मैराथन बैठकों में विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की हुई समीक्षा

वेरिफिकेशन की धीमी गति पर जिला कलक्टर ने जताई नाराजगी

meeting photoबीकानेर, 21 जनवरी। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में दो चरणों में लगभग पांच घंटे चली मैराथन बैठकों में विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति समीक्षा की। संपर्क पोर्टल के प्रकरणों के वेरिफिकेशन की धीमी गति पर एक अधिकारी के विरूद्ध चार्जशीट जारी करने और दूसरे को नोटिस देने के निर्देश दिए। बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ मुकदमे दर्ज करने को कहा। ‘कन्या उपवन’ से संबंधित तैयारियों के बारे में जाना तथा कहा कि विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी अधिकारियों के टिप्स पर रहे।
जिला कलक्टर ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण में कोलायत एवं पूगल उपखण्ड अधिकारी तथा श्रीडूंगरगढ़ तहसीलदार की धीमी गति पर नाराजगी जताई। वेरिफिकेशन का शत-प्रतिशत कार्य 30 जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए तथा वेरिफिकेशन की लचर प्रगति पर नगर पालिका श्रीडूंगरगढ़ के अधिशाषी अधिकारी के विरूद्ध चार्जशीट विभाग को भिजवाने एवं बीकानेर के विकास अधिकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्हांेने जनसुनवाई, भ्रमण एवं रात्रि चैपाल नाॅम्र्स के अनुसार करने को कहा। नोखा और श्रीडूंगरगढ़ द्वारा सबसे कम जनसुनवाई करने को गंभीरता से लिया।
एक सप्ताह में देनी होगी बाल विवाह से संबंधित सूचना
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी उपखण्ड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों के विवाह पंजीयन कार्यालयांे से समूचा रिकाॅर्ड मंगवाकर यह देखेंगे कि उनके क्षेत्र में कोई बाल विवाह रजिस्टर्ड तो नहीं हुआ। निर्धारित फाॅर्मेट में सात दिनों में इसकी सूचना देनी होगी। भविष्य में हर तीन माह से इसकी सूचना देने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने अवैध खनन के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई अमल में लाने की हिदायत दी। आंगनबाड़ी केन्द्रों के औचक निरीक्षण तथा मिड डे मील की गुणवत्ता की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के रजिस्ट्रेशन तथा उपस्थित की जांच की जाए।
एमजेएस द्वितीय फेज में 588 कार्य प्रारम्भ
जिला कलक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण में डीपीआर के तहत स्वीकृत 3 हजार 783 में से 2 हजार 665 की स्वीकृति जारी कर दी गई है। 2 हजार 583 कार्यों की स्वीकृति को अपलोड कर दिया गया है। अब तक 588 कार्य प्रारम्भ हो गए हैं, इनमें से 519 कार्यों की जानकारी अपलोड कर दी गई है। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को इन कार्यों की प्रगति की नियमित माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
समारोह पूर्वक हो ‘बालिका उपवन’ कार्यक्रम की शुरूआत
बैठक के दौरान 24 जनवरी से कन्या जन्म पर विकसित किए जाने वाले ‘बालिका उपवन’ की तैयारियों को जाना। उन्हांेने कहा कि इस अभियान की शुरूआत समारोहपूर्वक की जाए। अधिक से अधिक लोगांे को इससे जोड़ा जाए। कार्यक्रम का प्रभावी प्रचार-प्रसार हो। प्रत्येक उपखण्ड क्षेत्र में स्थान चिन्हित किए जाएं। पौधों की उपलब्धता तथा इनकी देखभाल की योजना बनाई जाए। प्रत्येक स्थान पर रजिस्टर संधारित किया जाए तथा किस परिवार ने कन्या जन्म पर अधिक से अधिक पौधे लगाए यह रिकाॅर्ड रखा जाए।
गांव-गांव में बनाएं ‘पर्यावरण मित्र’
जिला कलक्टर ने पाॅलीथीन मुक्त गांव अभियान की तैयारियांे का रिव्यू किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक उपखण्ड क्षेत्र में 30 मार्च तक कम से कम पांच-पांच गांवों को पाॅलीथीन मुक्त बनाया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में जनजागरण अभियान चलाने, समझाइश करने तथा माॅटिवेशन के लिए ‘पर्यावरण मित्र’ नियुक्त करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पर्यावरण मित्रों द्वारा आमजन को पाॅलीथीन के नुकसान तथा इसके कानूनी प्रावधानों के बारे में बताएं। पाॅलीथीन जब्ती की कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।
बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ हो कार्रवाई
जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री विद्युत सुधार अभियान के तहत गंभीरतापूर्वक कार्य किया जाए। विद्युत मीटर बदलने, विजिलेंस की कार्रवाई करने, विद्युत पोल, ढीले तार तथा विद्युत बिल दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को विद्युत चोरी नहीं करने के लिए समझाया जाए तथा नहीं मानने की स्थिति में कानूनी कार्रवाई की जाए। उन्हांेने कहा कि संबंधित उपखण्ड अधिकारी अपने-अपने गांवों का नियमित दौरा करें तथा प्रगति से अवगत करवाया जाए।
पोस मशीन से खाद्यान्न वितरण में दूसरे स्थान पर पहुंचा जिला
बैठक के दूसरे चरण में पोस मशीनों से खाद्यान्न वितरण की समीक्षा की गई। जिला कलक्टर ने बताया कि अप्रैल में 19 प्रतिशत खाद्यान्न का वितरण पोस मशीनों से होता था, जो दिसम्बर तक 83.5 प्रतिशत तक पहुंच गया है। उन्हांेने बताया कि वर्तमान में पोस मशीन से खाद्यान्न वितरण के मामले में बीकानेर, राज्य में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। इस दौरान राजस्व से संबंधित मामलों की समीक्षा की गई। जिला कलक्टर ने फसलों की स्थिति के बारे में जाना तथा गिरदावरी निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने 11 फरवरी को तालुका स्तर पर होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारियों की समीक्षा की।
बैठक में उपवन संरक्षक डाॅ. शलभ कुमार, अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक गोपाल राम बिड़दा, एसीपी सत्येन्द्र सिंह, उप विधि परामर्शी रामकिशन शर्मा सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार मौजूद थे।

error: Content is protected !!