न्यास एरिया और गैर योजना क्षेत्रा का सर्वे होगा

न्यास अध्यक्ष रांका ने अधिकारियों को दिए निर्देश

rankaबीकानेर,16 दिसम्बर। नगर विकास न्यास के अध्यक्ष महावीर रांका ने न्यास अधिकारियों को नगर विकास न्यास स्कीम ऐरिया और गैर योजना क्षेत्रा (आवासीय क्षेत्रा) की चौड़ी सड़कों पर आवास व व्यवसाय उपयोग व उपभोग का सर्वे करने के निर्देश दिए है।
रांका ने बताया कि उक्त क्षेत्रों की चौड़ी सड़कों पर आवासित लोगों द्वारा व्यवसायिक उपयोग किया जा रहा है,उनका राज्य सरकार के निर्देशानुसार सर्वे करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सर्वे की रिपोर्ट शीघ्र ही राज्य सरकार को भिजवाई जायेगी।
—–
योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर ग्रामीण उठाएं लाभ-वेदप्रकाश
बीकानेर, 16 दिसम्बर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि ग्रामीण सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक में खाते खुलवाएं और अपने परिवार के सभी सदस्यों के नाम भामाशाह कार्ड में दर्ज करवाएं। जिला कलक्टर ने गुरूवार को पांचू पंचायत समिति की देसलसर ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चौपाल में यह बात कही।
वेदप्रकाश ने कहा कि भविष्य में सरकार की सभी योजनाओं के लाभ ऑनलाइन ही प्राप्त किए जा सकेंगे। ग्रामीणों को समय के साथ सजग रहते हुए कैशलैस ट्रांजक्शन को बढ़ावा देना चाहिए, जिससे वे माइक्रोएटीएम का इस्तेमाल कर पैसे प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें और इनका अधिकाधिक लाभ प्राप्त करें। उन्होंने ग्राम सेवक को विभिन्न योजनाओं की जानकारी ग्राम सभा में उपलब्ध करवाने को कहा।
जिला कलक्टर ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सरकारी अस्पतालों के अतिरिक्त चिन्हित निजी अस्पतालों में भी 30 हजार से 3 लाख रूपए तक का निःशुल्क उपचार खाद्यान्न कार्डधारी लोगों को उपलब्ध करवाया जा रहा है। पात्रा ग्रामीण इस योजना से बड़ी राहत प्राप्त कर सकते हैं।
ग्रामीणों द्वारा देसलसर में नियुक्त एएनएम की शिकायत मिलने पर जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.देवेन्द्र चौधरी को एएनएम का अन्यत्रा ट्रांसफर करने के निर्देश दिए। उन्होंने ने ग्रामीणों से बिजली चोरी न करने की अपील की। उन्होंने कहा कि देसलसर ग्राम पंचायत क्षेत्रा में 26 प्रतिशत तक बिजली छीजत की जानकारी मिली है। बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि गांव के लोग अपने आसपास के पर्यावरण को हरा-भरा, स्वास्थ्यवर्द्धक व प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए गांव में हर बच्चे के जन्म पर आवश्यक रूप से 5 पेड़ लगाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि गांव के भामाशाह विकास कार्यों में सहभागी बनें,यह गांव के साथ-साथ उनके अपने बच्चों के सफल भविष्य निर्माण में मददगार साबित हो सकेगा।
जिला कलक्टर ने तहसीलदार को कटानी रास्ते तुरंत खुलवाने तथा सीमाज्ञान के प्रकरणों के निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता को भामटसर से देसलसर के बीच की सड़क के लिए तकमीना बनाकर भेजने के निर्देश दिए तथा इससे पूर्व ग्रेवल डालकर सड़क की स्थिति सुधारने को कहा।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ देवेन्द्र चौाधरी, कृषि उपनिदेशक उदयभान तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी।
रात्रि चौपाल में ग्रामीण जयप्रकाश सोनी ने बैंक से ऋण दिलवाने, मेघाराम ने अपनी ढाणी में पानी कनेक्शन व सामुदायिक भवन निर्माण की, गोगाराम ने सारणों की ढाणी में नया ट्यूबवैल की, सोहन सिंह ने गोचर भूमि में हुए अतिक्रमण हटाने, हणूताराम ने शौचालय का भुगतान दिलवाने की मांग की। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी नोखा भागीराम, तहसीलदार धन्नाराम तथा विकास अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
—–
परिवेदनाओं का आगामी तीन दिन में करें निस्तारित-जिला कलक्टर

जिला कलक्टर वेदप्रकाश बैठक को संबोधित करते हुए
जिला कलक्टर वेदप्रकाश बैठक को संबोधित करते हुए
बीकानेर,16 दिसम्बर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने मुख्यमंत्राी श्रीमती वसंुधरा राजे की बीकानेर यात्रा के दौरान प्राप्त प्रकरणों के त्वरित निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
जिला कलक्टर ने इस सम्बंध में शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में बैठक में कहा कि 32 विभागों से जुड़ी 174 परिवेदनाएं मुख्यमंत्राी के समक्ष पेश की गई। राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के माध्यम से ये परिवेदनाएं सम्बंधित विभाग को भिजवा दी गई है। अधिकारी इसे गंभीरता से लेते हुए इन प्रकरणों पर अगले तीन दिनों में प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने बताया कि अधिकतर प्रकरण पानी, बिजली, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं पुलिस विभाग से जुड़े हैं।
जिला कलक्टर ने कहा कि पूर्व में लम्बित प्रकरणों का निस्तारण 31 दिसम्बर तक करें, साथ ही एडोप्टर व विभागीय अधिकारी निस्तारित की गई समस्याओं का वेरीफिकेशन भी करें। बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नम्रता वृष्णि, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शेलेन्द्र देवड़ा, डीएफओ डॉ शलभ कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ¬ देवेन्द्र चौधरी, एसीपी सत्येन्द्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!