खनन श्रमिकों को मिलेंगे मास्क; विद्यालय भवनों की होगी मरम्मत

जिला खनिज फाउण्डेशन ट्रस्ट की बैठक आयोजित
Photo Meeting 6.6.17बीकानेर, 6 जून 2017। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में जिला खनिज फाउण्डेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में डीएमएफटी फंड द्वारा पेयजल आपूर्ति, पर्यावरण संरक्षण, प्रदूषण नियन्त्राण, स्वास्थ्य सुविधाएं, शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण, स्वच्छता आदि से संबंधित विकास कार्य किए जाने हेतु विचार-विमर्श किया गया।
जिला कलक्टर गुप्ता ने कहा कि डीएमएफटी फंड की राशि का 60 प्रतिशत उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के विकास पर व्यय किया जाना है। इसके तहत चिन्हित कार्यों को समयबद्ध रूप से पूर्ण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि उपलब्ध फंड के अनुसार निर्माण कार्यों हेतु प्रस्ताव तैयार किए जाएं। जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा विभिन्न विद्यालयों में आवश्यकतानुसार मरम्मत व निर्माण कार्यों की प्राथमिकता निर्धारित कर, प्रस्ताव भिजवाए जायें। जिला कलक्टर ने बैठक में बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बैठक में सक्षम अधिकारी ही उपस्थित हों, जिससे आवश्यकतानुसार निर्णय लिए जा सकें।
विभिन्न कार्यों हेतु राशि आवंटित- बैठक में खान अभियंता ने बताया कि टंेचरी फांटा से कोलायत की ओर जाने वाली सड़क पर मंदिर के पास 50 किलोलीटर क्षमता के भूतल जलाशय के लिए 3.69 लाख रूपये आवंटित किए गए हैं। टेंचरी फांटा से अंतिम छोर के खनन पट्टा क्षेत्रों तक वृक्षारोपण कार्यों के लिए 2 लाख रूपये, नोखा में श्रमिक कल्याण के तहत हॉल, बरामदा व शौचालयों के निर्माण कार्य हेतु 8 लाख रूपये, ग्राम आनन्दगढ़ व बल्लर में उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पेयजल व आर ओ उपलब्ध करवाने हेतु 2 लाख रूपये, नोखा तहसील के गांव मांडेलिया स्थित विद्यालय में शौचालय निर्माण के लिए 1.25 लाख रूपये की राशि आवंटित की गई है। कोलायत सरोवर की डीसिल्टिंग व मरम्मत कार्य के लिए 15 लाख रूपये की राशि आवंटित की गई है।
बैठक में बताया गया कि श्रमिकों को प्रदूषण एवं खनन के दौरान सुरक्षा के लिए हैलमेट व डस्ट मास्क उपलब्ध कराने के लिए 50 हजार रूपये की राशि आवंटित की गई है। खान अभियंता ने बताया कि विभाग द्वारा भी श्रमिकों को 1 हजार मास्क वितरित किए जाएंगे। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि खान विभाग तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग संयुक्त रूप से निर्माण स्थलों पर शिविर लगा कर आवश्यकतानुसार हैलमेट व डस्ट मास्क बांटंे, साथ ही खान मालिकों व निर्माण कार्य संचालकों को भी पाबन्द किया जाए कि वे श्रमिकों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि हैलमेट के लिए अतिरिक्त राशि आवंटन के संशोधित प्रस्ताव भिजवाए जाएं।
नये प्रस्तावों पर हुआ विचार-विमर्श- बैठक के दौरान जिला परियोजना कार्यालय, कार्यालय जिला परियोजना समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान, कोलायत ब्लॉक सर्वशिक्षा अभियान लूणकरनसर, ग्राम पंचायत खिंदासर, 5 आदर्श पीएचसी व 5 पीएचसी हेतु, ग्राम 1 एमजीडबल्यूएम बल्लर, ग्राम पंचायत 40 केवाईडी में विविध कार्यों के प्रस्तावों पर चर्चा हुई। बैठक में सारूंडा-मांडेलिया सड़क से मांडेलिया खनन क्षेत्रा तक, जेगला-देशनोक सड़क से देशनोक खनन क्षेत्रा तक व एन एच 15 से कोटड़ी क्ले क्षेत्रा तक सड़क निर्माण हेतु प्राप्त प्रस्तावों पर विचार-विमर्श किया गया।
बैठक में खान अभियंता जे पी जाखड़, कोषाधिकारी योगिता गोयल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी, एसीएफ मदन सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

मोहन थानवी

error: Content is protected !!