‘कैशलेस बीकानेर’ को साकार करने में जुटे ऑटोचालक और ठेले वाले

अनेक लोगों ने अपनाया ‘ई-बड्डी’
sbbj2बीकानेर, 26 दिसम्बर। शहर के ऑटोचालक और ठेले वाले भी ‘कैशलेस बीकानेर’ की परिकल्पना को साकार करने में जुट गए हैं। सोमवार को एसबीबीजे और टाइगर यूनियन की ओर से चौधरी भीमसेन सर्किल के पास आयोजित डिजिटल बैंकिंग कार्यक्रम में लगभग डेढ सौ ऑटो चालकों ने एसबीबीजे के ई-वोलेट ‘ई-बड्डी’ डाउनलोड करते हुए इसके माध्यम से लेनदेन की शुरूआत की।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर वेदप्रकाश थे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न बैंकों के सहयोग से ‘कैशलेस बीकानेर’ अभियान की रूपरेखा तैयार की गई है। इस अभियान में सहायक बनते हुए विभिन्न बैंकों ने एक दर्जन से अधिक गांवों को ‘कैशलेस’ बनाने का बीड़ा उठाया है। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रा में भी आमजन की जागरूकता के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल युग में ‘ई-वोलेट’ पैसों की लेनदेन का सशक्त और सुरक्षित माध्यम है। अधिक से अधिक लोगों को इस माध्यम को अपनाना चाहिए। इससे बैंकों का भार भी कम होगा तथा कोई भी व्यक्ति चौबीसों घंटे अपने ई-वोलेट के माध्यम से लेनदेन कर सकेगा।
एसबीबीजे के सहायक महाप्रबंधक रवि भटनागर ने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी के ‘कैशलेस बैंकिंग’ अभियान के प्रति आमजन का रूझान बढ़ रहा है। यह देश और आम नागरिक के लिए लाभदायक है। उन्होंने कहा कि ई-बड्डी के माध्यम से किसी भी व्यक्ति का मोबाइल ही उसका बैंक बन जाएगा और वह बैंक जाए बिना लेन-देन करने में सक्षम हो सकेगा। उन्होंने कहा कि ई-बड्डी के माध्यम से बहुत ही आसान प्रक्रिया द्वारा लेन-देन किया जा सकता है। सहायक महाप्रबंधक (आईटी) सुनील दाधीच ने ई-बड्डी डाउनलोड करने तथा इसे उपयोग करने की प्रक्रिया के बारे में बताया।
टाइगर यूनियन के युधिष्ठिर सिंह भाटी ने कहा कि सुरक्षित लेनदेन के लिए कैशलेस व्यवस्था से जुड़ना जरूरी है। उन्होंने कहा कि एसबीबीजे द्वारा छोटी-छोटी टीमें बनाकर, विभिन्न ऑटो एवं ठेला स्टेण्ड में ई-बड्डी के प्रति जागरूकता के अभियान चलाए जाएं। उन्होंने कहा कि जागरूकता के इस अभियान को सतत रूप से संचालित करना जरूरी है। सहायक महाप्रबंधक राजमल जीनगर ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन सीताराम कच्छावा ने किया।
टैक्सी चालक को ई-बड्डी से किया भुगतान
कार्यक्रम के दौरान ऑटो चालक दिनेश चौहान और ठेला चलाने वाले अजहरूद्दीन ने ई-बड्डी के उपयोग के लाभ बताए और दूसरों को इसके लिए प्रेरित किया। इस दौरान दिनेश चौहान को ई-बड्डी के माध्यम से भुगतान किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, लीड बैंक अधिकारी जितेन्द्र माथुर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
—–
मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर आयोजित
बीकानेर, 26 दिसम्बर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में तालुका विधिक सेवा समिति द्वारा रविवार को नोखा तहसील के पांचू में मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव राम अवतार सोनी ने राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने आमजन से जल संग्रहण कर जल का सही उपयोग करने व प्लास्टिक थैली का उपयोग नहीं करने का आग्रह किया।
शिविर के दौरान लाभार्थियों को पट्टे, ट्राई साईकिल, भामशाह कार्ड व चैक वितरित किये गये। शिविर में विभिन्न विभागों के तहत चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अन्तर्गत चल रही पालनहार योजना, विधवा पुत्राी योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से संबंधित जानकारी दी गई। कृषि पर्यवेक्षक दिनेश बिश्नोई ने किसानों को कृषि से संबंधित जानकारियां दी। संयुक्त श्रम आयुक्त विभाग द्वारा निर्माण श्रमिक, अटल पेशन योजना, जीवन ज्योति योजना एवं प्रधानमंत्राी सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी प्रदान की गई। नोखा तालुका विधिक सेवा समिति अध्यक्ष केदार नाथ ने आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी भानीराम व तहसीलदार धन्नाराम गोदारा, पंाचू विकास अधिकारी लाधूराम बिश्नोई, सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग उपनिदेशक लीलाधर पंवार, संयुक्त श्रम आयुक्त श्रम विभाग पी.पी.शर्मा व बार संघ अध्यक्ष महावीर बिश्नोई उपस्थित थे।
—–
रंगीला स्मृति शतरंज प्रतियोगिता एक जनवरी से
बीकानेर, 26 दिसम्बर। खेल लेखक एवं समीक्षक स्वर्गीय झंवर लाल व्यास ‘रंगीला’ की स्मृति में ग्यारहवीं जिला स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता 1 से 3 जनवरी तक नत्थूसर गेट के बाहर स्थित नालंदा सीनियर सैकण्डरी स्कूल में आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता संयोजक एडवोकेट जुगल किशोर व्यास ने बताया कि प्रतियोगिता के लिए आवेदन प्रारम्भ कर दिए गए हैं। आवेदन आचार्यों के चौक स्थित रंगीला फाउण्डेशन कार्यालय, नालंदा सीनियर सैकण्डरी स्कूल, वकीलों की गली स्थित एडवोकेट शंकर लाल हर्ष के कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि विजेताओं को 3 जनवरी को रंगीला की पुण्यतिथि पर सम्मानित किया जाएगा।

error: Content is protected !!