नेपाल भारत मैत्रीय उत्सव में हुआ सांस्कृतिक आदान प्रदान एवं टूरिज्म को बढ़ावा देने पर मंथन

( डूंगर कॉलेज बीकानेर की डॉ. सोनू शिवा और दिव्या जोशी का सुयश )

Panel Sonu IMG-20171118-WA0072बीकानेर 19 नवम्बर 2017। नेपाल के काठमांडू स्थित किंग्स कॉलेज में नेपाल भारत मैत्रीय उत्सव का आयोजन 14 से 16 नवम्बर तक हुआ जिसमें रामोजी फिल्म सिटी के निदेशक उज्जवल चौधरी भी उपस्थित रहे। उत्सव भारत एवं नेपाल के मध्य सांस्कृतिक आदान प्रदान एवं टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिये किया गया था। उत्सव के दौरान महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश आदि राज्यों से कुल नौ प्रतिभागियों ने देश का प्रतिनिधित्व किया। इनमें डूंगर कॉलेज बीकानेर की व्याख्याता डॉ. सोनू शिवा और दिव्या जोशी शामिल हैं । कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि सम्मेलन में डॉ. सोनू शिवा ने ”सामाजिक परिवर्तन के लिये सिनेमा“ पर तथा डॉ. दिव्या जोशी ने “डिजिटल मीडिया और फिल्म में उभरते रूझान” पर अपने व्याख्यान एवं पैनल परिचर्चा में भाग लिया । नेपाल भूकम्प विभाग के निदेशक श्री गणेश पाण्डे ने भी विचार रखे। सम्मेलन में देश से
कार्यक्रम में राजस्थान टूरिज्म के कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दीं। यात्रा के दौरान नेपाल के मारवाड़ी समाज ने भारतीयों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. बेला भनोत ने डॉ. सोनू शिवा एवं डॉ. दिव्या जोशी की इस उपलब्धि पर खुशी प्रकट करते हुए कहा कि इस प्रकार के सम्मेलनों से भारत और नेपाल के मैत्रीय संबंध और प्रगाढ़ होगें तथा अन्य संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों को भी इस प्रकार के सम्मेलन में भाग लेने की प्रेरणा मिलेगी।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!