जिले को 6 और आदर्श पीएचसी की सौगात

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर होगा लोकार्पण
कुल 21 पीएचसी हो जाएंगी आदर्श

***************
बीकानेर। आदर्श पीएचसी योजना के तहत द्वितीय ब चरण में जिले को एक साथ 6 और आदर्श पीएचसी की सौगात मिलने जा रही है। 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों की इन 6 आदर्श पीएचसी का लोकार्पण किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि खण्ड बीकानेर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पलाना, नोखा के हिम्मटसर व जांगलू, कोलायत के अक्कासर व बीकमपुर तथा लूणकरणसर के शेखसर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को आदर्श पीएचसी के रूप में विकसित किया गया है जिसे शनिवार प्रातः जिले के माननीय विधायकगण व पंचायतीराज जनप्रतिनिधि समारोह पूर्वक लोकार्पित करेंगे। इसके साथ ही जिले की आदर्श पीएचसी की संख्या बढ़कर 21 हो जाएगी।

मिलेंगी आदर्श सेवाएं
डिप्टी सीएमएचओ (स्वास्थ्य) डॉ. इंदिरा प्रभाकर ने बताया कि इन आदर्श पीएचसी पर लगभग सभी स्वीकृत स्टाफ की नियुक्ति की जा चुकी है। यहाँ आम जन को उच्च हाईजिनिक वातावरण में कठोर मानदंडों के आधार पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं, निःशुल्क दवा, जांच व अन्य योजनाओं का सुनिश्चित लाभ मिलेगा। आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य के अनुसार आदर्श पीएचसी में प्रवेश द्वार से लेकर चिकित्सक परामर्श कक्ष, दवा वितरण केन्द्र, जांच कक्ष, टीकाकरण कक्ष, भर्ती वार्ड, टाॅयलेट्स, वाशवेसन, ट्यूबलाईट, पंखे, मरम्मत व साफ-सफाई सहित सभी केद्रों में एक जैसा रंग, एक जैसी आईईसी एवं सुरम्य वातावरण के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है। इसके लिए आवश्यक सिविल कार्य भी करवाए गए हैं।

कुल 21 हुई आदर्श पीएचसी
डीपीएम सुशील कुमार ने जानकारी दी कि जिले में आदर्श पीएचसी योजना के प्रथम चरण में 15 अगस्त 2016 से 7 पीएचसी व द्वितीय अ चरण में 11 जुलाई 2017 से और 8 पीएचसी को आदर्श पीएचसी के रूप में सफलता पूर्वक संचालित किया जा रहा है। योजना के द्वितीय ब चरण के उदघाटन के साथ जिले में अब कुल 21 पीएचसी आदर्श पीएचसी बन जाएंगी।

Mohan Thanvi

error: Content is protected !!