मिशन इंद्रघनुषः ‘माइक्रोप्लान नहीं बनाया, जिला कलक्टर ने जताई नाराजगी

bikaner samacharबीकानेर, 5 सितम्बर। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने मिशन इंद्रघनुष के तहत वंचित बच्चों को कवर करने के लिए ‘माइक्रोप्लान’ नहीं बनाए जाने को गंभीरता से लिया। उन्होंने सख्त हिदायत दी कि बुधवार तक प्रत्येक ब्लॉक सीएमएचओ ‘माइक्रोप्लान’ भेजें, अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक भी बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए।

जिला कलक्टर मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में मिशन इंद्रघनुष से संबंधित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत छूटे हुए बच्चों को पूर्ण टीकाकृत करने के उद््देश्य से वर्ष 2015 से ‘मिशन इंद्रघनुष’ चलाया जा रहा है। अभियान का उद््देश्य प्रत्येक गांव, ढाणी में विशेष टीकाकरण सत्रों का आयोजन करते हुए वंचित बच्चों का टीकाकरण है। इस दौरान शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति सुनिश्चित हो, इसके लिए इससे जुड़े सभी अधिकारी पूर्ण गंभीरता से कार्य करें। ब्लॉक स्तर पर नियमित समीक्षा की जाए।

जिला कलक्टर ने बताया कि इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक सीएमएचओ को माइक्रोप्लान बनाने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन अब तक बीकानेर, श्रीडूंगरगढ़, खाजूवाला, नोखा और कोलायत ब्लॉक से माइक्रोप्लान प्राप्त नहीं हुआ है। इसके लिए उन्होंने बुधवार तक का समय दिया। उन्होंने कहा कि सरकार इसके प्रति बेहद गंभीर है तथा शिथिलता बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। जिला कलक्टर ने दूरस्थ गांव-ढाणियों के चिन्हीकरण, हैड काउंट तथा ड्यू लिस्ट बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करने, इसमें विभिन्न संस्थाओं को जोड़ने तथा विशेष टीकाकरण सत्रों से एक दिन पूर्व वीएचएससी की बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए।

बैठक में आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता, डब्ल्यूएचओ की बीकानेर जोन प्रतिनिधि डॉ. मंजूलता शर्मा सहित विभिन्न ब्लॉक सीएमएचओ, सीडीपीओ आदि मौजूद थे।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!