समस्याओं के निस्तारण के लिए अधिकारियों को किया निर्देशित

IMG-20171202-WA0007बीकानेर, 2 दिसम्बर। नोखा की ग्राम पंचायत सुरपुरा के अटल सेवा केन्द्र में शुक्रवार को आयोजित रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं के निस्तारण के लिए, मौके पर ही संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया।
चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि सुरपुरा से महियों की ढाणी तक खेत से जाने वाले रास्ते को कुछ व्यक्तियों द्वारा बंद कर दिया गया है, जिससे आमजन विशेषकर स्कूली बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस पर गुप्ता ने उपखंड अधिकारी व तहसीलदार को निर्देशित किया कि वे आवश्यक कार्यवाही कर, सोमवार को रास्ता खुलवाएं। ग्रामीणों ने यहां कुम्हारों का बास में घरों के ऊपर से जा रही विद्युत लाइनों को शिफ्ट करने की मांग की, जिस पर उन्होंने जोधपुर डिस्कॉम के अधिशासी अभियंता को इस संबंध में एस्टिमेट तैयार करवाने के निर्देश दिए। सुरपुरा में कुछ स्थानों पर विद्युत पोलों की दूरी ज्यादा होने से ढीले विद्युत तारों की समस्या पर उन्होंने जोधपुर डिस्कॉम के अधिशासी अभियंता को आगामी एक माह में आवश्यकतानुसार और विद्युत पोल लगवाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने सुरपुरा में पानी की समस्या बताते हुए यहां पानी की टंकी बनवाने की मांग की, जिस पर जिला कलक्टर ने पीएचईडी के अधिशासी अभियंता को इस संबंध में आगामी 15 दिन में एस्टिमेट तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिए।
ग्रामीणों ने सुरपुरा से कुम्हारों की ढाणी तक 4 किलोमीटर तक सड़क का डामरीकरण करवाने व सुरपुरा से पारवा जाने के मार्ग में शेष रही आधा किलोमीटर ग्रेवल सड़क को बनवाने, सुरपुरा-भामटसर मार्ग पर स्थित रेलवे फाटक के लंबे समय तक बंद रहने से हो रही समस्या,एक ग्रामीण ने उसका बीपीएल कार्ड बनवाने, गांव में अवैध कब्जों को हटवाने व घरों का रास्ता खुलवाने, महियों की ढाणी स्थित प्राथमिक विद्यालय को उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करवाने एवं राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय सुरपुरा में हिन्दी-अंग्रेजी व्याख्याताओं एवं लिपिकों के रिक्त पदों को भरने की मांग की, जिस पर जिला कलक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
चौपाल के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने ग्रामीणों को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्हें जैतून की खेती से लाभ, प्रधानमंत्रा फसल बीमा योजना, पशु संजीवनी योजना, पालनहार योजना, पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर, विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं, निर्माण श्रमिक कल्याण योजना सहित अनेक योजनाओं की जानकारी देकर, इनसे लाभान्वित होने हेतु प्रेरित किया गया। जिला कलक्टर ने गांव में महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत नवनिर्मित, अनाज भंडारण गोदाम का निरीक्षण कर यहां उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली।
इस अवसर पर नोखा पंचायत समिति प्रधान कन्हैयालाल सियाग, उपखंड अधिकारी कन्हैयालाल सोनगरा, सरपंच प्रहलादराम, बीडीओ ऋतुराज महला, तहसीलदार धन्नाराम, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता एल डी पंवार, संयुक्त निदेशक पशुपालन डॉ. अशोक विज, उपनिदेशक कृषि डॉ. उदयभान, बीसीएमओ डॉ. श्याम बजाज, संयुक्त निदेशक श्रम पी पी शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!