वाहन चलाते समय करें यातायात नियमों की पालना

परिवहन विभाग द्वारा ‘सड़क सुरक्षा अभियान’ के तहत कार्यशाला आयोजित

bikaner samacharबीकानेर, 12 सितम्बर। संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने कहा कि यातायात नियमों की अनुपालना करके सड़क दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

संसदीय सचिव मंगलवार को रविन्द्र रंगमंच में परिवहन विभाग द्वारा आयोजित सड़क सुरक्षा कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नियमों का ध्यान नहीं रखते के कारण आए दिन सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनसे जान-माल की क्षति होती है। इससे बचने के लिए वाहन को निर्धारित गति सीमा में चलाएं। ओवरलोडिंग नहीं हो। लाल- बत्ती का उल्लंघन तथा वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करें। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा आमजन में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। विभिन्न संस्थाआें द्वारा भी इस दिशा में पहल की जाए।

बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. गोपाल कृष्ण जोशी ने कहा कि पुलिस एवं परिवहन विभाग मिलकर संयुक्त योजना बनाएं। आमजन में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता पैदा करने के साथ, इनका सख्ती से पालन करवाएं। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग द्वारा ‘ट्रेफिक इंजीनियरिंग’ की दिशा में भी कार्य किया जाए। जागरूकता के कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किए जाएं। उन्होंने कहा कि हैलमेट तथा सीट बैल्ट का उपयोग करने तथा नशा करके वाहन नहीं चलाने की जागरूकता के लिए सतत प्रयास की जरूरत है।

महानिरीक्षक पुलिस बिपिन कुमार पांडेय ने कहा कि यातायात नियमों की अनुपालना करना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। वाहन चालक को चाहिए कि वह पूर्ण सजगता के साथ वाहन चलाए। उन्होंने कहा कि बीकानेर रेंज में प्रतिवर्ष लगभग एक हजार तथा राज्य में लगभग दस हजार मौतें सड़क दुर्घटनाओं की वजह से होती हैं। इनमें से अधिकतर घटनाएं यातायात नियमों की पालना नहीं करने के कारण होती हैं। अपर परिवहन आयुक्त सत्यवीर यादव ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया।

इससे पहले अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला की शुरूआत की। संसदीय सचिव ने यातायात नियमों की अनुपालना के लिए शपथ दिलाई। इस अवसर पर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के तकनीकी सलाहकार वीरेन्द्र सिंह राठौड़ ने ‘इनिसिएटिव एंड रोल ऑफ स्टेट हॉल्डर्स’, विषय विशेषज्ञ हर्ष अरोड़ा ने ‘एडवांस टेक्नोलॉजी फोर सेफर स्कूल ट्रांसपोर्ट एंड इंफोर्समेंट’, तानिया पंचोटी ने ‘सक्सेस स्टोरीज ऑफ हाव टू एड्यूकेट रोड यूजर विषय पर व्याख्यान दिया। हनुमानगढ़ के हनुमान तर्ड ने सड़क सुरक्षा पर कविता प्रस्तुत की।

कार्यक्रम में हनुमानगढ़ के एनजीओ द्वारा ‘ऑफ्टर रोड एक्सीडेंट’ विषय पर नाटक प्रस्तुत किया। पुलिस मोटर ड्राइविंग स्कूल द्वारा सड़क सुरक्षा के संबंध में प्रस्तुति दी गई। परिवहन विभाग मुख्यालय के आरटीओ अनिल जैन ने सड़क सुरक्षा के विभिन्न आयामों पर विचार रखे। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा ब्लैक् हॉल-रोड इंजीनियरिंग पर व्याख्यान प्रस्तुत किया गया। बीकानेर सड़क सुरक्षा समिति के अध्यक्ष नरेश चुघ ने भी विचार रखे। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी राजेश शर्मा ने आगंतुकों का आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन किशोर सिंह राजपुरोहित ने किया।

कार्यक्रम में महापौर नारायण चौपड़ा, पुलिस मोटर ड्राइविंग स्कूल के कमांडेट खेमसिंह, डीटीओ जुगल माथुर, राजेश स्वामी सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि-अधिकारी मौजूद थे।

जिला कलक्टर ने दिखाई रैली को हरी झंडी

इससे पहले जिला कलक्टर अनिल गुप्ता, आरटीओ राजेश शर्मा, अनिल वर्मा, सत्यवीर यादव ने तुलसी सर्किल से आयोजित रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली यहां से होते हुए मेजर पूर्ण सिंह सर्किल, कलक्टर आवास के आगे से होते हुए रविन्द्र रंगमंच पहुंची। रैली में एनसीसी, परिवहन व पुलिस विभाग के अधिकारी एवं विद्यार्थी आदि मौजूद थे। रैली के माध्यम से सड़क सुरक्षा का संदेश दिया।

error: Content is protected !!