विद्यार्थी जीवन में अनुशासन, चरित्र व मर्यादा का विशेष महत्त्व- मेघवाल

20170530_150707बीकानेर, 30 मई 2017। केन्द्रीय वित्त एवं कम्पनी मामलात राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में अनुशासन, चरित्र व मर्यादा का विशेष महत्त्व है।

मेघवाल मंगलवार को राजकीय डूंगर महाविद्यालय में सांसद निधि कोष के तहत 10 लाख रूपये की राशि से निर्मित कैन्टीन के लोकार्पण समारोह में बोल रहे थे। महाविद्यालय की ओर से श्री मेघवाल का इस अवसर पर अभिनन्दन भी किया गया।

मेघवाल ने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानन्द के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए, जिन्होंने पूरे विश्व में भारतीय संस्कृति की पहचान स्थापित की। उन्होंने बताया कि वे भी डूंगर महाविद्यालय के पूर्व छात्र रहे हैं, महाविद्यालय के सर्वांगीण विकास के लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे। डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा कि श्री मेघवाल ने राजस्थानी पगड़ी की पहचान सम्पूर्ण विश्व में करवाई है। प्राचार्या डॉ. बेला भनोत ने कहा कि महाविद्यालय में कैन्टीन की आवश्यकता लम्बे समय से महसूस की जा रही थी, इसके निर्माण से विद्यार्थियों को लाभ पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय के उपप्राचार्य के किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन में भी मेघवाल ने हरसंभव सहायता प्रदान की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. बी एल शर्मा ने किया व रवीन्द्र मंगल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

मेघवाल का हुआ अभिनन्दन-

केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री का डूंगर महाविद्यालय के स्टाफ व विद्यार्थियों की ओर से प्रताप सभागार में अभिनन्दन किया गया। इस अवसर पर उन्हें साफा, श्रीफल, प्रतीक चिन्ह व शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर विशेषाधिकारी राजेश चौहान, डूंगर महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ राजेन्द्र पुरोहित, डॉ. बजरंग सिंह राठौड़, डॉ. राजनारायण व्यास, डॉ. इंद्र सिंह राजपुरोहित, डॉ. प्रकाश आचार्य, डॉ. मृदुला भटनागर, डॉ. स्मिता शर्मा, डॉ. मीरा श्रीवास्तव, डॉ. देवाराम, डॉ. देवेश खण्डेलवाल, डॉ. उज्ज्वल गोस्वामी, कोटा खुला विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. सुभाष चन्द्र, उमेश व्यास, केवल कृष्ण शर्मा, हरिकिशन भद्रवाल, भवानी रंगा, मुकेश चांवरिया, राकेश विश्नोई सहित बड़ी संख्या में संकाय सदस्य एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

—– मोहन थानवी

error: Content is protected !!