रैली निकाल कर दिया स्वच्छता एवं सामाजिक सद्भाव का संदेश

dungarबीकानेर, 29 दिसम्बर। राजकीय डूँगर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर के छठे दिन शुक्रवार को रिड़मलसर पुरोहितान गाँव में स्वयंसेवकों ने कार्यक्रम अधिकारी डॉ. देवाराम एवं डॉ. रवि परिहार के नेतृत्त्व में रैली निकाल स्वच्छता एवं सामाजिक सद्भाव का संदेश दिया।
स्वयंसेवकों ने डॉ. देवेश सहारण एवं डॉ. बलराम साईं के नेतृत्त्व में घर-घर जाकर सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के माध्यम से प्रपत्रा भरवाकर, विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को चिन्हित किया, साथ ही सरकार की नवीन जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाकर ग्रामीणों को इनका लाभ उठाने हेतु प्रेरित भी किया। डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि इस दौरान स्वयंसेवकों ने देवीकुंड सागर स्मारक परिसर में श्रमदान भी किया। शिविर के बौद्धिक सत्रा के दौरान “राष्ट्र बोध एवं युवा चेतना” विषय पर निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी।

प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत 429.75 लाख रूपये की ऋण राशि की अभिशंषा
बीकानेर, 29 दिसम्बर। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय टास्क फॉर्स कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला उद्योग केन्द्र, खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग एवं राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड को ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्राप्त कुल 91 आवेदन पत्रों के संबंध में विचार-विमर्श किया गया।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर के सेठिया ने बताया कि कमेटी द्वारा सर्वसम्मति से जिला उद्योग केन्द्र के 360.75 लाख रूपये ऋण राशि के 70 आवेदन पत्रों, राजस्थान खादी ग्रामोद्योग आयोग के 13 लाख रूपये के 2 आवेदन पत्रों व राजस्थान खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के 56 लाख रूपये की ऋण राशि के 12 आवेदन पत्रों का चयन करते हुए कुल 84 आवेदन पत्रों पर 429.75 लाख रूपये की ऋण राशि की अभिशंषा की गई तथा 7 आवेदन पत्रा विभिन्न कारणों से निरस्त किए गए।
——-
केवलिया का व्याख्यान शनिवार को
बीकानेर, 29 दिसम्बर। केन्द्रीय शुष्क बागवानी संस्थान में शनिवार को हिन्दी कार्यशाला आयोजित की जाएगी, जिसमें कथाकार शरद केवलिया ‘समाचार पत्रों एवं पत्राकारिता में हिन्दी का स्थान एवं उसका प्रभाव’ विषय पर व्याख्यान देंगे। संस्थान निदेशक प्रो. पी एल सरोज ने बताया कि कार्यशाला दोपहर 3 बजे से आयोजित होगी।
—–

error: Content is protected !!