कैंसर रोग पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर आयोजित

bikaner samacharबीकानेर, 7 जून। जिला एनसीडी इकाई और जिला चिकित्सालय के संयुक्त तत्वावधान् में बुधवार को जिला चिकित्सालय में कैंसर रोग की पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया।

एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ बी एल हटीला ने बताया कि हर माह के प्रथम बुधवार को यह शिविर आयोजित किया जाता है। शिविर के दौरान विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा रोगियों की जांच की जाकर आवश्यक उपचार उपलब्ध करवाया गया तथा रोग के लक्षणों एवं बचाव के उपायों की जानकारी दी गई। शिविर में पुरूषों के मुंह, फेफड़े, ग्रासनली और आमाशय के कैंसर तथा महिलाओं के गर्भाशय, स्तन एवं मुंह कैंसर से संबंधित सभी जांचें की जाकर आवश्यक बचाव एवं उपचार बताए गए।

डॉ हटीला ने बताया कि शिविर में 90 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई, 7 महिलाओं का पेप्समीयर लिया गया। 28-28 व्यक्तियों की मधुमेह व उच्च रक्तचाप की जांच की गई, जिनमें मधुमेह के 2 रोगी व उच्च रक्तचाप का 1 रोगी पाए जाने पर उन्हें उपचार दिया गया। दंत रोग संंंंंंंबंधी 35 रोगियों की स्क्रीनिंग की गई, जिनमें 1 रोगी ओएसएमएफ पाया जाने पर उसे उच्च चिकित्सा संस्थान हेतु रैफर किया गया।

शिविर में एनसीडी प्रभारी डॉ. सी.एस. थानवी, डॉ. एम. एस. राजपुरोहित, डॉ. हिमांशु दाधीच, डॉ. साक्षी अग्रवाल, डॉ. सविता परमार, इन्द्रजीत ढाका, उमेश पुरोहित, धन्नाराम ने सेवाएं दीं।

—-

एमजेएसए के लिए कार्मिकों ने दिया एक दिन का वेतन दिया
बीकानेर, 7 जून। संभागीय आयुक्त कार्यालय और आयुक्त, क्षेत्रीय विकास कार्यालय के अधिकारियों-कर्मचारियों ने स्वेच्छा से एक दिन की वेतन राशि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के लिए दी है।

अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एवं अतिरिक्त आयुक्त क्षेत्रीय विकास इगानप डॉ. राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि एमजेएसए की महत्ता के मद्देनजर संभागीय आयुक्त की प्रेरणा से संभागीय आयुक्त कार्यालय के अधिकारियों-कर्मचारियों ने स्वेच्छा से अपने एक दिन की वेतन राशि 25 हजार 400 रूपये अभियान के लिए दी है। इसी प्रकार सीएडी के अधिकारियों-कर्मचारियों ने एक दिन की वेतन राशि 22 हजार 500 रूपये अभियान के लिए दिए हैं। इस तरह दोनों कार्यालयों ने कुल 47 हजार 900 रूपये एमजेएसए के लिए दिए हैं।

—-

गोपल्यान में आयोजित हुआ शिविर
बीकानेर, 7 जून। लूनकरणसर के गोपल्यान में बुधवार को राजस्व लोक अदालत ःन्याय आपके द्वार शिविर आयोजित किया गया। कैम्प के दौरान ग्राम पंचायत द्वारा पट्टे भी वितरित किए गए। उपखड अधिकारी लूणकरनसर न्यायालय द्वारा राजस्व से संबंधित चार प्रकरण निस्तारित किए गए। शिविर में काश्तकार त्रिलोकराम पुत्र अर्जुनराम को 40 वर्षों बाद 27 बीघा भूमि की खातेदारी प्रदान की गई। खातेदारी मिलने पर काश्तकार ने प्रसन्नता जाहिर की। तहसीलदार न्याया द्वारा 89 राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया गया। आयुर्वेद विभाग की ओर से 23 रोगियों को चिकित्सकीय सलाह एवं दवाइयां दी गईं। पशुपालन विभाग द्वारा 30 पशुपालकों को मार्गदर्शन प्रदान किया गया। कैम्प में उपखंड अधिकारी रतनकुमार स्वामी, तहसीलदार सुरेन्द्र जाखड़, सरपंच कृष्णा देवी, इंद्राज भांभू, लक्ष्मीचंद, अल्का सियाग, जोगिन्द्र कुमार, ओमप्रकाश, डॉ. कुसुमलता, डॉ. दिनेश कुमार, किरण शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

—–

कुलपति प्रो. छींपा का अभिनंदन
बीकानेर, 7 जून। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी. आर. छींपा को सरदार बल्लभ भाई पटेल पुरस्कार प्राप्त होने पर नामदेव छींपा समाज की ओर से उनका अभिनंदन किया गया।

आयोजन से जुड़े मुरली पंवार ने बताया कि डॉ. छींपा कृषि क्षेत्र से इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले राजस्थान के पहले कृषि वैज्ञानिक हैं। उन्होंने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनेक सेमिनारों में हिन्दी में शोध व अनुसंधान प्रस्तुत किए हैं। उन्होंने बताया कि प्रो. छींपा के इन प्रयासों से कृषकों को भरपूर लाभ मिला है। प्रो. छींपा की इस उपलब्धि पर नामदेव छींपा समाज की ओर से अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर अशोक झांकल, कैलाश झांकल, सुशील पंवार और सुंदर लाल भाटी आदि मौजूद थे।

—–
जल स्वावलम्बन सप्ताहः आमजन को जलसंरक्षण के लिए किया प्रेरित
बीकानेर, 7 जून। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण के तहत जल संरक्षण के प्रति आम जन में जागरूकता के उद्देश्य से मनाए जा रहे जल स्वावलम्बन सप्ताह के तहत चयनित ग्राम पंचायतों में बुधवार को रैली, शपथ ग्रहण सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसके तहत बीकानेर के जयमलसर, खाजूवाला के करणीसर भाटियान, कोलायत के नोखड़ा व खारियापतावतान, नोखा के मोरखाणा व बेरासर, पांचू के हंसासर व उदासर के रामनगर व कक्कू, श्रीडूंगरगढ़ के बरजांगसर व सोनियासर मीठियान, लूणकरनसर भीखनेरा व खोखराना में प्रेरक गतिविधियां आयोजित कर लोगों को सहभागिता के लिए प्रेरित किया गया।

कोलायत विकास अधिकारी ने बताया कि कोलायत के नोखडा में पंचायत भवन से स्कूल तक रैली निकाली गई। रैली में ग्राम सचिव, सरपंच सहित ग्रामीणों ने भाग लिया। ग्रामीणों को जल संरक्षण के विभिन्न तरीकों के बारे में जानकारी दी गई तथा उन्हें जल संरक्षण की शपथ दिलाई गई। ग्रामीणों ने अपने ग्राम को जल आत्मनिर्भर बनाने के लिए तन मन धन से सहयोग, श्रमदान की शपथ ली। पांचू विकास अधिकारी लादूराम बिश्नोई ने बताया कि जल स्वावलम्बन अभियान में भामाशाह तैयार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। कक्कू, हंसासर में ग्रामीणों को इस अभियान से जोड़ने के लिए अभियान के तहत पूर्ण किए जा चुके की प्रगति की समीक्षा की गई तथा इसका विस्तृत ब्यौरा ग्रामीणों के समक्ष रखा गया। ग्रामीणों ने अभियान के तहत तैयार संरचनाओं का निरीक्षण किया। इसी प्रकार मोरखाणा व बेरासर में प्रातः रैली आयोजित की गई। इसके पश्चात कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में ग्रामीणों को वर्षा जल संग्रहण के लाभ, तकनीक व तरीकों की जानकारी दी गई तथा जल संग्रहण की शपथ दिलवाई गई। सप्ताह के तहत गुरूवार को भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

—-

न्याय आपके द्वार अभियान में 369 प्रकरण निस्तारित

बीकानेर, 7 जून। ‘राजस्व लोक अदालत अभियानः न्याय आपके द्वार’ के तहत बुधवार को आयोजित 6 शिविरों में 369 प्रकरण निस्तारित किए गए। इनमें उपखण्ड अधिकारी न्यायालयों में 24 तथा तहसीलदार न्यायालयों के 345 प्रकरण शामिल हैं।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर ने बताया कि उपखंड अधिकारी न्यायालयों में धारा 136 के 7, धारा 53 का एक, धारा 88 के 3, धारा 188 का 1, इजराय के 2, गैर खातेदारी से खातेदारी के 5 , धारा 83,183, 212 आरटी एक्ट के 5 प्रकरण निस्तारित किए गए। इनमें 18 नए प्रकरण शामिल थे। तहसीलदार न्यायालयों में धारा 135 के 93, खाता दुरूस्ती के 13, खाता विभाजन के 9, राजस्व प्रतिलिपियों के 69 तथा 161 अन्य मामलों का निस्तारण किया गया।

—–

लकड़ी का अवैध परिवहन करते वाहन जब्त

बीकानेर, 7 जून। संभागीय मुख्य वन संरक्षक के उड़नदस्ता दल ने लकड़ी का अवैध परिवहन करते वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए सूरतगढ़ में 3 रेहड़े व 2 ट्रेक्टर पकड़े।

सहायक वन संरक्षक भीम सिंह सोलंकी ने बताया कि वाहनों पर कागजात नहीं पाए जाने पर जब्त किया गया। रेहड़ों पर शीशम व खेजड़ी की तथा टे्रक्टरों में चिरान की गई लकड़ी भरी हुई थी। उन्होंने बताया कि मुखबिर की सूचना पर क्षेत्रीय वन अधिकारी व स्टाफ द्वारा सूरतगढ़ में नाकाबंदी करवाई गई। इन वाहनों को पकड़ कर वन अधिनियम 1953 की धारा 41 के तहत कार्यवाही की गई। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व गंगानगर में 5 रेहड़े अवैध लकड़ी जब्त कर कार्यवाही की गई।

error: Content is protected !!