डॉ. राजेन्द्र पुरोहित का चैन्नई अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में पत्र वाचन

bikaner samacharबीकानेर 4 नवम्बर। डूंगर महाविद्यालय के प्राणीशास्त्र के वरिष्ठ व्याख्याता एवं इण्डियन सोसायटी फोर रेडियेशन बायोलोजी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने चैन्नई के एस.आर.एम. विश्वविद्यालय में 9 से 11 नवम्बर तक आयोजित विकिरण जैविकी के अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेकर ‘चूहों के विभिन्न अंगों जैसे यकृत, वृक्क, वृषण, आंत्र एवं रक्त आदि पर गामा विकिरणों एवं भारी धातुओं का प्रभाव उनको औषधीय पादपों द्वारा बचाव” विषय पर अपना पत्र वाचन किया।
विकिरण वैज्ञानिक डॉ. पुरोहित ने उक्त सम्मेलन में पत्र वाचन करने के अलावा एक सत्र की अध्यक्षता भी की। डॉ. पुरोहित ने बताया कि उक्त सम्मेलन में पीएच.डी. शोधार्थी जयश्री बनोत को बेस्ट पोस्टर अवार्ड से नवाजा गया है।
सम्मेलन में जर्मनी के प्रो. ज्यॉर्ज इल्याकिस, पोलेण्ड की जे. मिस्जीक, अमेरिका के नेशनल केन्सर संस्थान की जुलिया टी. अर्नोल्ड, इन्टरनेषनल एटोमिक एनर्जी एजेन्सी, ऑस्ट्रिया की निदेशक मै अब्देल वहाबए इटली के डॉ. मार्को डुरान्टे, सिंगापुर के डॉ. प्रकाश हाण्डे, अमेरिका के रीहल ए. टाउनर, व डॉ. राव पेपीनेनी सहित लगभग 30 देशों के विकिरण एवं केन्सर वैज्ञानिकों ने भाग लेकर विकिरण एवं केन्सर से संबंधित शोध की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की।
सेना भर्ती लिखित परीक्षा के सैनिक सामान्य एवं तकनीकी पद के परीक्षा परिणाम घोषित
बीकानेर, 12 नवंबर। जोधपुर में 23 अक्टूबर को आयोजित सेना भर्ती लिखित परीक्षा के सैनिक सामान्य पद और सैनिक तकनीकी पद के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। भर्ती निदेशक कर्नल देबराज पात्र ने बताया कि परीक्षा का परिणाम भारतीय सेना की वेबसाईट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट ज्वाइनइंडियनआर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन से प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके लिए 0141-2233328 पर भी संपर्क किया जा सकता है। सभी सफल उम्मीद्वारों को 29 नवंबर को प्रातः 8 बजे सेना भर्ती कार्यालय झुंझुनू में मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित होना होगा।

Leave a Comment