विद्युत आपूर्ति में गुणात्मक सुधार और छीजत रोकने की दिशा में होंगे कार्य

bikaner samacharबीकानेर, 26 दिसम्बर।ग्राम पंचायत बम्बलू में विद्युत आर्पूति के गुणात्मक सुधार और विद्युत छीजत रोकने के दिशा में कार्य किया जाएगा।

जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बिजली, पानी, चिकित्सा एवं अन्य आवश्यक सेवाओं की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-र्निदेश दिए। उन्होंने विद्युत निगम अधीक्षण अभियन्ता एम.आर.चौधरी को बम्बलू में घरेलू और कृृषि कुओं पर कनेक्शन की तकनीकी र्काययोजना तैयार करने के र्निदेश दिए। उन्होंने ऎसे ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों को चिन्हित करने को कहा, जहां पर बिजली की छीजत ज्यादा है।

ग्रामीण क्षेत्र में पानी आर्पूति के संबंध में उन्होंने कहा कि जो जलप्रदाय योजना कृषि फीडर से जुड़ी है, उनको पृथक करने के प्रस्ताव बनाकर, उच्चाधिकारियों को भिजवाए जाएं। उन्होंने हंसेरा, बामनवाली, उदेशिया और लूणकरनसर जलप्रदाय योजना की समीक्षा करते हुए पेयजल आर्पूति में सुधार के र्निदेश दिए। ग्रामीण गौरव पथ के र्निमाण प्रक्रिया में प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इन र्कायों के आदेश जारी किए जाए।

जिला कलक्टर ने जिले में मौसमी रोगों के बारे में जानकारी ली और मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभान्वितों और क्लेम की समीक्षा की। उन्होंने जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और उप स्वास्थ्य केन्द्रों के भवनों के बारे में जाना और जिन चिकित्सा संस्थानों को भूमि आवंटित नहीं हुई है,उसकी सूची तैयार कर उपलब्ध करवाने को कहा। ब्लॉक सीएमओ डॉ. अनिल र्वमा ने बताया कि मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत अब तक 11 हजार 724 में से 10 हजार 531 को बालिकाओं को लाभान्वित किया गया है। शेष 1 हजार 55 को पीबीएम अस्पताल के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके तहत लगभग 2 करोड़ 62 लाख रूपये का भुगतान किया गया है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में 30 हजार 793 रोगियों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि क्लेम के रूप में 25 करोड़ में से 15 करोड़ रूपये प्राप्त कर लिए गए हैं।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी दीपक बंसल, अधिशाषी अभियन्ता र्सावजनिक निर्माण विभाग viagra sans ordonnance सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!