कालू में साक्षरता सम्मेलन आयोजित

राज्य सरकार की चार वर्ष की उपलब्धियों पर डाला प्रकाश
kalu photoबीकानेर, 27 दिसम्बर। कालू ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र में बुधवार को आयोजित जिला साक्षरता सम्मेलन में राज्य सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियों की जानकारी दी गई।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपसरपंच हजारीराम सारस्वत ने कालू में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व वृहद् जल परियोजना के लिए राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला साक्षरता अधिकारी अशोक सोलंकी ने कहा कि प्रेरकों के कारण वंचित बुजुर्गाें को शिक्षा से जुडऩे का अवसर प्राप्त हुआ है। सरकार बुजुर्गाें, प्रोढ़ों व महिलाओं को अधिक से अधिक संख्या में शिक्षा की मुख्य धारा में लाना चाहती है। विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला परियोजना अधिकारी राजेन्द्र जोशी ने शिक्षा की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए समयबद्घ रूप से प्रेरकों से जुडऩे का आह्वान किया। पत्र वाचन करते हुए कमल किशोर पिपलवा ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, पंडित दीनदयाल तीर्थ यात्रा योजना, उज्वला, रमसा व प्रधानमंत्री सड़क योजना के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में श्यामसुन्दर पिपलवा, रामावतार पारीक, मनोज पारीक, सीताराम जोशी, लेखराम नाई, गोपी जोशी उपस्थित थे। कार्यक्रम में ब्लॉक समन्वयक जगदीश गोदारा व विद्याधर बागड़वा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका समिति की बैठक 28 दिसम्बर को
बीकानेर, 27 दिसम्बर। जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका समिति की बैठक 28 दिसम्बर को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रात: 11 बजे से जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। आरएसएलडीसी के जिला प्रबंधक अनुराग गहलोत ने बताया कि बैठक में कौशल विकास केन्द्रों की प्रगति तथा नए प्रारम्भ होने वाले कौशल विकास केन्द्रों सहित विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श किया जाएगा।
——-
नालबड़ी उचित मूल्य दुकानदार का प्राधिकार पत्र निरस्त
बीकानेर, 27 दिसम्बर। नालबड़ी के उचित मूल्य दुकानदार मैसर्स ईशांक खां प्रो मोहम्मद सलीम का प्राधिकार पत्र निरस्त कर दिया गया है।
जिला रसद अधिकारी गौतम चंद जैन ने बताया कि प्रकरण में डीलर द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत नीला केरोसिन वितरण कार्य में अनियमिताएं पाए जाने पर यह कार्यवाही की गई। उन्होंने बताया कि राजस्थान खाद्यान्न एवं अन्य आवश्यक पदार्थ (वितरण का विनियमन) आदेश, 1976 की धारा 3(4) के तहत यह कार्रवाई की गई है तथा 1976 की धारा 9 के तहत प्रतिभूति राशि एक हजार रूपए जब्त कर राजसात की गई है।
——-
निगम क्षेत्र में चार उचित मूल्य दुकान आवंटित
बीकानेर, 27 दिसम्बर। नगर निगम क्षेत्र के लिए 19 सितम्बर को आवेदकों के साक्षात्कार के पश्चात वार्ड संख्या 20-1 में सुशील कुमार, वार्ड संख्या 39 में अपनी बचत घर योजना महिला सहकारी समिति लिमिटेड, वार्ड संख्या 48 में तरुण शर्मा तथा वार्ड संख्या 53 में सुषमा जनागल को उचित मूल्य दुकान आवंटित की गई है।
जिला कलक्टर (रसद) अनिल गुप्ता ने बताया कि चयनित आवेदकों को स्वयं उपस्थित होकर एक हजार रूपए प्रतिभूति राशि तथा 2 रूपए प्राधिकार पत्र फीस 3 जनवरी तक आवश्यक रूप से जमा करवानी होगी।चयनित आवेदक को स्वयं की दो पासपोर्ट साइज फोटो, दुकान व गोदाम के नक्शे का ब्ल्यू प्रिंट दो प्रतियों में तथा दुकान का मालिक होने का हक सम्बंधी दस्तावेज या किरायानामा व सहमति संलग्न करना होगा। साथ ही प्राधिकार पत्रधारक प्रवर्तन निरीक्षक से अनुमोदित व्यापार स्थल का फोटोग्राफ इस विवरण के साथ मौतबिरान व्यक्तियों की उपस्थिति दर्शाते हुए दो फोटोग्राफ्स की प्रतियां सम्बंधित प्रवर्तन अधिकारी से सत्यापित कर प्रस्तुत करनी होगी। 3 जनवरी तक औपचारिकताएं पूर्ण नहीं करने की स्थिति में आवंटित दुकान निरस्त समझी जाएगी।
——-
जनवरी माह हेतु जिले को 54 हजार 460 क्विंटल गेंहू का उपावंंटन
बीकानेर, 27 दिसम्बर। खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थियों के लिए जनवरी माह हेतु 54 हजार 460 क्विंटल गेंहू का उप आवंटन किया गया है।
जिला कलक्टर(रसद) अनिल गुप्ता ने बताया कि बीकानेर निगम क्षेत्र के लिए 8 हजार 610 तथा बीकानेर तहसील ग्रामीण क्षेत्र (देशनोक नगरपालिका सहित) के लिए 7 हजार 510 क्विंटल गेहंू का आवंटन हुआ है। इसी प्रकार कोलायत के लिए 5 हजार 760, लूनकरनसर के लिए 5 हजार 480, नोखा के लिए 14 हजार 270, श्रीडूंगरगढ़ के लिए 6 हजार 880 पूगल के लिए 1 हजार 460 खाजूवाला के लिए 2 हजार 400 तथा छत्तरगढ़ तहसील के लिए 2 हजार 90 क्विंटल गेहूं का उप आवंटन किया गया है।
उन्होंंने बताया कि गेहूं के उठाव की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर है। योजना के तजहत अंत्योदय परिवारों को 35 किलो प्रति परिवार तथा बीपीएल स्टेट बीपीएल परिवारों को 5 किलोग्राम प्रति यूनिट के हिसाब से दो रूपए प्रति किलो की दर से गेहूं का वितरण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त अन्य पात्र परिवारों को भी 5 किलोग्राम प्रतियूनिट के हिसाब से 2 रूपए प्रति किलोग्राम की दर से खाद्यान्न वितरण किया जाएगा। इससे पूर्व खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जनवरी के लिए 54 हजार 460 क्विंटल गेहूं का आवंटन किया जा चुका है।
-—-

error: Content is protected !!