आधार होगा तो खेलेंगे स्कूली खिलाड़ी

bikaner samacharबीकानेर 1/9/17। स्कूली खेल प्रतियोगिताओं के लिए बड़ी खबर है। आप खिलाड़ी हैं और जिला, राज्य राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेने की सोच रहे हैं तो आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। आधार कार्ड नहीं होने पर आप खेलों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संदर्भ में आदेश जारी करते हुए खिलाडिय़ों के आधार कार्ड बनवाने के निर्देश दिए हैं।

निदेशक ने ये आदेश मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स स्पोट्र्स की गाइड लाइन स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के निर्देशों के बाद जारी किए हैं। निर्देशों में खास बात यह भी है कि खिलाड़ी की आधार कार्ड और स्कूल रिकॉर्ड में अंकित जन्मतिथि एक होनी चाहिए। नए निर्देशों में सरकार ने एक बात साफ कर दी है कि कोई भी विद्यार्थी जो कक्षा 12वीं उत्तीर्ण कर चुका है, वह किसी भी आयु वर्ग की जिला, राज्य राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकेगा।

निर्देशों में यह भी साफ कर दिया है कि 17-19 वर्ष की प्रतियोगिताओं में कक्षा 6 से नीचे का विद्यार्थी भाग नहीं ले सकता। यदि कोई विद्यार्थी कक्षा 11 में अध्ययनरत है और वह 17 वर्ग आयु वर्ग में भाग लेना चाहता है तो उसे कक्षा 10वीं की मार्कशीट की कॉपी अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करनी होगी। दरअसल दुबारा खेलने के लिए कई बार खिलाड़ी छात्र एक ही कक्षा में दुबारा एडमिशन ले लेते थे।

देने होंगे आयु के दो प्रमाण
किसी भी आयु वर्ग की प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए खिलाड़ी को आयु के संबंध में कम से कम दो प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने होंगे। इनमें आधार कार्डए पास पोर्टए जन्मतिथि प्रमाण.पत्र कक्षा 10 की मार्कशीट या प्रमाण.पत्र शामिल हैं। इनमें से कोई भी दो प्रमाण नहीं मिलने पर प्रतियोगिता में भाग लेने का अधिकार सक्षम अधिकारी के क्षेत्राधिकार में होगा।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!