39 लाभार्थियों को 98 लाख 40 हजार के ऋण स्वीकृत पत्र वितरित

vimochanबीकानेर, 30 मई 2017। मुद्रा योजना के लाभार्थियों के लिए मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में एसबीआई की ओर से साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर केन्द्रीय वित्त एवं कार्पोरेट अफेयर्स राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने 39 लाभार्थियों को 98 लाख 40 हजार रूपए की राशि के मुद्रा स्वीकृति पत्र वितरित किए तथा 2 पॉश मशीनों वितरण किया गया।
लाभार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने मुद्रा योजना के तहत देश भर में 7 लाख 44 हजार करोड़ रूपए के ऋण वितरित किए हैं। इसमें से 70 प्रतिशत ऋण राशि महिलाओं को दी गई है। इस प्रकार यह योजना महिला सशक्तीकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे उद्योग-धंधे करने वाले लोग देश की अर्थव्यवस्था के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। केन्द्र सरकार द्वारा इन उद्यमियों को आर्थिक सशक्त बनाने एवं नए अवसर प्रदान करने के लिए यह योजना चलाई है।
केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि जन-धन योजना भी केन्द्र सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना है। इससे करोड़ों नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं से प्रत्यक्ष रूप से जुड़ने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की बैंंिकंग से संबंधित विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में बैंकर्स की भूमिका अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। बैंकर्स सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए आमजन को लाभांवित करें।
जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि मुद्रा योजना के तहत ऋण प्राप्त करने वाले लोग स्वयं के आर्थिक विकास के साथ-साथ देश के विकास में भी अपनी भागीदारी निभाएं। उन्होंने योजना के तहत सभी पात्र लोगों को ऋण उपलब्ध करवाने को कहा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डीजीएम पी. एस. यादव ने कहा कि मुद्रा योजना का मुख्य उद्देश्य स्वरोजगार का सृजन कर लोगों की आय व जीवन स्तर को बढ़ाना है। बैंक ऑफ बड़ौदा के डीजीएम पीयूष नाग ने जन-धन, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना सहित विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की जानकारी दी। मंत्री ने एसबीआई की ओर से वित्तीय साक्षरता पोस्टर का विमोचन किया। एसबीआई की ओर से 5 से 9 जून तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाया जाएगा।

आरसेटी के वार्षिक प्रतिवेदन का विमोचन

इस अवसर पर मेघवाल ने ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) का वार्षिक प्रतिवेदन का विमोचन किया गया। इसमें आरसेटी की वार्षिक प्रगति रिपोर्ट, प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं सफलता की कहानियों आदि का संकलन किया गया है। कार्यक्रम में डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, लीड बैंक मैनेजर जितेन्द्र माथुर, नाबार्ड के डीडीएम भूपेन्द्र कुमावत, आरसेटी के निदेशक सी. प्रभुदयाल, मोहन सुराणा तथा पार्षद शिवकुमार रंगा सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारी उपस्थित थे।
—– मोहन थानवी

error: Content is protected !!