ग्रामीण क्षेत्र प्रतिभाओं का खजानाः डॉ. एसएस तेवतिया

e8661f9f-5f61-4abf-92ac-b1f73772244cबाड़मेर 07 जनवरी।
श्री किसान बोडिग हाउस संस्थान में दस दिवसीय प्रतिभा विकास आवासीय षिविर समापन व 16 एनआईसी कैडेट्स का सम्मान समारोह आयोजित हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि सिणधरी चौधरी चरणसिह छात्रावास अध्यक्ष हरिराम माचरा, अध्यक्षता पूर्व कमाण्डेट जोरसिह सऊ, राष्ट्रपति पुरस्कार से पुरस्कृत एसएस तेवतिया, पूर्व प्राचार्य डॉ. धर्मवीरसिह के आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।
मुख्य अतिथि हरिराम माचरा ने कहा कि थार में प्रतिभाओं की कोई कमी नही है हर क्षेत्र में प्रतिभाओं ने अपना लोहा देषभर में दिखाया। हमे जरूरत है तो सिर्फ प्रतिभाओं को तरासने की आवष्यकता है।
अध्यक्षता कर रहे जोरसिह ने कहा कि हम लोग अंग्रेजी से डरते है अंग्रेजी के बिना प्रतियोगी परिक्षाओं में चयन संभव नही है और अंग्रेजी में मातृ भाषा की तरह सीखें।
लेफ्टिनेट आदर्ष किषोर ने कहा कि प्रतिभाओं को निखारने में गुरू का योगदान होता है प्रतिभा का सम्मान दूसरे विद्यार्थियों को मार्गदर्षन देता है। लक्ष्य कोई मुष्किल नही होता अनुषासित कठिन परिश्रम द्वारा लक्ष्य पहुचा जा सकता है। उच्च षिक्षा ऐसी षिक्षण संस्थानों से प्राप्त करे जिनका नाम हो और नाम से ही व्यक्तित्व का विकास होता है।
डॉ. एसएस तेवटिया ने कहा कि बाड़मेर में ग्रामीण क्षेत्र प्रतिभाओं का भण्डार है। ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों में उच्चारण में गलतियॉ बहुत अधिक होती है यह गलतियॉ आपको साक्षात्कार में पीछे कर देते है। अंग्रेजी भाषा को हिन्दी के समतुल्य समझे अध्ययन करे तो स्वतः ही आप अंग्रेजी भाषा में निपुण हो जायेगे। डॉ. धर्मवीरसिह ने कहा कि भाषा को भाषा के रूप में महत्व दे। अंग्रेजी भाषा को अध्ययन की भाषा बनाये क्योंकि प्रतियोगी परिक्षाओं में मुख्य भाषा अंग्रेजी ही होती है। गलत होने पर हिचकिचयॉ नही कठिन शब्दों को लिखकर स्मरण करेें।
प्रो. कानराज पूनिया ने कहा कि विद्यार्थी आत्मविष्वास रखे, हौसला रखे, स्वः अध्ययन करे हम बदलेगे तो जमाना बदलेगा।
प्राचार्य हेमजराज खत्री ने एक विद्यार्थी अपने गलतियों को पहचाने सुधार करे आत्ममथन करे तो स्वतः सफलता कदम छुमेगी।
अध्यक्ष बलवंतसिह ने कहा कि किसान समाज के विद्यार्थी हमेषा अनुषासित कठिन परिश्रमी विकट परिस्थितियों का समाने करने में सक्षम है। मंच का संचालन छात्रा प्रमिला ने किया। कोषाध्यक्ष तोगाराम ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस दौरान सब एडिटर, रतन देव, सीनियर पत्रकार लाखाराम जाखड़, हुकमाराम पोटलिया, सोनाराम के. जाट, व्यवस्थापक मेघाराम, अचलाराम बेनिवाल, अमराराम गोदारा, प्राचार्य नानगाराम, व्याख्याता दीपक चौधरी सहित विद्यार्थी उपस्थित थे।
बलवंतसिह चौधरी
अध्यक्ष
9413005838

error: Content is protected !!