विद्युत चोरी पर लगाएं अंकुश- जिला कलक्टर

bikaner samacharबीकानेर, 7 नवम्बर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए कार्ययोजना के तहत सजगता से कार्य किया जाए। विद्युत चोरी पर कठोरता से अंकुश लगाया जाए, साथ ही विद्युत तंत्रा में सुधार के आवश्यक कदम उठाते हुए निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।
जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में, मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु जिला स्तरीय रणनीति तैयार करने संबंधी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विशेषकर ग्रामीणों को समझाया जाए कि वे ना तो स्वयं विद्युत चोरी में लिप्त हों व यदि अन्य कोई विद्युत चोरी कर रहा हो, तो उसकी तत्काल सूचना संबंधित अधिकारियों को दें। अभियान के सुचारू क्रियान्वयन के लिए विद्युत व पुलिस विभाग के अधिकारी पूर्ण समन्वय से कार्य करें। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे क्षतिग्रस्त विद्युत पोल, ढीले विद्युत तारों व खराब ट्रांसफार्मर्स को तत्काल दुरूस्त करवाना सुनिश्चित करें।
जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अमनदीप सिंह कपूर ने कहा कि विद्युत विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित पुलिस थानों से पुलिस जाब्ता दिया जाएगा। इसके लिए निरीक्षण किए जाने वाले स्थानों की सूची, समय रहते पुलिस विभाग को उपलब्ध करवा दी जाए।
जोधपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता व जिला स्तरीय समिति के सदस्य सचिव एम आर चौधरी ने बताया कि अभियान इसी सप्ताह से आरम्भ किया जाएगा व सप्ताह में दो दिन इस सम्बन्ध में औचक निरीक्षण किया जाएगा। अभियान के तहत विद्युत फीडरों की क्षति में कमी लाना, उपभोक्ताओं से बकाया राशि वसूली, विद्युत के अवैध कनेक्शन हटाने के साथ-साथ विद्युत विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी आमजन तक पहुंचाई जाएगी। उन्होंने बताया कि विद्युत चोरी में लिप्त व्यक्तियों को चिन्हित कर लिया गया है।
बैठक में जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित, पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) हेमेन्द्र उपाध्याय, जेवीवीएनएल के अधिशासी अभियंता हेमेन्द्र जिंदल सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
—-
संपर्क पोर्टल पर दर्ज परिवेदनाओं का हो समयबद्ध निस्तारण- जिला कलक्टर
बीकानेर, 7 नवम्बर। जिला कलक्टर वेद प्रकाश ने कहा कि राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज परिवेदनाओं के समयबद्ध निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित, राजस्थान संपर्क पोर्टल की प्रगति समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर दर्ज परिवेदनाओं की पेंडेन्सी कम करने के लिए सम्बन्धित विभागों के अधिकारी पूर्ण गंभीरता से कार्य करें। उन्होंने अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) को निर्देश दिए कि इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदार व नायब तहसीलदार को 17 सीसीए की चार्जशीट दी जाए। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर दर्ज परिवेदनाओं के सम्बन्ध में वहां नियुक्त नोडल अधिकारी से संपर्क कर, परिवेदनाओं के निस्तारण की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि विशेषकर राजस्व, जेवीवीएनएल, शिक्षा आदि विभागों में बड़ी संख्या में लंबित पड़े मामलों को तत्काल निस्तारित करने की कार्यवाही की जाए।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि सभी विभागों के अधिकारी, गत 3 वर्षों में उनके विभाग द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों की बिन्दुवार प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें। प्रगति रिपोर्ट में अद्यतन आंकड़े शामिल किए जाएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शुक्रवार को आयोजित होने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी जाएं। वे वहां आमजन की समस्याओं के निस्तारण के साथ, उन्हें विभागीय जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दंे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाखर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, निगम आयुक्त राकेश जायसवाल, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित, उपखंड अधिकारी बीकानेर एन आर सैनी, एसीपी सत्येन्द्र सिंह, पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, जोधपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता एम आर चौधरी, सानिवि अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य, आरसीएचओ डॉ. आर सी गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) हेमेन्द्र उपाध्याय, जेवीवीएनएल के अधिशासी अभियंता हेमेन्द्र जिंदल, जिला उद्योग अधिकारी अतुल शर्मा सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!