मुख्यमंत्री सहायता कोष के तहत राशि करवाई मुहैया

bikaner samacharबीकानेर, 18 नवम्बर। बीकानेर के चांडासर ग्राम के रहने वाले लिछमण पुत्रा भंवरलाल के परिजनों को शुक्रवार को मुख्यमंत्राी सहायता कोष से 50 हजार रूपए की सहायता मुहैया कराई गई है। लिछमण की 17 जुलाई 2016 को उदासर में करंट लगने से मृत्यु हो गई थी। चैक शुक्रवार को सरपंच विनोद कुमार, भू-अभिलेख निरीक्षक मानसिंह व पटवारी हलका चांडासर मोहनसिंह व द्वारा मृतक की पत्नी रेखा को सौंपा गया।
फोटोः मुख्यमंत्राी सहायता कोष के तहत सहायता राशि उपलब्ध करवाते हुए।
—–
आवंटन समिति की बैठक 25 को
बीकानेर, 18 नवंबर। पूगल उपखंड क्षेत्रा में भानीपुरा व रामसर छोटा, सूरासर आशिंक के गैर खातेदारान आवंटियों को खातेदारी अधिकार प्रदान करने एवं समिति की आम राय से आवंटन संबंधी अन्य कार्य के लिए आवंटन समिति की बैठक का आयोजन 25 नवम्बर को प्रातः 10 बजे से किया जाएगा।
—–
शनिवार को बैठक लेंगे टायसन
बीकानेर, 18 नवम्बर। राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष चन्द्रप्रकाश टायसन शनिवार को प्रातः दस बजे नगर निगम में बैठक करेंगे। इसके पश्चात वे अपरान्ह 2 बजे जोधपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।
—–
जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित
बीकानेर, 18 नवंबर। जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में अतिरिक्त कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में समिति के गैर सरकारी सदस्य नितिन नाई, सहायक निदेशक (पर्यटन) भारती नैथानी, सीओ (सिटी) किरण, प्रशिक्षु आरएएस उम्मेदसिंह रतनू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में बीकानेर के आसपास सरकारी भूमि पर धोरों का चिन्ह्ीकरण कर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर विचार विमर्श किया गया। इस संबंध में देवड़ा ने कहा कि पर्यटन विकास के लिए ऐसे धोरों का चयन करें, जो हाइवे अथवा मुख्य सड़कों से कम दूरी पर हों। हेरिटेज रूट पर सफाई तथा यातायात व्यवस्था के संबंध में विचार विमर्श किया गया। बीकानेर आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पुलिस की मोबाइल वैन द्वारा पेट्रॉलिंग किए जाने के लिए पुलिस विभाग को निर्देशित किया गया। साथ ही उन्होंने टूरिस्ट असिसटेंट फोर्स (टैफ) को एक्टिव करने के निर्देश दिए।
टूरिज्म की अग्रेसिव मार्केटिंग कैम्पेनिंग के तहत शहर के प्रमुख स्थानों पर हॉर्डिंग्स आदि के माध्यम से पर्यटक स्थलों प्रचार-प्रसार के संबंध में चर्चा हुई। साथ ही आगामी ऊंट उत्सव 2017 के आयोजन के संबंध में रूपरेखा बनाने तथा इसमें अधिक से देशी तथा विदेशी पर्यटकों की भागीदारी के प्रयास करने पर विचार-विमर्श किया गया।

योजनाओं की प्रभावी क्रियान्विति के साथ नवाचार करें कॉपरेटिव बैंकः किलक
बीकानेर,18 नवम्बर। सहकारिता मंत्राी अजय सिंह किलक ने कहा कि दी सैन्ट्रल कॉपरेटिव बैंक और प्राथमिक भूमि विकास बैंक अपनी मौजूदा योजनाओं की क्रियान्विति के अतिरिक्त ऐसे नवाचार करें, जिससे बैंक की आय बढ़ने के साथ-साथ किसानों को अधिक लाभ दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि बैंक घाटे में नहीं रहे, अधिकारी इसका ध्यान रखंे।
किलक शुक्रवार को श्रीगंगानगर रोड स्थित दी सैन्ट्रल कॉपरेटिव बैंक में आयोजित बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बैंक अधिकारी अपनी वर्तमान कार्य प्रणाली में और अधिक गति लाते हुए बैंकों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करें। इसके लिए उन्होंने सहकारिता बैंक के भवन में दुकानें बनाकर उसे किराये पर दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने भूमि विकास बैंक की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्थिति की समीक्षा करते हुए किसानों को दिए गए ऋणों के बारे में जानकारी ली। सहकारिता मंत्राी ने 1 अप्रैल से अब तक स्वीकृत एवं वितरित हुए ऋणों की समीक्षा की और अवधि में किसानों के बैंक में खोले गए खाते, बैंक हुए लाभ, किसानों को कृषि कार्यों के लिए ऋण में से काश्तकारों को दिए गए लाभांश आदि की जानकारी ली।
सहकारिता मंत्राी ने प्राथमिक भूमि विकास बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अधिकाधिक काश्तकारों को अपने बैंक से जोड़े। उन्होंने बताया कि बजट घोषणानुसार कृषि ऋणों पर नियमित ऋण चुकाने वालों को 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जा रहा है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। ऐसे मंे नियमित ऋण चुकाने वाले किसानों को 7 प्रतिशत ब्याज पर ही ऋण उपलब्ध हो जाता है। उन्होंने सहकार किसान कल्याण योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि केन्द्रीय सहकारी बैंक द्वारा किसानों को 20 लाख रूपये का ऋण दिया जा रहा है, जिसे समय पर चुकाने पर 2 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने इस योजना में कम ऋण वितरित किए जाने को गंभीरता से लिया और कहा कि इसे बढ़ाया जाए।
सहकारिता मंत्राी ने प्राथमिक भूमि विकास बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो ऋण समय पर वसूले नहीं गए हैं,उनकी वसूली के विशेष प्रयास करें। उन्होंने कहा कि बैंक ऋण चुकाने वाले किसानों को छूट देने की सूची तैयार कर, स्टेट भूमि विकास बैंक को भिजवाएं। जिससे एक मुश्त समाधान योजना के तहत पुराने बकाया ऋणों की वसूली की जा सके।
बैठक में सहकारिता विभाग के अतिरिक्त रजिस्ट्रार रवीन्द्र राजपुरोहित, एम डी रणवीर सिंह, उप रजिस्ट्रार राजेश टाक, उरमूल डेयरी के एम.डी.डॉ.सुनील चौपड़ा, भूमि विकास बैंक के सचिव साहबराम ताखर और राजफैड के क्षेत्राीय अधिकारी रणवीर सिंह चाहर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला व पंचायत स्तरीय प्रशिक्षण 22 को
बीकानेर, 18 नवम्बर। सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित उत्तर मैट्रिक छात्रावृत्ति योजनान्तर्गत शैक्षणिक वर्ष 2016-17 के लिए वेब पोर्टल से सम्बन्धित तकनीक जानकारी, निर्देश तथा प्रशिक्षण का 22 नवम्बर को दोपहर 2 बजे से सायं 6 बजे तक जिला स्तरीय एवं पंचायत समिति स्तरीय अटल सेवा केन्द्रों पर आयोजित किया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पंवार ने बताया कि इन केन्द्रों पर प्रशिक्षण 2 शिफ्टों (दोपहर 2 से 4 बजे एवं 4 से 6 बजे तक) में रखा गया है। जिसमें राजकीय एवं निजी शिक्षण संस्थाओं के संस्था प्रधान, छात्रावृत्ति नोडल अधिकारी तथा कम्प्यूटर कार्मिक को निर्धारित प्रशिक्षण स्थल पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि शैक्षणिक वर्ष 2016-17 के ऑन-लाइन आवेदन पत्रा वेब-पोर्टल पर ही प्राप्त किये जाएंगे।
—–
बाल सप्ताह के तहत कार्यक्रम आयोजित
बीकानेर, 18 नवम्बर । बाल सप्ताह-2016 के अन्तर्गत राजकीय किशोर गृह में शुक्रवार को गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अधीक्षक शांतिलाल व्यास, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य नीलू सेठिया एवं बाल कल्याण समिति के सदस्य मौजूद रहे। बालकों द्वारा देश भक्ति गीतों एवं सांस्कृतिक भजनों की प्रस्तुति दी गई। अतिथियों द्वारा बच्चों को गायन के लिए प्रोत्साहित व पुरस्कृत किया गया।

एमजेएसए चयनित गांवों में होंगे फसल प्रदर्शन
बीकानेर, 18 नवम्बर। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के लिए चयनित गांवों के किसानों को मेथी मसाला फसल प्रदर्शन प्राथमिकता से उपलब्ध करवाये जावेंगे। सहायक निदेशक (उद्यान) रूबीना परवीन ने यह जानकारी दी।
आर के वी वाई प्रभारी कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने बताया कि जिले में राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत 200 हैक्टेयर क्षेत्रा में मेथी मसाला फसल प्रदर्शन आयोजित करवाये जाने है। इसके लिए किस्म आरएमटी-305 मात्रा 25 किग्रा प्रति हैक्टेयर बीज उपलब्ध करवाया जाना है। प्रदर्शन आयोजन पर 40 प्रतिशत अनुदान देय है व 60 प्रतिशत हिस्सा राशि किसान द्वारा दी जाएगी । एक किसान को अधिकतम 4 हैक्टेयर के लिए फसल प्रदर्शन आवंटन का लाभ दिया जा सकता है। किसान – पहले आओ पहले पाओ के आधार पर योजना का लाभ ले सकते है।

error: Content is protected !!