स्वयं सेवी संस्थाएं पूरे राज्य में करेंगी आयोजन

DSC_4037जयपुर, 13 नवंबरए 2017। राजस्थान बाल अधिकार संरक्षण आयोग की ओर से 14 से 20 नवंबर तक बाल अधिकार सप्ताह मनाया जाएगा। इस संदर्भ में सोमवार को एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने प्रेस को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सप्ताह के सात दिन इंद्रधनुश के सात रंगों से भरे हुए हैं। हर दिन अलग विशय पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ये सभी बच्चे बच्चों की सुरक्षा और उनके अधिकारों से संबंधित होंगे। इन कार्यक्रमों के जरिए बच्चों के साथ-साथ आम लोगों में अधिक से अधिक जागरूकता लाने के प्रयास किए जाएंगे।
मनन चतुर्वेदी ने बताया कि इस तरह के आयोजन कोई एक संस्था या एक मषीनरी नहीं कर सकती है, इसके लिए इस क्षेत्र में कार्य कर रही सभी संस्थाओं को एक मंच पर आकर काम करना चाहिए। इसी उद््देष्य को पूरा करने के लिए बाल अधिकार सप्ताह में अनेक संस्थाओं ने सहयोग का हाथ बढ़ाया है, जिसके बलबूते हम अपने उद््देष्य को जरूर पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी बच्चों का सीधा संपर्क रहता है, वहां बाल अधिकारों के लिए कार्य करना बेहद जरूरी है। चाहे स्कूल हो या फिर ग्राम पंचायत। राज्य के हर बच्चे को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। बच्चों के लिए यह दुनिया कितनी खूबसूरत है और कितनी कश्टदायी, इसे समझने की जरूरत है। यह समझेंगे, तभी उनके मुताबिक व्यवस्थाएं जुटा पाएंगे। बच्चों के प्रति हर विभाग को संवेदनषील होना जरूरी हो गया है। उन्होंने जानकारी दी कि आयोग द्वारा कोषिष की जा रही है कि हर स्कूल में चाइल्ड राइट््स क्लब बने, जहां बच्चा अपनी परेषानी बता सके और उन्हें उनके अधिकारों के लिए जागरूक किया जाए। उन्होंने बताया कि इन सात दिनों में कोषिष की जाएगी कि पंचायतों में भी बाल संरक्षण के लिए समितियां गठित हो जाए। साथ ही यह भी कहा कि ऐसा नहीं है कि इस तरह के आयोजन इन्हीं सात दिनों में किए जाएंगे, यह प्रक्रिया और कोषिष आगे भी अनवरत जारी रहेगी।
बाल अधिकार सप्ताह के दौरान होने वाले कार्यक्रमोें की जानकारी देेते हुए उन्होंने बताया कि 14 नवंबर को मुख्यमंत्री निवास से अमर जवान ज्योति तक पदयात्रा का आयोजन किया जाएगा, जिसे मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा प्रारंभ किया जाएगा। साथ ही आयोग के कार्यालय में पोस्टर का विमोचन होगा। 15 नवंबर को रविंद्र मंच पर जयपुर की कच्ची बस्ती के बच्चों द्वारा एक नाटक का आयोजन होगा। 16 को बच्चों से जुड़े हुए मामलों की सुनवाई स्काउट एवं गाइड के कार्यालय पर की जाएगी। 17 नवंबर को लड़कों के लिए जेंडर सेंसिटाइजेषन को लेकर एक कार्यक्रम होगा। साथ ही ड्ृाइंग और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन रविंद्र मंच पर किया जाएगा। 18 नवंबर को पॉक्सो एक्ट पर वर्कषॉप का आयोजन होगा। 19 नवंबर को बच्चों की संसद ओटीएस के सभागार में आयोजित की जाएगी। 20 नवंबर को बाल अधिकारों पर कार्यक्रम के साथ सप्ताह का समापन होगा। बाल अधिकार सप्ताह के आयोजन में युनिसेफ, प्लान इंडिया, सेव द चिल्ड्न, एक्षन एड, वर्ल्ड विजन, एफएक्सबी इंडिया सुरक्षा, जीवन आश्रम संस्था और प्रभा जैसी कई स्वयं सेवी संस्थाएं सहयोग कर रही हैं।

error: Content is protected !!