शहीद भगत सिंह उद्यान में योग सत्र कल से

swami-vivekananda-120‘जीवन में मुस्कान’ थीम पर आधारित तनाव प्रबंधन एवं स्वस्थ भारत की संकल्पना को साकार करने के ध्येय के साथ विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी की अजमेर शाखा 19 मई 2017 से शहीद भगत सिंह उद्यान, वैशाली नगर, अजमेर प्रातः 5.30 से 7.00 बजे तक योग सत्र का आयोजन कर रही है।
उक्त जानकारी देते हुए नगर प्रमुख रविन्द्र जैन ने बताया कि इसमेें 15 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के महिला एवं पुरूषों भाग ले सकेंगे। सामान्यतः माना जाता है कि योग केवल शरीर को लचीला बनाने के लिए किया जाता है परंतु इस योग सत्र में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा समग्र स्वास्थ्य की व्याख्या पर आधारित भारतीय योग पद्धति के पंचकोशीय विकास, पातंजल योग दर्शन, घेरण्ड संहिता एवं हठयोग प्रदीपिका में वर्णित दर्शन के आधार पर प्रशिक्षण विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी राजस्थान प्रान्त के प्रशिक्षण प्रमुख डॉ. स्वतन्त्र शर्मा प्रदान करेंगे। साथ ही उदर रोगों के लिए वमन धौति तथा माईग्रेन, साइनोसाइटिस तथा श्वास एवं फेंफड़ों से संबंधित रोगों के लिए जलनेति का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि बच्चों एवं युवाओं में जीवन के प्रति बढ़ती हताशा एवं अवसाद तथा टैक्नॉलोजी के विकास के परिणामस्वरूप जीवन में बढ़ते तनाव को समाप्त कर स्मरण शक्ति विकास एवं व्यक्तित्व विकास का प्रशिक्षण देना इस योग सत्र की प्राथमिकता होगी। साथ ही उन्हें शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक आधि एवं व्याधि से मुक्ति दिलाकर योग के द्वारा परिवार, समाज एवं राष्ट्र के लिए उपयोगी बनाने हेतु विभिन्न आसनों, प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास कराया जाएगा। योग सत्र हेतु पंजीकरण कराना अनिवार्य है जो आयोजन स्थल पर ही कराया जा सकेगा।
(रविन्द्र जैन)
नगर प्रमुख
9414618062

error: Content is protected !!