सफलता किसी की मोहताज नहीं होती – जाखड़

IMG-20170415-WA0047बाड़मेर 15 अप्रैल । श्री किसान बोर्डिग हाउस संस्थान में संचालित पूर्णतः निःषुल्क प्री बीएसटीसी व पीटीईटी कक्षाओं के 21 वें दिन यह बात महाराजा गंगासिंह विष्वविद्यालय के पूर्व कुलपति गंगाराम जाखड़ ने प्रोत्साहन सत्र के रूप में कही। उन्होनें प्रतियोगियों से कहा कि तनाव मुक्त होेकर लगातार प्रयास कर प्रष्नों को सूत्रों के रूप में सरलीकृत करके सफल बना जा सकता है।
इसी कार्यक्रम में आईआरएस खेताराम सऊ ने प्रतियोगियों को सामान्य ज्ञान व मानसिक योग्यता के प्रष्नों को सरलीकृत करने के तरीके बताये तथा उन्होनें कहा कि पूर्ण समर्पण, लगातार प्रयास, अनुषासन स्वअध्ययन से किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होनें कहा कि मैनें यह सफर स्व अध्ययन द्वारा प्राप्त किया है। ग्रामीण छात्र-छात्राओं के लिए, किसान वर्ग के लिए, इस प्रकार की पूर्णतः निःषुल्क विषय विषेषज्ञो व उतम कोटी के विषेषज्ञों द्वारा पांच से छः घंटे तक लगातार अध्ययन करवाना किसी पूण्य से कम नहीं हैं। किसी भी समाज का विकास तभी होगा जब सफल व्यक्ति युवाओं को मार्गदर्षित व प्रोत्साहित करें । प्रोफेसर कानराज पूनिया ने कहा कि भारत में प्रत्येक सफल व्यक्ति ग्रामीण क्षैत्रों से होकर प्रतिभाओं के रूप में उभर रहे है। ग्रामीण क्षैत्रों में प्रतिभाओं की कमी नहीं है केवल मार्गदर्षन की कमी है।
संस्थान के अध्यक्ष बलवन्तसिंह चौधरी ने कहा कि अनुषासन व सयमित जीवन एक विद्यार्थी अत्यन्त आवष्यक है। इस दौरान प्रतियोगियों को प्रोत्साहित करने के लिए सचिव डालूराम चौधरी, कोचिंग कैम्प सम्न्वयक हुकमाराम पोटलिया, वीरमाराम गोदारा, मेघाराम, बलदेव चौधरी तथा 242 प्रतिभागी उपस्थित थे।

बलवन्तसिंह चौधरी
अध्यक्ष
किसान बोर्डिंग हाउस, बाड़मेर

error: Content is protected !!