ऐरवाल जाति को एससी की सूची में जुडवाने की मांग

कांग्रेस प्रदेष अध्यक्ष सचिन पायलट को दिया ज्ञापन

baran samacharफ़िरोज़ खान
बारां 06 अक्टूबर। प्रांतीय ऐरवाल महासभा राजस्थान के प्रांतीय अध्यक्ष प्रभूलाल ऐरवाल एडवोकेट के निर्देशन में बारां जिला अध्यक्ष हरिराम ऐरवाल के नेतृत्व में राजस्थान कांग्रेस पार्टी के प्रदेषाध्यक्ष श्री सचिन पायलट को राजस्थान की एस.सी.सूची में नाम जुडवाने हेतु राजस्थान सरकार व केंद्र सरकार पर दबाव बनाने हेतु शुक्रवार को झालावाड में किसान न्याय यात्रा के दौरान ज्ञापन दिया गया।

जिलाध्यक्ष हरिराम ऐरवाल ने बताया कि ऐरवाल समाज पिछले 40 वर्षो से ऐरवाल उपजाति को राजस्थान की एससी सूची में जुडवाने हेतु मांग करता आ रहा है जिसके परिणामस्वरूप राजस्थान सरकार ने वर्ष 1997 में अनुशंषा भारत सरकार को भिजवायी थी जिस पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कुछ आपत्तियां लगायी गयी थी, जिसका निस्तारण भी राजस्थान सरकार द्वारा वर्ष 2000 में कर ऐरवाल जाति के सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक और सांस्कृतिक स्तर का सर्वे पुनः भिजवाया गया। हरिराम ऐरवाल ने बताया कि राजस्थान के पडौसी राज्य मध्यप्रदेष जहां पर ऐरवाल को अहिरवार के नाम से जाना जाता है तथा राजस्थान के ऐरवाल और अहिरवार में आपस में रिश्तेदारी क्रमांक 14 में जुडा हुआ है। जिसके संबंध में प्रांतीय ऐरवाल महासभा अहिरवार जाति को जुडवाने की भी मांग करती आ रही है परंतु फिर भी ना तो केन्द्र सरकार इस कार्य को कर रही है और ना ही राज्य सरकार इस प्रकरण के निस्तारण में रूचि दिखा रही है। इस संबंध में कई बार मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री को समाज के प्रतिनिधियों द्वारा ज्ञापन दिये गये लेकिन ऐरवाल उप जाति को राजस्थान की एससी सूची में जोडने हेतु प्रकरण राजस्थान सरकार व केन्द्र सरकार के पास पिछले 17 वर्षो से विचाराधीन है। जबकि इस दौरान केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2015, 2017 और मई 2017 को विभिन्न प्रदेष की एससी सूची में संषोधन हेतु आदेष पारित किये गये है। इस कारण राजस्थान के समूचे ऐरवाल समाज में सरकार के प्रति रोष व्याप्त है तथा इसी को लेकर आगामी 9 नवम्बर को भीलवाडा जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्षन रखा गया है जिसमें बारां जिले सहित राजस्थान से भारी संख्या में समाजबंधु पहुंचेगे।

हरिराम ऐरवाल ने बताया कि ज्ञापन देने के दौरान प्रांतीय उपाध्यक्ष भैरूलाल वर्मा, वह स्वयं तथा देवीसिंह ऐरवाल के साथ समाजबंधुओं के साथ-साथ अन्य समाज के प्रतिष्ठित पदाधिकारी पूर्व नगर परिषद सभापति राजेन्द्र भूमल्या, कैलाष पारस, कांग्रेस एससी प्रकोष्ठ के महामंत्री लालचंद, कन्हैयालाल गोरखिया, धन्नालाल बैरवा, बंटी मेघवाल, मनोहर ऐरवाल, राजेन्द्र मेघवाल आदि उपस्थित रहे तथा ऐरवाल जाति को राजस्थान में एससी सूची में सूचीबद्व करवाए जाने की मांग का समर्थन किया।

error: Content is protected !!