डेंगू पर लगाम की कमान संभालेंगे “कमांडो हर्ष” और “कमांडो खुशी”

स्वास्थ्य विभाग ने स्कूलों में चलाया जनजागरण अभियान

WhatsApp Image 2017-10-28 at 9.15.16 AMबीकानेर। डेंगू के खिलाफ लड़ाई को अंजाम तक लेजाने में स्टूडेंट आर्मी निर्णायक भूमिका निभा सकती है। जानकारी और जोश से लबरेज स्कूल के छात्र-छात्राएं ना केवल अपने घर बल्कि अपने आस-पड़ौस में भी मच्छरों की रोकथाम का सन्देश पहुंचाएंगे। इसी सोच के साथ स्वास्थ्य विभाग का दल स्कूली विद्यार्थियों को कमांडो हर्ष व कमांडो खुशी के तौर पर जागृत करने पंहुचा। बीसीएमओ डॉ. अनिल वर्मा व एपिडेमियोलोजिस्ट नीलम प्रताप सिंह ने सार्दुल फोर्ट स्कूल, आईजीएनपी कॉलोनी स्कूल व समता नगर स्थित स्कूल में छात्र-छात्राओं को एडीज मच्छर की पहचान, उसके जीवन चक्र, उसकी प्रकृति और उसके प्रजनन को नियंत्रित करने की जानकरी दी। सभी कमांडो हर्ष व कमांडो खुशी ने मच्छरों के सफाए का प्रण भी लिया। मौके पर ही मच्छरों की पैदावार रोकने हेतु एंटीलार्वा गतिविधियाँ की गई। इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य श्री दीपक खत्री, श्रीमती पदमा, श्री रवि पारीक व श्री लक्ष्मण मोदी उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त दल द्वारा रामपुरा बस्ती क्षेत्र में भी जन-जागरण किया गया।
सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि विद्यालयों में जन जागरण एक नियमित गतिविधि है लेकिन हाल ही में राज्य सरकार की ओर से “कमांडो हर्ष” व “कमांडो खुशी” नाम से विशेष जागरण अभियान चलाया गया है जिसके तहत सभी छात्र “कमांडो हर्ष” व सभी छात्राएं “कमांडो खुशी” बनकर अपने घर व आस-पड़ौस में ना केवल स्वच्छता का सन्देश प्रसारित कर रहे हैं बल्कि प्रत्येक रविवार सफाई अभियान चलाकर मच्छरों के प्रभावी नियंत्रण में योगदान दे रहे हैं।

फोगिंग से मच्छरों का खात्मा
सहायक मलेरिया निरीक्षक अशोक व्यास द्वारा शहरी क्षेत्र में विभिन्न एंटी लार्वा क्रियाओं के साथ-साथ वयस्क मच्छर के खात्मे के प्रयास भी किए गए। हर्षों का चौक, व्यासों का चौक, लाखोटियों का चौक, भारद्वाज डेरी के पास, गोगागेट, सोफिया स्कूल के सामने, सर्वोदय बस्ती, एमपी कॉलोनी इत्यादि स्थानों पर सघन फोगिंग की गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
बीकानेर

error: Content is protected !!