उपखण्ड स्तरीय आवंटन सलाहकार समिति की बैठक 22 को

bikaner samacharबीकानेर, 20 दिसम्बर। उपखण्ड क्षेत्रा पूगल के बकाया आवंटन कार्यों यथा मुख्यमंत्राी घोषणा के तहत सूचीबद्ध भानीपुरा व रामसर छोटा, सूरासर आंशिक के गैर खातेदार आवंटियों को खातेदारी अधिकार प्रदान करने एवं समिति की आम राय से आवंटन संबंधी अन्य कार्य हेतु आवंटन सलाहकार समिति की बैठक 22 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, पूगल में आयोजित की जाएगी। पूगल के उपखण्ड अधिकारी राजेश कुमार नायक ने यह जानकारी दी।
—–
राजस्व अधिकारियों की बैठक बुधवार को
बीकानेर, 20 दिसम्बर। राजस्व अधिकारियों की मासिक बैठक 21 दिसम्बर को दोपहर 3 बजे जिला कलक्टर वेदप्रकाश की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।
अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर ने बताया कि बैठक में राजस्व से संबंधित नियमित बिंदुओं के अलावा मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण, अवैध खनन के मामलों में कार्रवाई, प्लास्टिक कैरी बैग की रोकथाम, विद्युत चोरी करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की प्रगति, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों की प्रगति, अतिक्रमियों के विरूद्ध उपनिवेशन क्षेत्रा में चलाए जा रहे अभियान की प्रगति, नए रास्तों की मंजूरी और बंद रास्तों को खुलवाने की प्रगति तथा राजस्थान संपर्क पोर्टल सहित विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श किया जाएगा।
—–
साक्षात्कार 28 दिसम्बर को
बीकानेर, 20 दिसम्बर। राजस्थान अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम की योजना के अनुसार जिले के अल्पसंख्यक समुदाय के बेरोजगारों को कारोबारी ऋण उपलब्ध कराने के लिए 28 दिसम्बर को साक्षात्कार कमेटी द्वारा साक्षात्कार लिया जाएगा। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहम्मद सलीम ने बताया कि प्रातः 10 बजे से रानी बाजार, चौपड़ा कटला स्थित अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय में रसीद संख्या 597/28 से 597/100, 560/001 से 560/100 तथा 281/001 से 281/045 तक के अभ्यर्थियों के साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे। साक्षात्कार के समय आवेदक को अपने मूल दस्तावेज एवं प्रक्रिया शुल्क जमा की रसीद साथ लानी होगी।
—–
अमृता हाट 6 से 10 जनवरी तक
बीकानेर, 20 दिसम्बर। महिला अधिकारिता विभाग द्वारा स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण एवं विपणन कौशल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 6 से 10 जनवरी तक जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित ग्रामीण हाट में संभाग स्तरीय अमृता हाट का आयोजन किया जाएगा। महिला अधिकारिता की कार्यक्रम अधिकारी मेघा रतन ने बताया कि ग्रामीण हाट में प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में कार्यरत महिला स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा तैयार उत्पाद विक्रय के लिए रखे जाएंगे।
—–
प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत टास्क फॉर्स की बैठक आयोजित
बीकानेर, 20 दिसम्बर। प्रधानमंत्राी रोजगार सृृजन कार्यक्रम के तहत जिला उद्योग केन्द्र, खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग एवं राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड को ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के 34 आवेदन पत्रों के निर्णयार्थ जिला कलक्टर की अध्यक्षता में उनके सभाकक्ष में मंगलवार को जिला स्तरीय टास्क फॉर्स कमेटी की बैठक आयोजित की गई।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर. के. सेठिया ने बताया कि बैठक में कमेटी द्वारा सर्वसम्मति से जिला उद्योग केन्द्र के 16 आवेदन पत्रा 72.85 लाख रूपये, खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग के दो आवेदन 15 लाख रूपये तथा राजस्थानी खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के 7 आवेदन पत्रा 52.50 लाख रूपये की ऋण राशि के चयन करते हुए कुल 25 आवेदन पत्रों का चयन किया गया। इन पर 140 लाख रूपये की ऋण राशि की अभिशंषा की गई तथा आठ आवेदन पत्रा निरस्त किए गए।
जिला कलक्टर ने अग्रणी जिला प्रबंधक को निर्देश दिए कि जिला उद्योग केन्द्र, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड तथा राजस्थान खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा पूर्व में प्रायोजित एवं बैठक में चयनित आवेदन पत्रों पर शीघ्र ऋण स्वीकृति एवं वितरण की कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।
—–
खियेरां गाँव बनेगा कैशलेस
बीकानेर, 20 दिसम्बर। एसबीबीजे की खियेरां शाखा ने खियेरां ग्राम को कैशलेस गाँव बनाने की दिशा में पहल की है। जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक ने बताया कि जिला कलेक्टर वेद प्रकाश द्वारा दिये गये निर्देशों की अनुपालना में सभी बैंकांे से कम से कम एक गाँव को कैशलेस बनाने का आह्वान किया गया है। एसबीबीजे ने खियेरां ग्राम को चिन्हित किया है। ई-गवर्नेन्स विभाग के प्रतिनिधियों के साथ 22 दिसम्बर को अटल सेवा केन्द्र खियेरां में एक कार्यक्रम प्रातः 12 बजे आयोजित किया जायेगा, जिसमे लूणकरणसर ब्लॉक के प्रधान, प्रशासनिक अधिकारी, विकास अधिकारी सहित खियेरा ग्राम के जनप्रतिनिधि व्यापारीगण व ग्राहक भाग लेंगे। जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक जितेन्द्र माथुर ने बताया कि अन्य बैंकों से भी सम्पर्क कर कैशलेस विलेज घोषित करने हेतु कार्यवाही की जाएगी।
—–
कला जत्थों द्वारा नुक्कड नाटकों की प्रस्तुति
बीकानेर, 20 दिसम्बर। राज्य सरकार के तीन वर्ष का कार्य पूर्ण होने के उपलक्ष्य में सुराज एक्सप्रेस द्वारा किए जा रहे प्रचार प्रसार के तहत मंगलवार को बीकानेर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत डाण्डूसर व जामसर तथा श्रीडूंगरगढ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बरजांगसर व बाडेला में कार्यक्रम आयोजित किये गए। कला जत्थों द्वारा राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, फलेगशिप योजनाओं के सम्बन्ध में नुक्कड नाटक प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, ग्रामीण उपस्थित थे। कलाजत्थों द्वारा बुधवार को बीकानेर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत जलालसर व कालासर तथा श्रीडूंगरगढ की धनेरू व धर्माश में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

error: Content is protected !!