पटृटा आवंटन अभियान की धीमी प्रगति पर जिला कलक्टर ने जताई नाराजगी

meetingबीकानेर, 17 मई। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा वितरण अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों के निस्तारण की धीमी गति पर जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि अगले सात दिनों में इस कार्य में प्रगति लाई जाए, अन्यथा संबंधित विकास अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
जिला कलक्टर बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में पट्टा आवंटन अभियान की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक आयोजित 124 शिविरों में पट्टा आवंटन के 13 हजार 364 आवेदन आए। इनमें से सिर्फ 403 पट्टे वितरित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य का प्रति शिविर पट्टा आवंटन का औसत 35 पट्टे हैं, जबकि जिले में यह औसत 5 प्रति शिविर है। शिविरों से पूर्व प्राप्त 779 आवेदनों का निस्तारण भी अब तक नहीं किया गया है।
जिला कलक्टर ने पंचायत समितिवार आवेदनों की समीक्षा की तथा कहा कि शिविरों के दौरान प्राप्त होने वाले आवेदनों की पूर्ण गंभीरता से जांच की जाए। यदि आवेदन नियम सम्मत हैं, तो पट्टे जारी किए जाएं। अन्यथा इन्हें निरस्त करके प्रकरण का निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि कोई आवेदन एग्रीकल्चर लैंड पर बसा है और उसका कंवर्जन नहीं हुआ है, तो उसका आवेदन निरस्त कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि आवेदन निर्धारित फॉर्मेट में लिए जाएं।
जिला कलक्टर ने कहा कि विकास अधिकारी ‘राजस्व लोक अदालत अभियानः न्याय आपके द्वार’ के तहत आयोजित शिविरों में भी जाएं। उन्होंने मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की अब तक की प्रगति जानी तथा कहा कि कार्यों को निर्धारित समयसीमा तक पूर्ण करवाया जाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू सहित जिले की सातों पंचायत समितियों के विकास अधिकारी मौजूद थे।
—–
मुख्यमंत्राी शहरी जनकल्याण योजना के तहत गुरूवार को लगेगा शिविर
बीकानेर, 17 मई। मुख्यमंत्राी शहरी जनकल्याण योजना के तहत गुरूवार को वार्ड संख्या 5, 8,9,12 व 14 के लिए जस्सूसर गेट स्थित एन एस पी कॉलेज में प्रातः 10 बजे से सायं 6 बजे तक शिविर आयोजित किया जाएगा व 19 मई को फॉलोअप शिविर आयोजित होगा।
—–
शिविरों में हो रहा है आधार एवं भामाशाह पंजीकरण व कार्ड बनाने का कार्य
बीकानेर, 17 मई। मुख्यमंत्राी शहरी जनकल्याण योजना के तहत विभिन्न वार्डों में 10 जुलाई तक शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में भूमि संबंधी कार्यों के साथ-साथ आधार एवं भामाशाह पंजीकरण व कार्ड बनवाने का कार्य भी किया जा रहा है।
निगम आयुक्त आर के जायसवाल ने बताया कि इसके लिए पहचान हेतु पासपोर्ट, पेनकार्ड, राशनकार्ड, मतदाता पहचान पत्रा, वाहनचालक पहचान पत्रा, सरकारी पहचान पत्रा, पेंशनर फोटो कार्ड आदि दस्तावेज आवश्यक होंगे। इसी प्रकार पते संबंधी दस्तावेज के रूप में पासपोर्ट, बैंक पासबुक, राशनकार्ड, मतदाता पहचान पत्रा, वाहनचालक पहचान पत्रा, सरकारी पहचान पत्रा आदि प्रस्तुत किए जा सकते हैं।
—–
जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 19 मई को
बीकानेर, 17 मई। जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 19 मई को दोपहर 3.30 बजे जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ने दी।

error: Content is protected !!