गत तीन वर्षों में देश ने विकास की नई बुलंदियों को छुआ – मेघवाल

केन्द्र सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर पत्रकारों से रू-ब-रू हुए केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामला राज्यमंत्री

press confrenceबीकानेर, 30 मई 2017। केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलात राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गत तीन वर्षों में देश ने विकास की नई बुलंदियों को छुआ है।
मेघवाल केन्द्र सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर मंगलवार को सर्किट हाउस में आयोजित प्रेसवार्ता में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पद्म पुरस्कारों में पारदर्शिता लाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की। इस व्यवस्था के तहत कोई भी व्यक्ति स्वयं भी अपना आवेदन कर सकता है। सरकार की मंशा आमजन को भ्रष्टाचार मुक्त एवं पारदर्शी प्रशासन मुहैया करवाना है। गरीब का सर्वांगीण विकास, केन्द्र सरकार का मुख्य उद््देश्य है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने रेल बजट को आमजन में समाहित कर एक नई शुरूआत की है।
मेघवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन उपलब्ध करवाने की दिशा में विभिन्न सेवाओं को आधार से लिंक करते हुए लाभार्थी को सीधा एवं प्रत्यक्ष लाभ पहुंचाया है। इससे 50 हजार करोड़ रूपये की बचत हुई है। अब विभिन्न योजनाओं का अनुदान सीधे लाभार्थी तक पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से देश को वैश्विक स्तर पर नई पहचान मिली है। सरकार द्वारा वन रैंक वन पेंशन योजना लागू कर 20 लाख भूतपूर्व सैनिकों के सम्मान में वृद्धि की है। अंतरिक्ष में 104 सैटेलाइट एक साथ लांच करने के बाद आज भारत, अंतरिक्ष क्षेत्र में विकसित देशों से आगे बढ़ चुका है। उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक, एनिमी प्रोपर्टी एक्ट आदि के बारे में बताया। उन्होंने इस वर्ष को वर्ष आर्थिक सुधारों का वर्ष करार दिया तथा कहा कि इसके दूरगामी परिणाम सामने आएंगे।
मेघवाल ने कहा कि जब श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार का गठन हुआ, तो देश के 18 हजार गांवों में बिजली नहीं थी, अब तक 13 हजार गांवों में यह सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है। उन्होंने उज्ज्वला योजना को अद्भुत एवं अभिनव योजना बताया तथा कहा कि इससे महिला सशक्तीकरण को बढत्रवा मिला है। हृदय रोग से पीडित रोगियों के लिए स्टंट की लागत 85 प्रतिशत तक घटाने को उन्होंने एक संवेदनशील कदम बताया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा न्यूनतम वेजेज 42 प्रतिशत तक बढ़ाए हैं।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में बीकानेर को भी केन्द्र सरकार की ओर से अनेक सौगतें मिली हैं। पीबीएम में 150 करोड़ रूपये की लागत से सुपर स्पेशयलिटी ब्लॉक का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। रवीन्द्र रंगमंच के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 5.70 करोड़ रूपये स्वीकृत किए गए हैं। महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय को 12 बी के तहत पंजीकृत कर लिया गया है। इससे विश्वविद्यालय को मानव संसाधन मंत्रालय से अनुदान मिलने लगा है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा गत दिनों जिले में दिव्यांगजनों के लिए शिविर लगाया गया।
मेघवाल ने कहा कि शीध्र ही वरिष्ठजनों के स्वास्थ्य जांच एवं आवश्यक उपकरण प्रदान करने के लिए वृृहद स्तर पर शिविर लगाया जाएगा। इसमें जिले के 6.5 हजार वृद्धजनों को लाभांवित किए जाने की योजना है। श्री मेघवाल ने कहा कि बीकानेर से जयपुर के लिए हवाई सेवा प्रारम्भ की गई है। जून में केन्द्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी योजना के तहत बीकानेर से दिल्ली के लिए हवाई सेवा शुरू की जाएगी।
केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलात राज्यमंत्री ने कहा कि बीकानेर में मूंगफली बीज अनुसंधान केन्द्र के क्षेत्रीय निदेशक का कार्यालय स्वीकृत कर दिया गया है। यह शीघ्र ही कार्य प्रारम्भ कर देगा। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय की पहल पर बीकानेर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र स्थापित किया गया है। यह केन्द्र अच्छा कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि बीकानेर मंडल में रेलवे ट्रेक के इलेक्टि्रफिकेशन के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 526 करोड़ रूपये स्वीकृत किए हैं। यह कार्य होने के बाद यहां शताब्दी जैसी सुपरफास्ट रेलगाड़ियां चल सकेंगी।
मेघवाल ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के आम बजट में बीकानेर को क्रूड ऑयल रिजर्व वायर के रूप में बहुत बड़ी सौगात मिली है। इसके लिए लूणकरनसर से सूरतगढ़ के बीच स्थान चिन्हित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में कार्य कर रही है। इसके लिए कृषक हित के अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कोटगेट रेलवे फाटक की समस्या के निदान के लिए एलिवेटेड रोड बनाए जाने की बात कही। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, अपना खेत अपना काम, नाल से रामदेवरा तक वाक वे बनाने सहित विभिन्न बिंदुओं की जानकारी दी।
इस अवसर पर डॉ. सत्य प्रकाश आचार्य, सहीराम दुसाद, मोहन सुराणा, पार्षद शिवकुमार रंगा आदि मौजूद थे।
—– मोहन थानवी

error: Content is protected !!