युवा संस्कार शिविर सम्पन्न

IMG-20170607-WA0115अखिल भारतीय विश्वकर्मा छात्र एवं युवा संघ द्वारा विश्वकर्मा समाज के युवा के व्यक्तित्व, बौद्धिक व शारीरिक विकास हेतु सुंधापर्वत, भीनमाल में युवा संस्कार शिविर सम्पन्न हुआ। शिविर मे युवाओं को ऐतिहासिक, धार्मिक, सामाजिक, नशामुक्ति, बालविवाह, बालिका शिक्षा, संस्कृति एवं परम्परा संरक्षण इत्यादि विषयों पर संघ के संस्थापक ललित सुथार दुबई, व राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ. ओमप्रकाश लेखराव का मार्गदर्शन मिला।
शिविर का प्रारम्भ भगवान विश्वकर्मा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन व दीपमंत्र के साथ हुआ। शिविर में आये सभी युवाओं ने परिचय दिया। शिवलाल सुथार के काव्यगीत की प्रस्तुति के पश्चात शिविर संयोजक कन्हैयालाल जांगिड़ ने उदघाटन सत्र में संगठन के इतिहास, स्थापना व उद्देश्यों के बारें में बताया तथा मीठालाल जांगिड़ ने युवाओं को प्रेरित करने वाला उदबोधन दिया। इस दौरान संघ का एंड्रायड एप्प (एबीवीसीएस कलैण्डर) लांच किया गया। अगले सत्र में प्रदेश संयोजक रतन सुथार ने संघ की उपलब्धियो व कार्यो के बारे में जानकारी दी।
तृतीय संत्र में समाज के वरिष्ठ शिक्षाविद् छगनलाल जीे ने जीवन की वर्तमान कठिन परिस्थियों से डटकर सामना करते हुए आगे बढने की प्रेरणा दी। इस दौरान इन्होने विभिन्न प्रसंग भी सुनाये। शिवलाल सुथार ने संघ के स्थापना दिवस 17 सितम्बर पर जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने की रूपरेखा से अवगत करवाया। इसके अगला शारीरिक अभ्यास व खेल का सत्र रहा जिसमें योग, व्यायाम, प्राणायाम, व विभिन्न खेल आयोजित हुए तथा सुंधापर्वत पर स्थित रेत के धोरे की चढाई का लुत्फ लिया। रात्रिकालीन सत्र भजन संध्या का रहा जिसमें संघ के ललित सुथार, भैराराम धारणा आदि कार्यकर्ताओं ने बेहतरीन भजनों की प्रस्तुतियां दी।
समापन सत्र में अतिथि के रूप में धर्मशाला के व्यवस्थापक अचलारामजी उपस्थित रहे तथा संघ संस्थापक ललित सुथार दुबई, व राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ. ओमप्रकाश लेखराव ने शिविरार्थियों का मागदर्शन किया व संघ का संकल्प दिलाया गया। संघ द्वारा सुंधापर्वत पर स्थित विश्वकर्मा समाज की धर्मशाला को बडी तस्वीर भेट की गई। इस दरम्यान प्रदेश प्रवक्ता पद पर बसंत सुथार को नियुक्त करने की घोषणा की गई। शिविर में प्रदेश महासचिव रजत सुथार, जोधपुर संभाग प्रभारी जीत जांगिड सिवाणा, जालोर जिला संयोजक छगनलाल राउता, जिलाध्यक्ष युवराज सुथार तथा कमल जांगिड का भी मार्गदर्शन मिला। आभार ज्ञापित प्रदेश संयोजक रतन सुथार ने किया। मंच संचालन शिविर संयोजक रजत सुथार व कन्हैयालाल जांगिड ने किया।

error: Content is protected !!