वृहद रोजगार मेले में युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर

15 कंपनियों ने दी स्वीकृत

meeting rojgar melaबीकानेर, 5 दिसम्बर। राज्य सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर 12 दिसम्बर को फोर्ट स्कूल मैदान में आयोजित होने वृहद रोजगार मेले में बड़ी संख्या में बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इस संबंध में उपक्षेत्रीय रोजगार कार्यालय ने देश व राज्य की प्रतिष्ठित कम्पनियों से सम्पर्क करते हुए उन्हें मेले में आमंत्रित किया है। करीब दो दर्जन कम्पनियों ने मेले में आने की स्वीकृति दी है।

रोजगार मेले की तैयारियाें के संबंध में मंगलवार को कलेक्ट्रट सभागार में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में बीकानेर के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्र संगठनों, आर.एस.एल.डी.सी., आईटीआई संस्थान वूलन इन्डस्ट्रीज से जुडे़ पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि स्थानीय औद्योगिक इकाईयां अपने यहां अधिक से अधिक लोगों को रोजगार सुलभ कराए। साथ ही इकाईयों में रिक्त पदों की सूचना दे ताकि बेरोजगार युवाओं को समय रहते जानकारी दी जा सके।

इन कम्पनियों ने दी स्वीकृत

12 दिसम्बर को आयोजित होने वाले रोजगार मेले के लिए 15 कम्पनियाें ने अब तक स्वीकृति प्रदान की है। ये कम्पनियों 1 हजार 40 युवाओं रोजगार देगी। इनमें प्रमुख रूप से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, इनफोर्मेशन टेक्नोलॉजी, हैल्पर/ऑपरेटर, कृषि उत्पाद, बीमा, नर्सिंग, सुरक्षा गार्ड, लेबर आदि पदों पर नियोजित किया जायेगा।

मेले में भाग लेने वाली प्रमुख कंपनियों में फोर्टीस अस्पताल बीकानेर, सांफकॉन जयपुर,मिकनी इंडिया प्राईवेट लि. नीमरना, होन्डा स्कूटर्स टपूकड़ा, याजकी प्राईवेट लि.भिवाड़ी, रोजगार मेला दिल्ली, मृदा शक्ति जयपुर, मैजिक ग्रो श्रीगंगानगर, जीवन बीमा निगम बीकानेर, ओम एन्टर प्राईजेज बवाल (हरियाणा), श्रीकृष्णा इन्डस्टि्रयल प्राईवेट लि.नीमराना, ज्ञानोदय आईटीआई बीकानेर, एसआईएस सिक्योरिटी नई दिल्ली, आईसीआईसी स्किल एकेडमी जयपुर और गुजरात की रिलायबल फस्र्ट कम्पनी शामिल होंगी।

उपक्षेत्रीय रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक हर गोविन्द मितल ने बताया कि जिले की विभिन्न औद्योगिक इकाईयों में बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए रिक्त पदों की सूचना मांगी गई है। उन्होंने बताया कि मेला मैदान में स्थानीय और बाहर से आने वाली कम्पनियों के लिए 50 स्टॉल लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि 15 प्रशिक्षण प्रदाता कम्पनी और 7 सरकारी क्षेत्र के संस्थान भी इसमें शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि कम्पनियों को आवश्यक फर्नीचर के साथ स्टॉल निःशुल्क आवंटित की जायेगी।

बैठक में जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पचीसिया, राजस्थान उद्योग मंडल के अध्यक्ष सुभाष मित्तल, राजस्थान वूलन एसोसियेशन के अध्यक्ष कमल कल्ला, रिको के आरएम अजीत द्विवेदी, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक प्रभुदयाल, संभाग अधिकारी खादी बोडऱ् शिशुपाल सिंह, लीड बैंक अधिकारी एन.के.गौड़ प्राचार्य आईटीआई राम निवास किलानिया सहित बीछवाल, खारा, रानी बाजार उद्योग संघ,खारा ग्रोथ सेन्टर के पदाधिकारी मौजूद थे।

—–

जिला निष्पादक समिति की बैठक आयोजित, समयबद्ध कार्य पूर्ण करने के निर्देश

बीकानेर, 5 दिसम्बर। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए जिले के सभी विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जाए। जिला कलक्टर ने मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला निष्पादक समिति की बैठक में ये निर्देश दिये।

जिला कलक्टर ने राजस्थान शिक्षा परिषद के अन्तर्गत चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अधिकारी बैठक में पूर्ण प्रगति रिपोर्ट और अपडेट जानकारी के साथ उपस्थित हाें। रमसा के तहत विभिन्न सत्रों के जो सिविल कार्य पूर्ण करवा लिये गए हैं उनकी सीसी और यूसी समय पर भिजवाई जाए तथा बकाया सिविल कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करवा कर सम्बंधित रिपोर्ट उपलब्ध करवाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि आदर्श विद्यालयों के अवलोकन के पश्चात जोे कमियां उजागर हो रही है, उन्हें दूर करते हुए समस्त जानकारी समयबद्ध रूप से शाला दर्पण पर फीड की जाए।

गुप्ता ने कहा कि दिव्यांगजन विद्यार्थियों को अंग उपकरण देने के लिए चिन्हित करें तथा विद्यार्थियों द्वारा रेल व बस पास के लिए आवदेन प्राप्त होने पर फोलोअप करते हुए उन्हें समय पर पास उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जनसहभागिता योजना के तहत बकाया कार्यों को एक माह में पूर्ण कर रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि जिन प्रारम्भिक स्कूलों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध नहीं हैं, उनकी सूची कलक्ट्रेट कार्यालय को उपलब्ध करवाई जाए।

जिला कलक्टर ने ऎसे विद्यालय जहां खेल मैदान स्वीकृत कर दिए गए हैं, वहां खेल मैदान का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने, विद्यार्थी आधार कार्ड पंजीयन के तहत बाकी रहे बच्चों के पंजीयन का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि अब तक 1 लाख से अधिक बच्चों का आधार पंजीयन करवाया जा चुका है। जिला कलक्टर ने माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के परिसर व प्रशासनिक नियंत्रण में चलने वाले आंगनबाड़ी केन्द्रों के नियमित निरीक्षण के भी निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि श्रीडूंगरगढ़ शारदे बालिका आवासीय विद्यालय में 86 तथा अन्य शारदे बालिका आवासीय विद्यालयों में 100-100 बालिकाओं का नामांकन है। श्रीडूंगरगढ़ के उपनी स्थित मॉडल स्कूल में 328 बच्चों का नामांकन करवाया जा चुका है।

21 विद्यालयों में संचालित है व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम

जिले में व्यावसायिक शिक्षा के तहत 21 विद्यालयों में पाठ्यक्रम संचालित है जहां कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों को हैल्थकेयर, ब्यूटी, आईटी, टॅयूरिज्म सहित 8 ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह योजना वर्ष 2014-15 से शुरू की गई है। जिले में कक्षा 9 से 12 तक 153 दिव्यांग विद्यार्थियों को ट्रांसपोर्ट, रीडर तथा एस्कोर्ट छात्रवृत्ति भत्ता उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसी प्रकार आठवीं कक्षा तक के 415 दिव्यांग विद्यार्थियों को ट्रांसपोर्ट तथा 248 विद्यार्थियों को एस्कोर्ट तथा ट्रांसपोर्ट भत्ते की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

अक्षय पेटिका में आए 5 लाख रूपए

स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए जिले के 375 स्कूलों में ‘अक्षय पेट्टिकाएं’ लगाई गई हैं। रमसा के एडीपीसी हेतराम सारण ने बताया कि अक्षय पेट्टिकाओं के माध्यम से अब तक 5 लाख 6 हजार 428 रूपये का आर्थिक सहयोग प्राप्त हो चुका है।

बैठक में डीइओ (माध्यमिक) दयाशंकर, डिप्टी सीएमएचओ डॉ राधेश्याम वर्मा, एडीपीसी भंवरलाल शर्मा, एईएन सुंदर लाल गोदारा, डॉ. प्रभा भार्गव, राजेन्द्र जोशी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

—–

कैंसर रोग पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर बुधवार को

बीकानेर,5 दिसम्बर। एस.डी.एम.राजकीय जिला चिकित्सालय में बुधवार को कैंसर रोग की पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर एन.डी.सी.इकाई एवं जिला चिकित्सालय के संयुक्त तत्वावधान में सुबह नौ बजे से अपरान्ह तीन बजे तक आयोजित किया जाएगा।

अस्पताल के अधीक्षक डा. बी.एल. हटीला के नेतृत्व में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम रोगियों की जांच कर आवश्यक उपचार व परामर्श देगी। शिविर में कैंसर रोग के लक्षण व उसके बचाव के बारे में बताया जाएगा। चिकित्सकों की टीम में एन.सी.डी.प्रभारी डॉ.सी.एस.थानवी, डॉ.एम.एस.राजपुरोहित, डॉ.हिमांशु दाधीच, डॉ.सविता परमार, डॉ.विजय लक्ष्मी व्यास अपनी सेवाएं देगी। शिविर में पुरुषों के मुंह, फेफड़े, और अमाशय के कैंसर तथा महिलाओं के गर्भाशय, स्तन व मुंह कैंसर से संबंधित सभी जांच कर आवश्यक बचाव व उपचार की जानकारी दी जाएगी।

—–

चार वर्ष पूर्ण होने की तैयारी को लेकर बैठक 7 को

बीकानेर, 5 दिसम्बर। राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने पर 12 दिसम्बर को आयोजित होने वाली जिला स्तरीय विकास प्रदर्शनी व रोजगार, खादी एवं सहकार मेले की तैयारियों के सम्बंध में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में 7 दिसम्बर को शाम चार बजे कलक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक आयोजित की जाएगी।

——

जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक 14 दिसम्बर को

बीकानेर, 5 दिसम्बर। जिला जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक 14 दिसम्बर को प्रातः 10 .30 बजे गंगाथियेटर के पीछे स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित की जाएगी। बैठक में 14 प्रकरणों पर चर्चा की जाएगी।

error: Content is protected !!