किसानों को निःशुल्क बीज वितरण

20171010_132932बीकानेर, 10 अक्टूबर। राष्ट्रीय कषि विकास योजना के अंतर्गत किसानों को उत्तम गुणवत्ता युक्त चने की फसल बीज का निःशुल्क वितरण मंगलवार को कृृषि महाविद्यालय में केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो बी आर छीपा द्वारा किया गया। किसानों के खेत पर नई कृषि तकनीकों के माध्यम से प्रदर्शन के लिए यह बीज उपलब्ध कराया गया है। उन्नत बीज के साथ ही बीजोपचार के लिए राइजोबियम कल्चर व बिजाई से कटाई तक की विधि की जानकारी के लिए फोल्डर भी दिया गया।
इस अवसर पर छीपा ने कहा कि उन्नत बीज ही अच्छी पैदावार का आधार है। कषि विश्वविद्यालय के बीज सदैव उन्नत बीज होते हैं, इनकी बुवाई करके किसान प्रक्षेत्रा प्रदर्शन के माध्यम से और अन्य किसानों को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
योजना प्रभारी डॉ ए के शर्मा ने बताया कि मंगलवार को विभिन्न तहसीलों के किसानों को भी बीज निशुल्क वितरित किए गए। इस अवसर पर कृषि महाविद्यालय के अधीष्ठाता डॉ आई पी सिंह, अनुसंधान निदेशक डॉ पी एल नेहरा, विभागाध्यक्ष डॉ एस एस शेखावत, डॉ वीर सिंह, डॉ बृजेन्द्र त्रिपाठी, डॉ मनोज विशनोई, शिव भगवान उपस्थित थे।
—–
जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यशालाएं 12 व 13 अक्टूबर को
बीकानेर, 10 अक्टूबर। महिला अधिकारिता विभाग की ओर से कार्यस्थल पर लैगिंक उत्पीड़न निवारण प्रतिशोध एवं प्रतितोष अधिनियम के तहत गठित स्थानीय एवं आंतरिक शिकायत समितियों के अध्यक्ष व सदस्यों का जिला स्तरीय एक दिवसीय आमुखीकरण प्रशिक्षण 12 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। विभाग की सहायक निदेशक मेघा रतन ने बताया कि राजस्थान डायन प्रताड़ना अधिनियम 2015 व नियम 2016 के लिए जिला स्तरीय एक दिवसीय आमुखीकरण प्रशिक्षण 13 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। दोनों आयोजन आयकर विभाग कार्यालय के पास स्थित बाबू हैरिटेज होटल में होंगे।
——
नगर निगम की साधारण सभा की बैठक मंगलवार को
बीकानेर, 10 अक्टूबर। नगर निगम की साधारण सभा की बैठक मंगलवार को प्रातः 11 बजे आयोजित की जाएगी। निगम आयुक्त निकया गोहाएन ने बताया कि बैठक में पूर्व निर्धारित एजेंडा बिंदुओं के अलावा राजस्थान नगरपालिका अधिनियम 2009 की धारा 131 में स्थावर सम्पति की कुर्की के मामले में वारन्ट जारी करने करने के लिए मुख्य नगरपालिका अधिकारी या उपायुक्त को प्राधिकृत करने पर भी विचार किया जाएगा।
—–
अन्तर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस 13 अक्टूबर को
बीकानेर, 10 अक्टूबर। अन्तर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। आपदा प्रबंधन के प्रति आमजन , स्कूली बच्चों व युवाओं में जागरूकता व उनकी भागीदारी के लिए इस अवसर पर जिला व राज्य स्तर पर निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जिला कलक्टर (सहायता) ने इस सम्बंध में कार्रवाई के लिए जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक व प्रारम्भिक शिक्षा को निर्देशित किया है।
—–
संभाग स्तरीय कार्यशाला व बैठक 13 अक्टूबर को
बीकानेर, 10 अक्टूबर। किशोर न्याय बालकों की देखरेख और संरक्षण अधिनियम 2015, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 तथा समेकित बाल संरक्षण योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक व कार्यशाला 13 अक्टूबर को कलक्टेªट सभाकक्ष में प्रतः 10 बजे आयोजित की जाएगी।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पंवार ने बताया कि कार्यशाला की अध्यक्षता निदेशक बाल अधिकारिता विभाग जे सी देसाई करेंगे। बैठक में विभिन्न सम्बंधित विभागों के अधिकारी तथा समितियों के सदस्य हिस्सा लेंगे।
—–
1 से 3 दिसम्बर तक जयपुर फूड टेक 2017
बीकानेर, 10 अक्टूबर। राज्य सरकार के उद्योग विभाग के सहयोग से केन्द्र सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के जयपुर स्थित एमएसएमई डवलपमेंट इस्टीट्यूट द्वारा 1 से 3 दिसम्बर तक चौथा जयपुर फूड टेक 2017 आयोजित किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त निदेशक आर के सेठिया ने बताया कि प्रदर्शनी में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी केन्द्र में सम्पर्क कर आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं। प्रदर्शनी में स्टॉल किराया एमएसएमई ईकाइयों के लिए 5 हजार व अन्य के लिए 7 हजार 500 रूपए होगा। स्टॉल पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आवंटित की जाएगी।

error: Content is protected !!