महावीर जयंती पर निकाली शोभायात्रा

फ़िरोज़ खान
सीसवाली 29 मार्च । भगवान महावीर जयंती के अवसर पर सीसवाली में सकल जैन समाज द्वारा गुरूवार को सुबह शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें दिंगबर जैन समाज के महिला पुरूष व बच्चे शामिल हुए। शोभायात्रा जैन मंदिर से प्रारंभ हुई जो कस्बे के मुख्य बाजारों से होती हुई वापस मन्दिर पहुंची । शोभायात्रा में समाज के महिला-पुरूष व बच्चे महावीर भगवान के जयकारे लगाते हुए शांति व अहिंसा का संदेश देते हुए चल रहे थे।
शोभायात्रा में महावीर भगवान की आकर्षक झांकि भी सजाई गई। जैन मन्दिर में दिन भर आयोजनों की धूम रही। सकल जैन समाज के लोगों ने अपने व्यवसाय बंद रखकर समारोह में भाग लिया। इस दौरान जैन मंदिरों में विधि विधान से पूजा पाठ किया गया। इस विधान में आने से मनुष्य रोग और मानसिक बंधनों से मुक्त हो जाता है। शोभायात्रा में समाज के लोग भी साथ साथ चल रहे थे ।

जैन समाज की शोभायात्रा भी कीचड़ वाले मार्ग से निकली

मुख्य मार्ग पर कीचड़ होने के कारण सेठ कैलाशचंद्र जैन का हाथ पकड़कर ले जाते उनके पुत्र
इस शोभायात्रा में खुद सरपंच ममता जैन भी शामिल थी । उसके बाद भी इस मार्ग की सफाई व्यवस्था नही करवाई गई । वही सरपंच के ससुर व सेठ कैलाशचंद्र जैन भी इसी कीचड़ मार्ग से शोभायात्रा के साथ साथ चल रहे थे । यह नजारा भी उन्होंने खुद देखा होगा । उसके बाद ग्राम पंचायत द्वारा कस्बे की सफाई व्यवस्था को सुचारू नही करवाया जा रहा है । कस्बेवासियों ने बताया कि करीब 8-10 वर्षो से सफाई कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर चल रहे है । इसके चलते कस्बे की सफाई व्यवस्था ठफ पड़ी हुई है । कस्बेवासियों ने समाधान के लिए ग्राम पंचायत, जिला प्रसाशन, मंत्री, सांसद तक को कई बार लिखित में अवगत करा दिया गया । उसके बाद भी सफाई व्यवस्था ठफ पड़ी हुई । गत दिनों अटल सेवा केंद्र में जिला कलक्टर द्वारा जनसुनवाई की गई थी । उसमें भी सफाई का मुद्दा प्रमुखता से उठाया गया था । तब भी जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को सफाई व्यवस्था को सुचारू करने के निर्देश दिए थे । मगर आजतक निर्देश की पालना नही हुई । अब लोग आखिर शिकायत करें तो कहा करें सभी को तो अवगत करा रखा है ।

error: Content is protected !!