खारवाली में आयोजित हुई रात्रि चौपाल

जिला कलक्टर ने किया योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान
बीकानेर, 3 फरवरी। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने शुक्रवार देर रात जिला मुख्यालय से लगभग 100 किलोमीटर दूर छत्तरगढ़ तहसील की खारवाली ग्राम पंचायत में आयोजित रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने गांव में पानी-बिजली वितरण की स्थिति जानी तथा अधिकारियों को नियमित फील्ड विजिट के निर्देश दिए।
ग्रामीणों ने बताया कि खारवाली में 33 केवी जीएसएस स्वीकृत है लेकिन स्थान के अभाव में इसका निर्माण नहीं हो पा रहा है। जिला कलक्टर ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए तथा कहा कि प्रस्तावों के आधार पर भूदान बोर्ड से जमीन स्वीकृत करवाने की कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार खारवाली में पशु चिकित्सा उप केन्द्र के लिए भूमि प्रस्ताव तैयार करने को कहा। ग्राम पंचायत भवन के ऊपर से गुजर रही विद्युत लाइन को अन्यत्र शिफ्ट करने के लिए नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि ग्राम पंचायत क्षेत्र में कोई सड़क पेचेबल है तो उसका पेचवर्क किया जाए।
खारवाली के आंगनबाड़ी केन्द्र के समय पर नहीं खुलने तथा इसमें बच्चों के नही रूकने की शिकायत के संबंध में उन्होंने तहसीलदार को केन्द्र का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए तथा कहा कि निरीक्षण के फोटो व्हाट्सअेप से उपलब्ध करवाए जाएं। उन्होंने पटवारी को आंगनबाड़ी केन्द्र का नियमित निरीक्षण करने को कहा। साथ ही ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में भेजें तथा इससें संबंधित सभी सुविधाओं का लाभ उठाएं। चौपाल में विद्युत की अनियमित आपूर्ति की समस्या भी उठी, जिस संबंध में विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि छत्तरगढ़ में 132 केवी जीएसएस का निर्माण हो चुका है। यह शीघ्र ही चालू हो जाएगा, जिससे विद्युत सप्लाई की गुणवत्ता में सुधार होगा।
चौपाल के दौरान उप स्वास्थ्य केन्द्र में एएनएम नियुक्त करने, डिग्गी सफाई करने, खातेदारी अधिकार देने, विद्युत के ढीले तार कसवाने, स्कूल क्रमोन्नत करने सहित विभिन्न शिकायतें प्राप्त हुईं। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अशोक विज ने पशु बीमा योजना, भेड़ व बकरी नस्ल सुधार, ऊंटनी के प्रसव पर राज्य सरकार की ओर से दिए जाने वाली प्रोत्साहन राशि आदि की जानकारी दी। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य ने ग्रामीण गौरव पथ के बारे में बताया। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी सबीना बिश्नोई, तहसीलदार सुरेश राव, खाजूवाला बीडीओ शीला देवी, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहम्मद सलीम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!