त किया कि गत दिनों जिले में मोहर्रम, मीनी उर्स, नवरात्रा एवं गणेश चतुर्थी जैसे त्यौहार समिति के सदस्यों के महत्वपूर्ण योगदान से शान्ति पूर्वक सम्पन्न कर पाए। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दीपावली का पर्व तथा उसके पश्चात पुष्कर मेले का आयोजन जिले में होना है। जहां देश-विदेश के अनेक पर्यटक यहां आते है। ऐसे में यहां शान्ति एवं सौहार्द का वातावरण बना रहे। इसके लिए सभी प्रयास करें।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितीनदीप ब्ल्लग्गन ने कहा कि आने वाले समय में सतर्क रहने की जरूरत है। शान्ति व्यवस्था के लिए सभी पूर्व की भाति इस बार भी सहयोग करें तथा किसी भी ऐसी जानकारी जो प्रशासन/ पुलिस के ध्यान में लाना जरूरी है, लायी जाए ताकि समय पर शान्ति व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम कायम रख सके।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविंद सेंगवा ने भी सभी से आगामी त्यौहारों एवं मेलों के आयोजन में समन्वय एवं सहयोग बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि ऐसे अवसरों पर जेबकतरों की समस्या ज्यादा रहती है। इसके लिए सख्ती से कार्यवाही अमल में लायी जाएगी तथा ऐसे बाहरी तत्वों को पकड़ कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा जाएगा।

चरागाह एंव सरकारी भूमि पर अतिक्रमण पर सजा
बैठक में जिला कलक्टर ने बताया कि अतिक्रमणों के मामले में शान्ति व्यवस्था बनाए रखने में व्यवधान होता है ऐसे में प्रशासन अतिक्रमणों के मामलों में सख्ती से कार्यवाही कर रही है। उन्होंने बताया कि भू राजस्व अधिनियम के तहत तहसीलदार को अधिकार है कि कोई भी व्यक्ति लगातार दो बार चरागाह अथवा सरकारी भूमि पर अतिक्रमण करता पाए जाए तो उसे सजा हो सकती है। जिले में गत दो माह में ऐसे 110 प्रकरणों में लोगों को जैल भेजने के आदेश भी किए गए है।

नया बाजार में बनेगा मल्टीस्टोरी पार्किंग
बैठक में जिला कलक्टर ने बताया कि शहर में पार्किंग व्यवस्था की समस्या से निजात पाने के लिए नया बाजार स्थित पाॅलिक्लिनिक में मल्टीस्टोरी पार्किंग बनेगी। इसका कार्य आने वाले समय में शीघ्र प्रारम्भ होगा। यहां प्रतिस्टोरी 3000 वाहन खड़े रह सकेंगे।
बैठक में सर्व श्री नवीन सौगानी, मदनलाल जाजोरिया (किशनगढ़), नया बाजार व्यापार संघ के नरेश पाटनी, रणजीतमल लोढ़ा, सुखदेव (घूघरा), हरीराम (अरांई), रामचन्द्र चैधरी (परबतपुरा), भंवरलाल चैधरी (बांदरसिंदरी), महावीर मेघवंशी (श्रीनगर), सुमित पाराशर (पुष्कर), अमित जैन (रूपनगढ़), पप्पू काठात (ब्यावर) तथा जाफर मौहम्मद (चैरसियावास) ने भी अपने -अपने क्षेत्रों में सड़क, यातायात, अतिक्रमण, भिक्षावृति, पार्किंग समस्या, पटाखों के लिए स्थान निर्धारण करने संबंधी समस्याओं से अवगत करवाते हुए उनके समाधान का प्रयास करने का आग्रह किया।
इस मौके पर आईएएस प्रशिक्षु अंजली राजोरिया, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक शहर श्री अवनीश कुमार, उप पुलिस अधीक्षक सीआईडी श्री सुरेन्द्र सिंह भाटी सहित संबंधित अधिकारीगण एवं शान्ति समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

खादी ग्रामोद्योग के प्रशिक्षण कार्यक्रम 7 नवम्बर से
अजमेर, 28 अक्टूबर। पुष्कर में राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड जयुपर द्वारा संचालित खादी ग्रामोद्योग प्रशिक्षण केन्द्र पर विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण कार्यक्रम 7 नवम्बर से प्रारम्भ होंगे।
केन्द्र के प्रभारी मूलंिसह रावत ने बताया कि केन्द्र द्वारा कम्प्यूटर टैली, कम्प्यूटर रिपेयर एवं हाउस वायरिंग तथा मोटर वाइण्डिंग का प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके लिए 7 नवम्बर से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होंगे। इच्छुक अभ्यर्थी कार्यालय समय में प्रशिक्षण केन्द्र से सम्पर्क कर सकते है।

लेखाकार श्री सुराना को विदाई
पुष्कर के खादी ग्रामोद्योग प्रशिक्षण केन्द्र के लेखाकार श्री नरेश कुमार सुराना को सेवानिवृति पर शुक्रवार को कार्यालय के समस्त कर्मचारियों ने भावभीनी विदाई दी। श्री सुराना को केन्द्र प्रभारी मूल सिंह रावत ने माल्यार्पण, शाॅल एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किया तथा श्री सुराना के कार्यशैली की प्रशंसा की।
श्री सुराना ने सभी के मिले सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। इस मौके पर केन्द्र के अनुदेशक रेमश चन्द्र, डालचन्द्र एवं चन्द्र प्रकाश शर्मा तथा केन्द्र में पदस्थापित राजवीर सिंह, ज्ञानचन्द सैन ने भी श्री सुराना का माल्यार्पण कर विदाई दी।

उचित मूल्य दुकानदार खापरी (नसीराबाद) का प्राधिकार पत्रा निलम्बित
अजमेर, 28 अक्टूबर। जिला रसद अधिकारी प्रथम दीप्ति शर्मा ने एक आदेश जारी कर नसीराबाद तहसील के गांव खापरी के उचित मूल्य दुकानदार पप्पू सिंह का प्राधिकार पत्रा गम्भीर अनियमितता पाए जाने के कारण तुरन्त प्रभाव से निलम्बित किया है।
आदेश के तहत वैकल्पिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए उचित मूल्य दुकानदार खापरी को गांव भवानी खेड़ा के साथ अस्थायी रूप से अटैच किया गया है। जिसके डीलर श्रीमती किरणजैन को आदेशित किया है की वे संबंधित उपभोक्ताओं कोे नियमानुसार रसद सामग्री वितरित करें।

आयुर्वेद स्वस्थ जीवन की आधारशिला- प्रो. देवनानी
राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस धंवतरी जयंती पर हुआ आयोजन
आयुर्वेद के क्षेत्रा में अच्छा काम करने वाले कार्मिक हुए सम्मानित
अजमेर, 28 अक्टूबर। शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आयुर्वेद स्वस्थ जीवन की आधारशिला है। हमने तुरंत उपचार के लिए एलोपैथी उपचार का सहारा तो ले लिया लेकिन उससे होने वाले दुष्प्रभावों की ओर नहीं देखा। अब योग और आयुर्वेद पुनरू पूरे विश्व में अपनी नई पहचान बना रहा है। हम इसके व्यापक प्रचार-प्रसार में सहयोगी बनें ताकि देश की यह विरासत और जीवन पद्धति अपने पुराने स्वरूप में लौट सके।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. देवनानी ने यह बात आज सूचना केंद्र में राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कही। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद वह जीवन पद्धति है जो हमारे जीवन का आधार रही है। आयुर्वेद प्राचीनकाल से ही भारत की रोजमर्रा के जीवन में शामिल रहा है। आयुर्वेद वह चिकित्सा पद्धति है जो तात्कालिक उपचार के बजाए रोग के स्थायी निदान पर जोर देती है। इससे सम्पूर्ण उपचार के बाद रोग जड़ से समाप्त हो जाता है। हमें आयुर्वेद की तरफ बढना होगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में योग और आयुर्वेद का महत्व बढ़ाया है। आज विश्व के 176 देश योग कर रहे हैं। विश्वभर में योग का महत्व प्रतिपादित हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे प्रदेश में खुशहाल राजस्थान , स्वस्थ राजस्थान की सोच के साथ काम कर रही हैं। राजस्थान में प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों के विकास के लिए काम किया जा रहा है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत ने कहा कि आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी हम सबकी है। इस अवसर पर आयुर्वेद के क्षेत्रा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाॅ. अखिलानंद दीक्षित, डाॅ. शहजाद बानो, श्री अशोक कुमार सेठी, श्री अशोक कुमार शर्मा, श्री सत्य नारायण कुम्हार, श्री सत्य नारायण बारी, सुगनी देवी आदि को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में उप निदेशक डाॅ. मधुसूदन शर्मा, डाॅ. रामस्वरूप शर्मा, डाॅ. सुशील कुमार शर्मा, डाॅ. अशोक जैन, डाॅ. बाबू लाल शर्मा आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!