जयपुर में बनेगा वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर फोरम

वन्यजीव संरक्षण सप्ताह के पहले दिन जयपुर चिडिय़ाघर में स्कूली विद्यार्थियों की भीड़ लगी रही। वहीं व‌र्ल्ड संगठन, जयपुर जंतुआलय की ओर से झालाना वानिकी क्षेत्र में बर्ड वाच पक्षी पहचान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न विद्यालयों के सैकड़ों विद्यार्थियों को पक्षी विशेषज्ञ एवं वन्यजीव प्रतिपालक मनीष सक्सेना ने वन क्षेत्र में रहने वाले पक्षियों के विज्ञान, पक्षी निरीक्षण, वर्गीकरण, प्रजनन, प्रवास, लक्षण तथा प्रजातियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।

संगठन की उप-निदेशिका नम्रता विद्यार्थियों के लिए वन्यजीवों से सम्बन्धित अनेक कार्यक्रम आयोजित किए। इसमें विद्यार्थियों में वन्यजीवों के प्रति चेतना एवं जागरूकता के खेल भी शामिल रहे। इसके साथ पक्षियों को उनकी आवाज, रंग, आकार तथा व्यवहार से पहचानने की कला भी सिखाई गई। जयपुर जू में कई मनोरंजक खेल हुए। इनमें सांप-सीढ़ी, बॉल थ्रो प्रमुख रहे।इनमें विजेताओं को कॉपी-किताबों पर लगाने के लिए स्टीकर दिए। 7 अक्टूबर तक संरक्षण कार्यक्रमों में चित्रकला, निबंध, प्रश्नोत्तरी, वृक्ष पहचान, कविता पाठ, बर्ड वॉच, वाद विवाद, नुक्कड़ नाटक, गोष्ठी, मोगली उत्सव, नेचर ट्रेल, हस्ताक्षर अभियान, व‌र्ल्ड जू पेट्रोल, जंगल पंचायत आदि कार्यक्रम होंगे।

जयपुर जू के निदेशक अजय गुप्ता ने बताया कि 6 अक्टूबर को वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी कॉम्पिटीशन रखा है। इसमें कोई भी अपनी क्लिक फोटो को सब्मिट कॉम्पिटीशन के लिए आवेदित कर सकता है। इस दौरान एक मंच पर आने वाले वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स का एक फोरम बनाएंगे। जो समय-समय पर वाइल्ड लाइफ संरक्षण के लिए बातचीत करेगा। युवाओं को जागरूक करेगा।

Comments are closed.

error: Content is protected !!