निजी बसों में पॉलीथीन के अवैध परिवहन पर होगी सख्त कार्रवाई

जिला पर्यावरण समिति की बैठक आयोजित
बीकानेर, 12 मार्च। निजी बसों में पॉलीथीन का अवैध परिवहन पाए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी। ऎसी बसों को सीज किया जाएगा। पॉलीथीन की धरपकड़ के लिए नियमित अभियान चलाया जाएगा तथा विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से जनजागृति के प्रयास होंगे।
सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला पर्यावरण समिति की बैठक में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में पॉलीथीन धरपकड़ को लेकर सख्त कार्रवाई हो। इसमें विभिन्न विभागों का सहयोग लिया जाए। निगम द्वारा प्रमुख बाजारों में सतत औचक निरीक्षण तथा पॉलीथीन का भंडारण पाए जाने की स्थिति में सख्त कार्रवाई हो। उन्होंने कहा कि आरटीओ, निगम तथा पुलिस निजी बसों का औचक निरीक्षण करें। इस दौरान यदि पॉलीथीन पाई जाती है, तो बस को सीज करते हुए नियमानुसार कार्रवाई की जाए।

बायो वेस्ट खुले में डाला तो होगी कार्रवाई
औद्योगिक क्षेत्रों में रासायनिक अपशिष्ट प्रबंधन के संबंध में चर्चा के दौरान रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक एसआर गर्ग ने बताया कि करणी औद्योगिक क्षेत्र में एसटीपी के लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है। बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र में एसटीपी के लिए एसकेआरयू को लिखा गया है। पीबीएम अस्पताल द्वारा खुले में मेडिकल बायो वेस्ट डाले जाने को बैठक के दौरान गंभीरता से लिया गया तथा जिला कलक्टर ने इसके लिए नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी नहीं आए, जिला कलक्टर ने जताई नाराजगी
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी के बैठक में नहीं आने तथा पॉलीथीन धरपकड़ सहित विभिन्न गतिविधियों में सहयोग नहीं करने को जिला कलक्टर ने गंभीरता से लिया। उन्होंने कहा कि बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों को इस संबंध में पत्र भेजा जाएगा। जिला कलक्टर ने औद्योगिक क्षेत्रों को हरा-भरा बनाने में औद्योगिक संगठनों से सहयोग की अपील की। बैठक में ईंट भट्टा, जिप्सम खान क्षेत्रों की भूमियों तथा फैक्टि्रयों में प्रदूषण रोकथाम सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई।

एमजेएसए में करें सहयोग
जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान (शहरी) में सहयोग के लिए औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों से अपील की। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में श्रम, संसाधन एवं नकद रूप में सहयोग दिया जा सकता है। उन्होंने जिप्सम भट्टियों में लकड़ियां जलाने वालों के खिलाफ फोरेस्ट एक्ट के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान मोरों के संरक्षण के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक भी हुई। उपवन संरक्षक डॉ. आसू सिंह ने बताया कि मोर बाहुल्य क्षेत्रों में मोरों की गणना का कार्य गत वर्ष 1 से 7 दिसम्बर तक हुआ। इसके अनुसार मोर संरक्षण की डीपीआर बनवाकर सरकार को भेजी जाएगी।

जिला स्तरीय पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित
उप वन संरक्षक ने बताया कि वन विकास वृक्षारोपण, वन सुरक्षा एवं वन्य जीव संरक्षण क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर जिला स्तरीय पुरस्कार के लिए वर्ष 2017-18 हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक व्यक्ति 15 मार्च तक आवेदन भिजवा सकते हैं। बैठक में अवैध आरा मशीनों के नियंत्रण के संबंध में गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक हुई। जिला कलक्टर ने अवैध आरा मशीनों के संचालन के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
इस दौरान नगर निगम उपायुक्त ताज मोहम्मद, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन कुमार मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी, डीएफओ रामनिवास कुमावत, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पचिसिया, मोखराम धारणिया, कमल बोथरा, सुंदर जोशी, सावन पारीक आदि मौजूद थे।

बीएडीपी एवं वीडीपी के कार्यों का हुआ अनुमोदन
बीकानेर, 12 मार्च। सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम (बीएडीपी) के तहत वर्ष 2018-19 के लिए प्रस्तावित योजना तथा स्मार्ट विलेज की ग्राम विकास योजना (वीडीपी) के अनुमोदन के लिए जिला स्तरीय कमेटी की बैठक सोमवार को जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट में आयोजित हुई।
बैठक में बीएडीपी के तहत आवंटित 33.82 करोड़ रुपये के कार्यों का अनुमोदन हुआ। इनमें सुरक्षा मद के 3.38 करोड़ तथा प्रशासनिक मद के 10 लाख रुपये आरक्षित रखे गए हैं। शेष राशि से कोलायत तथा खाजूवाला के चयनित सीमांत गांवों में लगभग 15.17-15.17 करोड़ रुपये के कार्य होंगे। पंचायत समितियों से प्राप्त वार्षिक योजना के अनुसार 108 कार्यों के लिए 30.40 करोड़ रुपये की राशि का अनुमोदन किया गया। इनमें कोलायत एवं खाजूवाला पंचायत समिति क्षेत्रों में खेलकूद के 25 लाख के 2, शिक्षा के 316.50 लाख के 31, विद्युत के 172.28 लाख के 24, पेयजल के 623.30 लाख के 17, सामाजिक के 40 लाख के 4, सड़क के 1 हजार 817 लाख के 25, स्वास्थ्य के 41 लाख के 4 तथा नाली का 5 लाख का एक कार्य सम्मिलित है।
बैठक के दौरान खाजूवाला के 6 बीडी बी, 4 बीजीएम भागु तथा 28 केवाइडी में स्मार्ट विलेज की ग्राम विकास योजना के तहत 410.50 लाख रुपये के विकास कार्यों का अनुमोदन किया गया। इनमें बीएडीपी, एसएफसी-टीएफएसी, एफएफसी, मनरेगा, विभागीय तथा एमएलए एवं एमपी लैड के तहत कार्य होंगे। बैठक में उपवन संरक्षक डॉ. आसूसिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह राजावत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. लालचंद कायल, खाजूवाला पंचायत समिति प्रधान सरिता चौहान, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता दीपक बंसल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य, अधीक्षण अभियंता यशपाल पूनिया सहित बीएसएफ एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

केरोसीन ब्लू डाईड की अधिकतम खुदरा विक्रय दर निर्धारित
बीकानेर, 12 मार्च। केरोसीन (उपयोग, निबंधन, कीमत, नियतन) आदेश 1993 के खंड 2 (डी)(1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राज्य सरकार द्वारा केरोसीन ब्लू डाईड (सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत) की अधिकतम खुदरा विक्रय दर 26.40 रूपए प्रति लीटर (जीएसटी सहित) समस्त खर्चों को सम्मिलित कर निर्धारित की गई है। यह दर 1 मार्च 2018 से प्रभावी मानी जाएगी। जिला रसद अधिकारी गौतम चंद जैन ने यह जानकारी दी।

15 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक 22 मार्च को
बीकानेर, 12 मार्च। 15 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक 22 मार्च को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रातः 11 बजे से जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहम्मद सलीम परिहार ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों को 15 मार्च तक इकजाई प्रगति सूचना उपलब्ध करवाने के लिए लिखा गया है।

खाद्य सुरक्षा सतर्कता समिति की बैठक 23 मार्च को
बीकानेर, 12 मार्च। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2017 के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए गठित खाद्य सुरक्षा सतर्कता समिति की बैठक जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में 23 मार्च को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रातः 10.30 बजे आयोजित की जाएगी। जिला रसद अधिकारी गौतमचंद जैन ने यह जानकारी दी।

25 तक देनें होंगे आवंटित बजट संबंधी विपत्र
बीकानेर, 12 मार्च। कोषालय व अधीनस्थ उपकोषालयों से सम्बंधित समस्त आहरण वितरण अधिकारियों को चालू वित्तीय वर्ष 2017-18 में आवंटित बजट से सम्बंधित विपत्र 25 मार्च तक कोषालय व सम्बंधित उपकोषालयों में प्रस्तुत करने होंगे।
कोषाधिकारी डॉ अरूणिमा सिन्हा ने बताया कि 25 मार्च के पश्चात कोषालय व अधीनस्थ उपकोषालयों में नवीन बजट आवंटन के लिए प्राप्त होने वाले विपत्र ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए नवीन बजट आवंटन की प्रति एवं आहरण वितरण अधिकरी द्वारा हस्तातक्षरित पत्र के साथ विपत्र प्रस्तुत किए जाएं।

24 से 28 मार्च तक चलेगा केवल पीने के लिए पानी
बीकानेर, 12 मार्च। इंदिरा गांधी फीडर में 29 मार्च से 2 मई तक हरिके हैड वक्र्स से क्लोजर लेकर, इंदिरा गांधी फीडर की बुर्जी 496 से 520 व बुर्जी 582 से 584 तक की रि-लाईनिंग का महत्वपूर्ण कार्य करवाया जाएगा। इस कारण इंदिरा गांधी नहर परियोजना व भाखड़ा सिंचाई प्रणाली की समस्त नहरें बंद रहेगी। इसके मददेनजर समस्त काश्तकारों व जन साधारण तथा विभागों से पीने व अन्य कार्यों के लिए पानी का समुचित भंडारण करने का अनुरोध किया गया है। जल संसाधन उत्तर हनुमानगढ़ संगम के मुख्य अभियंता ने बताया कि 24 से 28 मार्च तक नहरों में केवल पीने के लिए ही पानी चलाया जाएगा, इसे सिंचाई के लिए उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

अतिक्रमण हटाने के निर्देश जारी
बीकानेर, 12 मार्च। नगर निगम द्वारा शहर के विभिन्न सरकारी, सार्वजनिक व रास्ते के भाग की भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत पर सम्बंधित को 14 मार्च तक स्वयं के स्तर पर अतिक्रमण हटाने के निर्देश जारी किए गए हैं।
निगम आयुक्त निकया गोहाएन इस संबंध में जारी आम नोटिस में बताया कि मोहल्लेवासियों की शिकायत पर ऋण मुक्तेश्वर महादेव मंदिर सूरसागर धोबी धोरा के पुजारी रामानंद महाराज, हरीशचंद्र व्यास, पूनमसिंह राजपुरोहित, महेन्द्र सिंह राजपुरोहित, सूर्यप्रकाश राजपुरोहित, चन्दु मिश्रा, दीपसिंह चौहान, विशन सिंह राजपुरोहित, मुकुंद मुरारी, नरेन्द्र वालया, राजकुमारी पुरोहित तथा अरविन्द जोशी के खिलाफ सरकारी, सार्वजनिक व रास्ते के भाग की भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत प्राप्त हुई है। इस संबंध में 9 मार्च को जारी आम नोटिस सूचना के माध्यम से तीन दिन मे अतिक्रमण हटाने को कहा गया है। स्वयं के स्तर पर अतिक्रमण नहीं हटाने की स्थिति में नगर पालिका अधिनियम 2009 की धारा 245 के तहत कार्यवाही करते हुए 14 मार्च को अवैध अतिक्रमण निगम द्वारा हटाएं जाएंगे, जिसकी समस्त जिम्मेदारी इनकी स्वयं की होगी।

राजस्थान दिवस आयोजन से संबंधित बैठक 16 मार्च को
बीकानेर, 12 मार्च। राजस्थान दिवस समारोह 2018 के आयोजन के संबंध में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में 16 मार्च को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित किया जाएगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा ने यह जानकारी दी।

Leave a Comment