एक मुश्त राशि जमा करवाने पर ब्याज राशि की शत््प्रतिशत छूट

उपनिवेशन विभाग के भूमि आवंटियों को ब्याज में छूट
bikaner samacharबीकानेर,25 जनवरी। उपनिवेशन क्षेत्र की सभी परियोजनाओं के कास्तकारों को (सभी श्रेणी के आवंटियों यथा सामान्य आवंटन,विशेष आवंटन,मोहरबंद निलामी आवंटन आदि ) को आवंटित भूमि की कीमत पेटे बकाया किश्तों पर ब्याज माफी की छूट दी गई गई है।
उपनिवेशन विभाग के उपायुक्त ने बताया कि जो काश्तकार एक मुश्त राशि जमा करवाते है,उन्हंे देय ब्याज की राशि मंे शत् प्रतिशत छूट 31 मार्च 2018 तक प्रदान की जायेगी।

न्यायाधिपति श्री गर्ग व श्री झाला 27 जनवरी को श्रीडूंगरगढ़ आएंगे
बीकानेर,25 जनवरी। राजस्थान उच्च न्यायालय,जोधपुर के न्यायाधिपति श्री मनोज कुमार गर्ग व न्यायाधिपति श्री आर.एस.झाला 27 जनवरी को जोधपुर से प्रातः सात बजे प्रस्थान कर,श्रीडंगरगढ़ पहुंचेंगे और यहां बार संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। वे इसी रोज जोधपुर के लिए प्रस्थान करंेगे।
—–
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राजुवास कुलपति
प्रो. छीपा द्वारा शपथ दिलवाई गई

बीकानेर, 25 जनवरी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर गुरूवार को वेटरनरी विश्वविद्यालय के 100 फीट ऊँचे राष्ट्रीय ध्वज प्रांगण में कुलपति प्रो. बी.आर. छीपा ने सभी छात्र-छात्राओं, कर्मचारियों, फैकल्टी सदस्यों और अधिकारियों को शपथ दिलवाई गई। इस अवसर पर कुलपति प्रो. छीपा ने सभी को मताधिकार का उपयोग बिना किसी प्रलोभन और दबाव के स्वतंत्र रूप से करने का आह्वान किया। निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करता है। इस अवसर पर राजुवास के कुलपति प्रो. हेमन्त दाधीच, वित्त नियंत्रक अरविन्द बिश्नोई, वेटरनरी काॅलेज के अधिष्ठाता प्रो. त्रिभुवन शर्मा सहित डीन-डायरेक्टर, विभागाध्यक्ष और कार्मिक-अधिकारी मौजूद थे।
——-
राजुवास में गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह का पूर्वाभ्यास हुआ

बीकानेर, 25 जनवरी। वेटरनरी विश्वविद्यालय में गणतंत्र दिवस समारोह में प्रातः 9 बजे कुलपति प्रो. बी.आर. छीपा दीवाने-ए-आम प्रांगण में ध्वजारोहण कर सलामी देंगे। गुरूवार को मुख्य समारोह का पूर्वाभ्यास किया गया। समारोह में श्रेष्ठ शैक्षणिक उपलब्धियों और उत्कृष्ट सेवा और कार्यों के लिए छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा देश भक्ति से ओतप्रोत रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी। समारोह के पश्चात प्रातः 10ः30 बजे स्टाफ व छात्रों के मध्य यू.जी. हाॅस्टल मैदान में फेस्टिवल क्रिकेट मैच खेला जाएगा।
—–
राजुवास में सीकर और बीकानेर के 48 पशुपालकों का स्वदेशी पशु नस्लों के संरक्षण पर दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न

बीकानेर, 25 जनवरी। स्वदेशी पशुधन नस्लों के संरक्षण उसके महत्व पर सीकर और बीकानेर जिले के 48 पशुपालकों का दो दिवसीय वैज्ञानिक प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरूवार को वेटरनरी विश्वविद्यालय में संपन्न हो गया। पशु जैव विविधता संरक्षण केन्द्र में आयोजित प्रशिक्षण के समापन अवसर पर राजुवास के प्रसार शिक्षा निदेशक प्रो. ए.पी. सिंह ने सभी को प्रमाण-पत्र प्रदान किए। पशु जैव विविधता संरक्षण केन्द्र के प्रभारी अधिकारी डाॅ. मोहनलाल चैधरी ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में पशुधन अनुसंधान केन्द्र कोड़मदेसर और राठी प्रजनन केन्द्र और डेयरी फाॅर्म के भ्रमण के साथ ही पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए पोल्ट्री फाॅर्म और वर्मी कंपोस्ट इकाई के प्रायोगिक कार्यों से भी अवगत करवाया गया। डाॅ. नरेन्द्र कुमार पूनिया ने भ्रमण के दौरान पशुओं के वैज्ञानिक रखरखाव की जानकारी दी। प्रशिक्षण में देशी-गोवंश के पालन और संरक्षण पर 6 वैज्ञानिक-विशेषज्ञों की वार्ताओं का आयोजन कर पशुपालकों की शंकाओं का समाधान किया गया। डाॅ. विजय बिश्नोई, डाॅ. आर.के.खीचड़, डाॅ एस.के. झीरवाल, डाॅ. मोहनलाल चैधरी, डाॅ. अरूण कुमार झीरवाल और डाॅ. वीरेन्द्र ने स्वदेशी गोवंश के प्रजनन, पोषण, उपचार और वैज्ञानिक रखरखाव पर व्याख्यान प्रस्तुत किए।
—–
उचित मूल्य दुकानदारों की बैठक रतन बिहारी पार्क मंे
बीकानेर,25 जनवरी। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत खाद्य सुरक्षा योजना संबंधी समस्त जानकारी हेतु स्थानीय रतन बिहारी पार्क के पास मोहता भवन बीकानेर में उचित मूल्य दुकानदारों की क्षेत्रानुसार बैठक का आयोजन किया गया जायेगा।
जिला रसद अधिकारी ने बताया कि बीकानेर शहर के वार्ड नम्बर 31 से 60 तक की बैठक 29 जनवरी को व वार्ड 1 से 30 तक की बैठक 31 जनवरी को सुबह 11 बजे आयोजित की जायेगी। इसी प्रकार से बीकानेर ग्रामीण की 29 जनवरी को दोपहर 2 बजे बैठक आयोजित की जायेगी।

error: Content is protected !!