ग्रामीणों की परिवेदनाओं का होगा प्राथमिकता से निस्तारण

bikaner samacharबीकानेर, 9 सितम्बर। पंचायत समिति कोलायत की ग्राम पंचायत खारी चारनान में हुई रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत परिवेदनाओं का प्राथमिकता से निस्तारण किया जायेगा। विद्युत-पेयजल, आबादी भूमि कटवाने तथा सड़कों का नवीनीकरण जैसी आवश्यकताओं के प्रस्ताव बनाकर, राज्य सरकार को भेजे जायेंगे।

ग्राम पंचायत खारी चारनान के अटल सेवा केन्द्र में शुक्रवार को देर रात तक चली चौपाल में सरपंच हरूराम कुमावत, उपखण्ड अधिकारी जयसिंह सहित जिला स्तरीय अधिकारियों और ग्रामीणों की मौजूदगी में गुप्ता ने कहा कि रात्रि चौपाल में प्रस्तुत आवेदनों पर सकारात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने विद्युत छीजत रोकने तथा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बिजली की बचत ही उसका उत्पादन है। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में बिजली दिया जाना संभव नहीं है,वहां पर सौलर ऊर्जा के जरिये विद्युत उपलब्ध करवाने की योजना प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 100 वाट के कनेक्शन पर उपभोक्ता को मात्र 961 रूपये ही खर्च करने होंगे। शेष 95 प्रतिशत राशि सरकार वहन करेगी। उन्होंने बिजली के बिलों मेंं ज्यादा राशि आने की शिकायत पर कहा कि इसकी जांच करवाई जायेगी। गांव गंगापुरा व मोटावतां में विद्युत वॉल्टेज की समस्या पर उन्होंने कहा कि गांव में एक अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में विद्युत के तार ढ़ीले हैं, आगामी दो दिनोें इनमें सुधार कर दिया जाये।

गांव मोटावतां की रोड़ा व मूलवों की ढ़ाणी में आबादी भूमि कटवाने की मांग पर उन्होंने कहा कि अगर सरकारी भूमि गांव में है, तो इसके आबादी भूमि के प्रस्ताव बनाकर, इस पर कार्यवाही की जायेगी। उन्हाेंने ग्राम पंचायत खारी चारनान को कोडमदेसर जलप्रदाय योजना से जोड़ने की ग्रामीणों की मांग पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को इसके प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने खारी फांटा राष्ट्रीय उच्च मार्ग 15 से जोड़की प्याऊ तक सड़क की मरम्मत की मांग पर कहा कि इसके प्रस्ताव बना लिए हैं, स्वीकृति मिलते ही कार्य प्रारंभ करवा दिया जायेगा। ग्रामीणों द्वारा लाखासर वितरिका में सिंचाई के लिए पानी दिये जाने, खारी चारनान की बालिका माध्यमिक विद्यालय में गणित का अध्यापक लगवाने, ग्राम मोटावतां की उच्च प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक लगाने और गांव गंगापुर की उच्च प्राथमिक को माध्यमिक में क्रमोन्नत करवाने की मांग पर उन्होंने संबंधित विभागाें के अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर उपनिदेशक (कृषि विस्तार) डॉ.उदयभान, संयुक्त निदेशक पशुपालन अशोक कुमार विज, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार, ब्लॉक सीएमओ डॉ.अनिल वर्मा, सहायक निदेशक कृषि जयदीप, अधीक्षण अभियन्ता जलदाय विभाग दीपक बंसल ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। —- मोहन थानवी

error: Content is protected !!