अंतर्राज्यीय शैक्षणिक भ्रमण दल रवाना

Education Tour 2017बीकानेर, 27 दिसम्बर। माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने बुधवार को राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान द्वारा प्रायोजित अन्तर्राज्यीय शैक्षिक भ्रमण दल को हरी झण्ड़ी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को अपना उच्च स्तरीय शैक्षणिक स्तर निरन्तर बनाए रखने के प्रयास करने चाहिए और आगामी उच्च कक्षाओं में भी अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय परिसर से विद्यार्थियों के शैक्षिक दल को रवाना करते हुए निदेशक ने इस प्रकार के आयोजनों को शैक्षिक उन्नयन के लिए आवश्यक बताया। डिडेल ने भ्रमण दल में सम्मिलित प्रत्येक विद्यार्थी से वार्ता कर उनकी शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी ली।
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान बीकानेर को बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, श्रीगंगानगर एवं हनुमानगढ़ जिलों के सात-सात विद्यार्थियों की अन्तर्राज्य शैक्षिक भ्रमण के लिए पंजाब के कपूरथला में भिजवाने हेतु 35 विद्यार्थियों का आवंटन किया गया है। विद्यार्थियों में दसवीं कक्षा में मेरिट के आधार पर जिलों से चयनित प्रतिभाशाली छात्र-छात्राएंे शामिल है। रमसा के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक हेतराम सारण ने बताया कि 27 से 29 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले इस भ्रमण में विद्यार्थियों को कपूरथला, अमृतसर के एतिहासिक, शैक्षणिक एवं दर्शनीय स्थालों का भ्रमण करवाया जाएगा। इस अवसर पर एसएसए के एडीपीसी भंवर लाल शर्मा भी मौजूद रहें। भ्रमण दल में राजकीय माध्यमिक विद्यालय बींझासर के प्रधानाध्यापक राजेन्द्र कुमार माक्कड़ को प्रभारी, उर्मिला, व.अ., सहप्रभारी तथा कार्यक्रम अधिकारी किशोर कुमार एवं जयसुख मंडा को विद्यार्थियों के साथ रवाना किया गया।

औद्योगिक जागरूकता एवं प्रोत्साहन शिविर गुरुवार को
बीकानेर, 27 दिसम्बर। राजस्थान वित्त निगम द्वारा गुरुवार को चौपड़ा कटला स्थित निगम कार्यालय में प्रातः 10 बजे से औद्योगिक जागरूकता एवं प्रोत्साहन शिविर आयोजित किया जाएगा। शाखा प्रबंधक पीएल वर्मा ने बताया कि शिविर के दौरान उद्यमियों को निगम की विभिन्न ऋण योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि ऋण आवेदन करने वाले उद्यमियों को मौके पर ही ऋण पत्रावली भरवाने की सुविधा दी जाएगी।
—–

Leave a Comment

error: Content is protected !!