जमवारामगढ़ से रिलायंस फाउंडेशन ने किया ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का आगाज़

सैकड़ों ग्रामीणों ने पूरे उत्साह से जागरूकता रैलियों, स्वच्छता शिविर, सफाई अभियान में शामिल हुए और उन्होंने अपने घरों और गांवों को साफ रखने की शपथ ली । प्रधानमंत्री ने टवीट पर की सराहना

20170925_093003जयपुर, 3 अक्टूबर: रिलायंस फाउंडेशन (आरएफ) ने संस्थापक और चेयरपर्सन सुश्री नीता एम अंबानी के नेतृत्व में राजस्थान में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान ने एक व्यापक क्षेत्र पर सकारातमक प्रभाव डाला है।

अभियान की शरुवात राजस्थान के जामवा रामगढ़ क्षेत्र से हुई जहाँ स्थानीय नागरिकों ने अभियान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। नागरिकों ने पूरे सेवा भाव से ‘श्रमदान’ दिया और उन्हें स्वच्छता और साफ-सफाई में योगदान देने के स्थायी तरीके के बारे में सोचने के लिए प्रेरित किया।
समुदायों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए, राम्यावाला और रायपुर गांवों में जागरूकता रैलियों का आयोजन किया गया। कचरे के निपटान वाले कूड़ादान सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित किए गए जिनमें स्कूल और ग्रामीण केन्द्र भी शामिल हैं।
स्थानीय रिलायंस फाउंडेशन सदस्यों, बच्चों और स्कूल प्रतिनिधियों ने स्कूल परिसर और व्यस्त सड़कों जैसे सार्वजनिक स्थानों को भी साफ किया। इसके साथ ही स्कूल में पढ़ने वाले के बच्चों के लिए थीम आधारित ड्राइंग प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।

मानपुर गांव में, कई ग्रामीणों ने उत्साहपूर्वक फुटपाथ और सड़कों, स्कूल के मैदानों और अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों को साफ किया। स्वच्छता और साफ-सफाई के महत्व और रोग फैलाने में उसकी भूमिका के बारे में ग्रामीणों को शिक्षित करने के लिए एक रैली भी आयोजित की गई। गांव के सरपंच, स्कूल के शिक्षकों और आरएफ समर्थित गांव एसोसिएशनों के सदस्यों की उपस्थिति में एक बैठक आयोजित की गई, जहां शौचालय निर्माण का मुद्दा उठाया गया और इस पर विस्तार से चर्चा की गई। सरपंच द्वारा गांव में 12 शौचालयों के निर्माण को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध व्यक्त की गई। इस प्रयास के माध्यम से गांव में खुले में शौच को बंद या न्यूनतम किया जा सकेगा और बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता को प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

इन सभी प्रयासों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी टवीट पर रिलायंस फाउंडेशन के प्रयासों की सरहाना की।

error: Content is protected !!