वीरायतन बीकानेर सहित देश में खोलेगा स्वरोजगार प्रशिक्षण केन्द्र

20171004_173218बीकानेर, 4 अक्टूबर। भगवान महावीर के 2500 निर्वाण दिवस पर स्थापित देश-विदेश में विख्यात वीरायतन अगले सत्र से बीकानेर सहित देश के 100 स्थानों पर स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण केन्द्र खोलेगा। बीकानेर में पहली बार वीरायतन की आचार्य वयोवृद्ध साध्वीश्री चंदनाजी महाराज व वीरायतन के अध्यक्ष फोर्स मोटर्स के चैयरमैन डॉ.अभय फिरोदिया व उपाध्यक्ष यशाजी महाराज सहित अनेक औद्योगिक क्षेत्र की नामी हस्तियां 7 अक्टूबर को बीकानेर आएंगी। ,
वीरायतन के महासचिव बीकानेर मूल के मुंबई प्रवासी चार्टेड एकाउंटेंट तनसुख राज डागा ने बुधवार को दी। डागा ने बताया कि कई हस्तियां आचार्यश्री जिन मणिप्रभ सागर सूरिश्वरजी के महामांगलिक, जैन पाठशाला सभा के अभिंनंदन एवं भामाशाह सम्मान समारोह, श्री चिंतामणि जैन मंदिर प्रन्यास के सौजन्य से बीकानेर मातृमंगल प्रतिष्ठान द्वारा संचालित माता सुगनी देवी जेसराज बैद अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर के रजत जयंती समारोह में शामिल होंगी।
डागा ने बताया कि भगवान महावीर के सिद्धान्तों व आदर्शों पर आधारित ”वीरायतन’ अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संस्था है। आचार्य चंदना महाराज के सान्निध्य में संस्थान की ओर से शिक्षा, चिकित्सा के भारत में 21 तथा संसार के अनेक देशों में 18 केन्द्र संचालित किए जा रहे हैंं । वीरायतन बीकानेर में श्री जैन पाठशाला सभा के संयुक्त तत्वावधान में स्वरोगजार के लिए जैन कन्या महाविद्यालय परिसर में अप्रेल 2018 से स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण केन्द्र संचालित करेगी। विरायतन वोकेशनल टे्रनिंग सेंटर में मोबाइल, कम्प्यूटर हार्डवेयर, घरेलू व इलैक्ट्रोनिक उपकरण मरम्मत व सिलाई का प्रशिक्षण योग प्रशिक्षकों द्वारा दिया जाएगा। बीकानेर में इस की स्थापना में डॉ.मानमल बेगानी की भी अनुकरणीय प्रेरणा रही है। भगवान महावीर के समता भाव के सिद्धान्त के अनुसार प्रशिक्षण केन्द्र में बिना किसी जाति, धर्म व समुदाय का भेद किए सभी स्वरोजगार के इच्छुक 200 बेरोजगारों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

वृद्धा को घर भिजवाया
old home 4-10-17बीकानेर, 4 अक्टूबर। धर परिवार से बिछुड़कर अलीगढ़ से हरिद्वार होते हुए बीकानेर के एस.डी.कॉन्वेंट की ओर से संचालित वृद्ध आश्रम में आई वृद्धा तारनी पत्नी स्वर्गीय गंगा राम को उनकी पुत्री व दामाद के साथ बुधवार को घर भिजवा दिया।
आश्रम की प्रभारी सिस्टर उदया ने बताया कि तारनी को रानी बाजार से कुछ जागरूक युवक एक माह पूर्व आश्रम में लेकर आए थे। आश्रम की ओर से अलीगढ़ पुलिस के माध्यम से तारनी के परिजनों को सूचना दी। परिजन पिछले 4 माह से तारनी को ढूंढ रहे थे। तारनी की पुत्री श्रीमती शीलावती व दामाद सुरेश ने वृद्धा की बेहतरीन देखभाल व चिकित्सा करने पर शांति निवास की सिस्टर का आभार जताया।

error: Content is protected !!