मंच पर उतरी पांच सौ बच्चों की प्रतिभा

रमेश इंग्लिश स्कूल की हिन्दी व अंग्रेजी माध्यम की शाखाओं का वार्षिकोत्सव
RES 03बीकानेर। अंत्योदय नगर स्थित रमेश इंग्लिश सैकण्डरी स्कूल के खेल मैदान में आयोजित वार्षिकोत्सव में नन्हें बच्चों की मनभावन और बड़े बच्चों की रोमांचक प्रस्तुतियों ने सहशैक्षणिक गतिविधियों की उपादेयता साबित कर दी। एक के बाद एक रंगारंग प्रस्तुतियों से भावविभोर हजारों लोगों ने करीब तीन घंटे तक एकटक कार्यक्रम को निहारा।
आरईएस ग्रुप की अंत्योदय नगर स्थित अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय आरईएस और जवाहर नगर स्थित हिन्दी माध्यम के रमेश इंग्लिश सी.सैकंडरी स्कूल के इस वार्षिकोत्सव में करीब पांच सौ बच्चों ने मंच अपनी प्रतिभा दिखाई। देशभक्ति, लोकसंस्कृति से ओत प्रोत, प्रेरणादायक रोचक, मनोरंजक आकर्षक प्रस्तुतियों के बीच दोनों विद्यालयों के होनहार बच्चों को पुरस्कृत किया गया।
नन्हें बच्चों ने ‘यूएस डांस एकेडमीÓ के साथ मिलकर ‘बाहुबलीÓ फिल्म को पंद्रह मिनट में कड़ी दर कड़ी जोड़ते भावपूर्ण प्रदर्शन किया। कलाकारों की प्रस्तुति इतनी जबर्दस्त थी कि दर्शक अवाक् रह गए। इसके साथ ही राजस्थानी नृत्य ने हर किसी को रोमांचित किया। हिन्दी नाटक के माध्यम से कलाकारों ने बालिका शिक्षा का महत्व बताया। महज तीन-चार साल के सौ से अधिक बच्चों ने मंच पर अपनी शिक्षिकाओं के साथ डांस किया तो हर कोई उनकी प्रतिभा से प्रभावित नजर आया।
इस मौके पर मुख्य अतिथि पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ.बी.डी.कल्ला ने कहा कि विद्यार्थी अपने से बड़ों का सम्मान करें। गुरुजनों, माता-पिता व अपने से बड़ों का सम्मान करने से यश,बल, विद्या व आयु की वृद्धि होती है। उन्होंने कहा कि बच्चों को टीवी-मोबाइल को छोड़कर अपने भविष्य पर ध्यान देना चाहिए। विशिष्ट अतिथि भारत स्काउट गाइड की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. विमला डुकवाल ने कहा कि बच्चों ने लगन व मेहनत से एक से बढ़कर एक चिताकर्षक प्रस्तुतियों के माध्यम से अनेक उपयोगी संदेश दिए है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि वृत्ताधिकारी सदर राजेंद्र सिंह ने कहा कि बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलना चाहिए। उन्होंने स्कूल के शैक्षिक परिणामों को सराहा।
मोटिवेशनल गुरु डॉ. गौरव बिस्सा ने कहा कि अभिभावकों से अपील की कि वो अपने बच्चों से उतनी ही उम्मीद करें, जितना उन्होंने अपने बचपन में किया है। उन्होंने कहा कि एक दिन बच्चे में बदलाव आता है कि वो जीवन में कुछ कर गुजरना चाहता है। अभिभावकों को उसी विचार का इंतजार करना चाहिए और उस दिन बच्चे के साथ खुद को जुट जाना चाहिए।
‘रेडियंसÓ थीम पर आयोजित इस सांस्कृतिक संध्या के दौरान विद्यालय की छात्रा हर्षिता गोयल को ‘गोल्ड मेडलÓ देकर सम्मानित किया गया। दसवीं कक्षा में अस्सी फीसदी अधिक अंक हासिल करने वाले १५ विद्यार्थियों और स्पोट्र्स कार्निवल में प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाली १५ बच्चों की माताओं को भी पुरस्कृत किया गया। विद्यालय प्राचार्य सेणुका हर्ष ने अब तक के सफर से अवगत कराया तो शाला उप प्राचार्य सीमा वालिया व शगुन पांडे ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। स्कूल समिति के सचिव के.के.हर्ष, अध्यक्ष महेश हर्ष, निदेशक आनंद हर्ष व अमिताभ हर्ष आदि ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका प्राची गुप्ता व अनामिका जोशी ने किया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!