सिन्धी भाषा स्वर्ण जयंती वर्ष समापन पर होगा सिन्धु महाकुम्भ जयपुर में

भारतीय सिन्धु सभा की दो दिवसीय प्रदेष कार्यसमिति बैठक में लिये निर्णय

12 फरवरी – भारतीय सिन्धु सभा की दो दिवसीय प्रदेष कार्यसमिति जयपुर में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि सिन्धी भाषा मान्यता के स्वर्ण जयंती वर्ष के समापन पर अप्रेल माह में राज्य स्तरीय सिन्धु महाकुम्भ का आयोजन जयपुर में किया जायेगा। अध्यक्षता प्रदेषाध्यक्ष श्री लेखराज माधू ने की। मार्गदर्षक मा. कैलाषचन्द षर्मा ने कहा कि हमने लक्ष्य तय किया है और उसकी प्राप्ति के लिए मिलकर प्रयास कर सफल होगें। कार्यकर्ता समय षक्ति लगाकर युवा पीढी को अपने विचार से जोडकर इस सिन्धु महाकुम्भ के लिए पूरे सिन्धी समाज को एकजुट करेगा। हमारा पवित्र भूमि के प्रति अटूट लगनहै और कार्य को सषस्वी बना सके ऐसा मिलकर प्रयास करें। प्रदेष संगठन महामंत्री मोहनलाल वाधवाणी ने कहा कि इस सम्मेलन में परिवार सहित सम्मिलित होगें जिसमें सिन्धी भाषा, सभ्यता, संस्कृति के कार्यक्रम, विषाल प्रदर्षनी के साथ केन्द्रीय पदाधिकारियों का मार्गदर्षन प्राप्त होगा। महाकुम्भ संतो महात्माओं, पूज्य सिन्धी पंचायतों, युवा व महिला षक्ति को जोडकर किया जायेगा। प्रदेष महामंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने बताया कि बैठक में प्रदेष कार्यकारिणी पदाधिकारी, केन्द्रीय प्रतिनिधि सभा के सदस्य, संभाग प्रभारी, जिलाध्यक्ष, जिलामंत्री सहित नगर अध्यक्ष व मंत्री भी सम्मिलित हुये।
कार्यक्रम का षुभारंभ भारत माता, सिन्ध व ईष्टदेव झूलेलाल के चित्र पर दीप प्रज्जवलन व माल्यार्पण से किया गया। स्वागत भाषण हीरालाल तोलाणी व गीत मोहन कोटवाणी द्वारा प्रस्तुत किये गये। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नवलराय बच्चाणी व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जयपुर प्रान्त प्रचार प्रमुख श्री मनोज जी ने कहा कि सभा के कार्यकर्ताओं द्वारा निरंतर सक्रियता से ही राज्यभर की प्रत्येक तहसील पर कार्य विस्तार हुआ है। सत्र में अजमेर के महेष टेकचंदाणी, अलवर के गिरधारी ज्ञानाणी, जोधपुर के डॉ. प्रदीप गेहाणी, श्रीगंगानगर के घनष्याम हरवाणी, भीलवाडा के वीरूमल पुरसवाणी,विद्याधर नगर के डा. कैलाष षिवलाणी कवंरनगर के कमल राजवाणी, मानसरोवर के नंदलाल लालवाणी, वैषाली नगर के ष्याम चांदवाणी, झालावा के गोपालदास माधवाणी ,मोहनलाल आलवाणी ने संगठन की गतिविधियों का वृत प्रस्तुत किया।
आगामी वर्ष को संगठन वर्ष के रूप में आयोजन -बैठक में अलग अलग सत्रों में आगामी कार्यक्रमों का वार्षिक कलण्डर, संगठन की गतिविधियांे की चर्चा की गई जिसमें तय किया गया कि आगामी वर्ष 2018-19 को संगठन वर्ष के रूप में कार्य किया जायेगा। अलग अलग सत्रों में केन्द्रीय कार्यसमिति सदस्य तेजभान षर्मा, डॉ. वासुदेव केसवाणी, अषोक रावताणी, श्री चेतन पेसवाणी, मोहन तुलस्यिाणी, निर्मल लखवाणी, नवलकिषोर गुरनाणी ने विचार प्रकट किये व 22वीं सिन्धु दर्षन तीर्थयात्रा का आयोजन 23 से 26 जून को लेह लद्धाख में आयोजन की भी जानकारी दी गई। सामूहिक राष्ट्रगान से बैठक का समापन किया गया।

(घनष्याम हरवाणी)
प्रदेष प्रचार सचिव,
मो.9414631255

error: Content is protected !!