‘सुराज प्रदर्शनी’ में विभिन्न व्याख्यान आयोजित

बड़ी संख्या में लोगों ने की शिरकत
सोमवार को सांस्कृति समारोह के साथ होगा समापन

labour-stallबीकानेर, 18 दिसम्बर। राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने पर मेडिकल कॉलेज ग्राउंड में आयोजित ‘सुराज प्रदर्शनी’ का रविवार को बड़ी संख्या में आमजन ने अवलोकन किया। प्रदर्शनी के दौरान विभिन्न विषयों पर व्याख्यान आयोजित हुए। खादी और सहकारिता मेले सहित निःशुल्क हैल्थ चैकअप एवं महिला कैंसर जागरूकता शिविर में भी अनेक लोगों ने शिरकत की।
‘सुराज प्रदर्शनी’ में राज्य सरकार द्वारा गत तीन वर्षों में करवाए गए विकास कार्यों के फोटोग्राफ्स के अलावा शहीदों, स्थानीय ऐतिहासिक एवं पर्यटन स्थलों के फोटो के अलावा इंफोग्राफिक्स के माध्यम से दर्शाई गई राजस्थान की विकास यात्रा आमजन के आकर्षण का केन्द्र रही। बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी इसका अवलोकन किया। रविवार को ही नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान एवं स्वच्छ भारत से संबंधित नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त डॉ. राकेश कुमार शर्मा ने व्यक्तित्व विकास तथा समय प्रबंधन के बारे में बताया। ओडीएफ समन्वयक महेन्द्र सिंह शेखावत ने स्वच्छता की आवश्यकता और इससे होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी।
श्रमिक कल्याण योजनाओं से संबंधित व्याख्यान आयोजित
श्रम विभाग द्वारा प्रदर्शनी स्थल पर ही श्रमिक कल्याण से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गई। संयुक्त श्रम आयुक्त पी. पी. शर्मा ने श्रमिक पंजीयन प्रक्रिया तथा इससे होने वाले लाभ के बारे में बताया। इस अवसर पर हनुमान राव, मूलचंद, विप्लव व्यास, प्रसन्न कुमार, गौरी शंकर व्यास, नवीन आचार्य और नमामी शंकर ने भी विचार व्यक्त किए। व्याख्यान में विभिन्न श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
आमजन के लिए उपयोगी है ‘सुराज प्रदर्शनी’
रविवार को ही सहकारिता विभाग द्वारा ‘सहकार किसान गोष्ठी, संवाद एवं ऋण वितरण कार्यक्रम’ आयोजित किया गया। इसमें नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने ‘सुराज प्रदर्शनी’ और इसमें होने वाले व्याख्यानों को आमजन के लिए लाभदायक बताया। उन्होंने कहा कि ‘सुराज प्रदर्शनी’ के माध्यम से एक ओर जहां राज्य सरकार की विकास गाथा को दर्शाया गया है, वहीं व्याख्यानों एवं सेमिनारों द्वारा विषय विशेषज्ञों का मार्गदर्शन आमजन को प्राप्त हो रहा है।
विशेषज्ञों ने रखे विचार
सहकारिता से संबंधित व्याख्यान के दौरान इफको के बी.एल. टाक ने नेचुरल खाद के लाभ के बारे में बताया। भूमि विकास बैंक के सचिव साहब राम ताखर ने ब्याज अनुदान योजना, सीसीबी के एमडी रणवीर सिंह ने किसान कल्याण योजना, उरमूल डेयरी के एमडी डॉ. सुनील चौपड़ा ने दूध व घी में होने वाली मिलावट व इससे बचार के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन होलसेल भंडार के महाप्रबंधक डॉ. मनमोहन सिंह ने किया। उप रजिस्ट्रार राजेश टाक ने आभार जताया। इस अवसर पर न्यास अध्यक्ष रांका ने काश्तकारों को चैक वितरित किए। कार्यक्रम के दौरान सीसीबी द्वारा 15 काश्तकारों को 6 लाख 69 हजार तथा भूमि विकास बैंक द्वारा 12 काश्तकारों को 35 लाख 92 हजार रूपये के चैक वितरित किए गए।
खादी की बिक्री रही परवान पर
सुराज प्रदर्शनी के साथ आयोजित खादी एवं सहकारिता मेले का भी बड़ी संख्या में लोगों ने अवलोकन किया। प्रदर्शनी स्थल के स्टालधारक तथा सर्वोदय खादी मंडल रिड़मलसर के सत्यनारायण आचार्य ने बताया कि रविवार को स्टाल शॉल, लेडिज शॉल, मलाई शॉल, जाकेट बड़ी संख्या में विक्रय हुए। महिला एवं बाल विकास विभाग की स्टाल पर ‘टॉय बैंक’ तथा महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पाद विक्रय के लिए रखे गए। इसी प्रकार वेटरनरी विश्वविद्यालय की हाइड्रोपॉनिक्स तकनीक से तैयार घास तथा राजकीय डूंगर कॉलेज की प्रयोग आधारित स्टॉल्स भी विशेष आकर्षण का केन्द्र रही।
700 से अधिक लोगों का हुआ निःशुल्क हैल्थ चैकअप
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुराज प्रदर्शनी के साथ आयोजित निःशुल्क हैल्थ चैकअप तथा महिला कैंसर जागरूकता शिविर के दौरान 700 से अधिक लोगों के शूगर, बीपी तथा हीमोग्लोबीन की निःशुल्क जांच की गई। महिलाओं को कैंसर के लक्ष्ण तथा इससे बचाव के उपायों के बारे में बताया गया। इसी प्रकार फ्लोरोसिस के प्रति विशेष जागरूकता बरतने की जानकारी दी गई। शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. जेठमल रांका, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. अनिल वर्मा, सांख्यिकी अधिकारी डॉ. अनिल शर्मा, इंद्रजीत सिंह ढाका तथा गिरधर गोपाल किराड़ू सहित पीबीएम एवं जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने भूमिका निभाई।
सोमवार को होगा ‘सुराज प्रदर्शनी’ का समापन
सात दिवसीय ‘सुराज प्रदर्शनी’ का समापन सोमवार को होगा। दोपहर 3ः30 बजे आयोजित होने वाले कार्यक्रम में विभिन्न स्थानीय कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे। इसी प्रकार दो वर्गों (छोटी एवं बड़ी) में सर्वश्रेष्ठ तीन-तीन स्टॉल्स को पुरस्कृत किया जाएगा। विभिन्न प्रतियोगिताओं में भागीदारी निभाने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र दिए जाएंगे। प्रदर्शनी समन्वयक डॉ. राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर पेंशनर्स ऐसोसिएशन द्वारा पेंशन धारकों की गोष्ठी तथा वेटरन खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा।
—–
संभाग स्तरीय कार्यशाला सोमवार को
बीकानेर, 18 दिसम्बर। सेवा नियोजित मतदाताओं का रजिस्ट्रीकरण एवं इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से मतदान के संबंध में संभाग स्तरीय कार्यशाला सोमवार को प्रातः 10 बजे मुख्य चिकित्सा एवं अधिकारी कार्यालय के सभागार में आयोजित की जाएगी। कार्यशाला में संभाग के समस्त ईआरओ भाग लेंगे।

error: Content is protected !!