किसान-उपभोक्ता समन्वय कार्यशाला के लिए किया जनसंपर्क

दी जाएगी जैविक खेती से जुड़ी जानकारी
बीकानेर, 30 जनवरी। हनुमानगढ़ की ‘हमारा कुदरती खेती संस्थान-हकीकत’ द्वारा स्वदेशी जागरण मंच, गौ ग्राम स्वावलम्बन संस्थान तथा राष्ट्रीय गाय आंदोलन के संयुक्त तत्वावधान्् में 3 फरवरी को आनंद निकेतन में आयोजित होने वाली एकदिवसीय कार्यशाला के लिए मंगलवार को जनसंपर्क किया गया।
कार्यक्रम संयोजक मधुसूदन व्यास ने बताया कि किसानों एवं उपभोक्ताओं के बीच समन्वय, जैविक खेती को बढ़ावा देने तथा उपभोक्ताओं को शुद्ध सामग्री उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आयोजित कार्यशाला की शुरूआत दोपहर 12ः15 बजे होगी। कार्यशाला में ’हकीकत’ के संरक्षक ओमप्रकाश मांझू कुदरती खेती की संभावनाआंे, आवश्यकता तथा इसकी उपयोगिता की जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि कार्यशाला के दौरान उत्पादकों को जोड़ने व उत्पादन करवाने, उत्पादकों को प्रशिक्षित करने, भावी कार्य योजना व उसके क्रियान्वयन की रूपरेखा तय करने तथा निराश्रित गौ संरक्षण की कार्ययोजना तय करने सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा होगी। सोमवार को आयोजक मंडल द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों, छात्र संघ पदाधिकारियों, उपभोक्ता संगठनों से संपर्क किया गया।
तीन सत्रों में होगी कार्यशाला
व्यास ने बताया कि एकदिवसीय कार्यशाला तीन सत्रों में आयोजित की जाएगी। पहले सत्र में स्वदेशी जागरण मंच की गतिविधियों की जानकारी, द्वितीय में हकीकत हनुमानगढ़ की तर्ज पर हकीकत बीकानेर की पंचवर्षीय योजना तैयार करने तथा उसकी क्रियान्विति तथा तृतीय सत्र में उपभोक्ताओं एवं उत्पादकों की शंकाओं के समाधान सहित विषय विशेषज्ञों के उद्बोधन होंगे।

error: Content is protected !!