किसान-उपभोक्ता समन्वय कार्यशाला 3 फरवरी को

‘हकीकत’ के ओमप्रकाश मांझू देंगे जैविक खेती से जुड़ी जानकारी
bikaner samacharबीकानेर, 28 जनवरी। किसानों एवं उपभोक्ताओं के बीच समन्वय, जैविक खेती को बढ़ावा देने तथा उपभोक्ताओं को शुद्ध सामग्री उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन 3 फरवरी को दोपहर 12ः15 बजे से रतन बिहारी पार्क के पास स्थित आनंद निकेतन में आयोजित की जाएगी।
स्वदेशी जागरण मंच, गौ ग्राम स्वावलम्बन संस्थान तथा राष्ट्रीय गाय आंदोलन के संयुक्त तत्वावधान् में आयोजित होने वाली इस कार्यशाला में हनुमानगढ़ की ‘हमारा कुदरती खेती संस्थान-हकीकत’ के संरक्षक ओमप्रकाश मांझू कुदरती खेती की संभावनाआंे, आवश्यकता तथा इसकी उपयोगिता की जानकारी देंगे। कार्यक्रम संयोजक मधुसूदन व्यास ने बताया कि आज के दौर में रसायनों के उपयोग से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां घर-घर दस्तक दे चुकी हैं। इससे खेतों की उत्पादन क्षमता भी कम हो रही है, जिससे किसानों की आय पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार उपभोक्ताओं को भी आसानी से रसायन मुक्त खाद्य सामग्री नहीं मिल पाती। दोनों पक्षों के बीच समन्वय के उद्देश्य से इस कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बतााया कि कार्यशाला के लिए जिले के विभिन्न क्षेत्रों के किसानों, उपभोक्ताओं तथा उपभोक्ता संगठनों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। कार्यशाला में रसायन मुक्त उत्पाद प्रदर्शन एवं विक्रय के लिए उपलब्ध रहेंगे।

error: Content is protected !!